scriptलोकसभा चुनाव के लिए 412 मिनी बस तैयार, पहले चरण में 19 अप्रैल को होगा मतदान, चुनाव आयोग अलर्ट | 412 mini buses ready for Lok Sabha elec, 1st phase voting April 19 | Patrika News
बिलासपुर

लोकसभा चुनाव के लिए 412 मिनी बस तैयार, पहले चरण में 19 अप्रैल को होगा मतदान, चुनाव आयोग अलर्ट

Lok sabha election 2024: 7 मई को होने वाले मतदान के लिए प्रशासन और पुलिस ने आरटीओ से वाहनों की मांग की है। इसमें बड़े और छोटे वाहन समेत कुल 1460 वाहन शामिल हैं।

बिलासपुरApr 12, 2024 / 06:52 pm

Shrishti Singh

bus.jpg

Bilaspur News: लोकसभा आम चुनाव में जिले की आधा दर्जन विधानसभा सीटों पर चुनाव कराने के लिए जिला प्रशासन ने क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी से वाहनों की मांग की है। इसमें कुल 1460 छोटे और बड़े वाहन शामिल हैं। 412 मिनी बस की मांग की गई है और जिले में 180 ही उपलब्ध हैं वहीं 190, मिनी बस या जीप और 15 सीएपीएफ बसों की मांग की गई है, लेकिन जिले में एक भी सीएपीएफ बस और 109 मिनी बस व उपलब्ध नहीं हैं।

चुनाव में मतदान दलों को मतदान केन्द्रों पर मतदान सामग्री भिजवाने के लिए प्रशासन को वाहनों की जरूरत होती है। इन वाहनों की व्यवस्था क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी के जिम्मे होता है। 7 मई को होने वाले मतदान के लिए प्रशासन और पुलिस ने आरटीओ से वाहनों की मांग की है। इसमें बड़े और छोटे वाहन समेत कुल 1460 वाहन शामिल हैं। इन वाहनों में मुख्य रूप से ऐसे वाहनों की मांग की गई है, जिनकी संख्या कम है या जिले में उपलब्ध ही नहीं हैं।

यह भी पढ़ें

Ram Navmi 2024: प्रभु राम के जन्म दिवस के दिन मिलेगी छुट्टी, प्रशासन ने की घोषणा, जानिए कब है रामनवमी

प्रशासन और पुलिस की सूची में 412 मिनी बस की मांग की गई है और जिले में मात्र 180 ही उपलब्ध हैं। इसी प्रकार 15 सीएपीएफ बसों वाहनों की मांग की है और जिले में एक भी बस उपलब्ध नहीं हैं। वहीं प्रशासन ने बस, मिनी बस या जीप की जरूरत को ध्यान में रखते हुए 190 वाहनों की मांग की है, लेकिन आरटीओ के पास रिकार्ड में सिर्फ 81 वाहन ही जिले में उपलब्ध हैं यानि 109 वाहनों की व्यवस्था भगवान भरोसे है।

 

विधानसभा चुनाव 2023 चुनाव में जिला प्रशासन की ओर से करीब साढे 12 सौ छोटे और बड़े वाहन अधिकृत किए गए थे। इन वाहनों में बड़े वाहनों के मालिकों को भुगतान हो गया है, लेकिन अधिकांश छोटे वाहनों के मालिक भुगतान के लिए निर्वाचन कार्यालय के चक्कर लगा रहे हैं।

अधिकारी शिव कुमार बनर्जी ने कहा कि चुनाव संपन्न कराने के लिए मतदान दलों को रवाना करने से लेकर मतदान केन्द्रों तक व्यवस्था कराने के लिए वाहनों की जरूरत होती है। आरटीओ से वाहनों की मांग की गई है। मांग के अनुरूप वाहन नहीं मिलने पर जबरदस्ती दूसरे राज्य के वाहनों को अधिकृत कर चुनाव कराया जाएगा।

Home / Bilaspur / लोकसभा चुनाव के लिए 412 मिनी बस तैयार, पहले चरण में 19 अप्रैल को होगा मतदान, चुनाव आयोग अलर्ट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो