scriptजिले के 490 किसानों ने राष्ट्रीय किसान मेला में शिरकत की, 245 कृषकों का दल जाएगा | 490 farmers of the district attended the National Farmers' Fair, today | Patrika News
बिलासपुर

जिले के 490 किसानों ने राष्ट्रीय किसान मेला में शिरकत की, 245 कृषकों का दल जाएगा

किसानों को कृषि उपकरणों तकनीक का जीवंत प्रदर्शन और उन्नत तकनीक से खेती के तरीके से अवगत कराने के लिए जिले के 490 किसानों को दो दिनों में राष्ट्रीय कृषि मेला में जिले से भेजा गया । कृषकों का 245 समूहों का तीसरा दल मंगलवार को मेला में भाग लेने रायपुर जाएगा।

बिलासपुरFeb 24, 2020 / 07:34 pm

GANESH VISHWAKARMA

जिले के 490 किसानों ने राष्ट्रीय किसान मेला में शिरकत की, 245 कृषकों का दल जाएगा

जिले के 490 किसानों ने राष्ट्रीय किसान मेला में शिरकत की, 245 कृषकों का दल जाएगा

बिलासपुर . किसानों को कृषि उपकरणों तकनीक का जीवंत प्रदर्शन और उन्नत तकनीक से खेती के तरीके से अवगत कराने के लिए जिले के 490 किसानों को दो दिनों में राष्ट्रीय कृषि मेला में जिले से भेजा गया । कृषकों का 245 समूहों का तीसरा दल मंगलवार को मेला में भाग लेने रायपुर जाएगा।
राजधानी में तीन दिवसीय राष्ट्रीय कृषि मेला का आयोजन किया जा रहा है। इस मेले में कृषि के उन्नत खेती करने के औजारों, तकनीक पद्धति से अवगत कराया जा रहा है। इसमें किसानों को अधिकाधिक भागीदारी हो सके । इसके लिए किसानों जिले के सभी सात विकासखंडों से भेजा रहा है। आत्मा योजना के अंतर्गत किसानों के समूहों को खेती के विविध आयामों से अवगत कराने के लिए दो दिन में 490 किसानों को मेले मेंं भेजा जा चुका है। मंगलवार को जिले के 245 किसानों का दल राष्ट्रीय मेला में भाग लेने के लिए यहां से रवाना किया जाएगा।

मेले में खेत की पाठशाला
इस मेले में किसानों के लिए कृषक खेत पाठशाला लगाई जा रहीं है। इसमें कृषि वैज्ञानिकों द्वारा वैज्ञानिक तरीके से खेती में उन्नत तकनीक अपनाने और उसके तरीके बताएं जा रहे है। पाठशाला में किसानों के लिए किसान प्रश्नोत्तरी का आयोजन किया जा रहा है। जो किसान सही सवालों का जवाब दे रहे है। उन किसानों को मेला स्थल पर पुरस्कृत करने उपहार दिए जा रहे है।

पांच सौ किसानों की भागीदारी
राष्ट्रीय कृषि मेला रायपुर में दो दिनों में जिले के पांच सौ किसानों की भागीदारी रहीं। मेला के अंतिम दिन 245 किसानों का दल उन्नत तकनीक की जानकारी लेने जाएगा।
शंशाक शिंदे, प्रभारी उपसंचालक कृषि ,बिलासपुर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो