scriptVIDEO : एक्सप्रेस ट्रेनों के लिए 5 घंटे मुंबई-हावड़ा रूट को किया जाम, जानें क्या है कारण | 5 hours for express trains to Mumbai-Howrah route | Patrika News
बिलासपुर

VIDEO : एक्सप्रेस ट्रेनों के लिए 5 घंटे मुंबई-हावड़ा रूट को किया जाम, जानें क्या है कारण

आंदोलनकारियों से बातचीत करने दानापुर एक्सप्रेस से आंदोलन स्थल जा रही बिलासपुर की सीनियर डीसीएम रश्मि गौतम रायगढ़ के आगे नहीं बढ़ सकी।

बिलासपुरNov 17, 2018 / 01:20 pm

Amil Shrivas

railway

VIDEO : एक्सप्रेस ट्रेनों के लिए 5 घंटे मुंबई-हावड़ा रूट को किया जाम, जानें क्या है कारण

बिलासपुर. मुंबई हावड़ा रूट पर शुक्रवार को बेल पहाड़ संघर्ष समिति के सदस्य 6 सूत्रीय मांग को लेकर बेलपहाड़ रेलवे स्टेशन में साढ़े पांच घंटे तक धरने पर बैठे रहे। पटरी पर ही ताल पतरी बिछा कर बैठे लोगों को सीनियर डीसीएम टू विकास कश्यप ने समझाइस दी। इसके बाद बड़ी मुश्किल से आंदोलन समाप्त हुआ। तो वहीं आंदोलनकारियों से बातचीत करने दानापुर एक्सप्रेस से आंदोलन स्थल जा रही बिलासपुर की सीनियर डीसीएम रश्मि गौतम रायगढ़ के आगे नहीं बढ़ सकी। शुक्रवार का दिन यात्रियों के लिए काफी परेशानी भरी रहा। बेल पहाड़ संघर्ष समिति के सदस्यों ने लगभग साढ़े पांच घंटे तक मुंम्बई-हावड़ा रुट को जाम कर दिया।
आंदोलनकारियों अपनी 6 सूत्रीय मांग को पूरा होने का लिखित आश्वासन मिले बिना आंदोलन खत्म न करने की बात को लेकर रेलवे प्रबंधन पर बेल पहाड़ स्टेशन की उपेक्षा का आरोप लगाते हुए नारे बाजी करते रहे। मुंबई-हावड़ा रेल मार्ग बाधित होने का सीधा असर ट्रेनों पर पड़ा और इन रुट पर सफर करने वाले यात्री परेशान होते रहे। एक ओर लोग निर्धारित समय पर आने वाली अपनी ट्रेन की जानकारी लेने में लगे तो दूसरी तरफ ट्रेन में बैठे यात्री ट्रेन आंदोलन खत्म होने का इंतजार करते रहे।
ये ट्रेन रहीं प्रभावित : बिलासपुर रेलवे स्टेशन में हरिद्वार-पुरी उत्कल एक्सप्रेस को रोक कर रखा गया था। दुरन्तो एक्सप्रेस चांपा रेलवे स्टेशन में, दानापुर दुर्ग राजेन्द्र नगर एक्सप्रेस रायगढ़ में रोकी गई थी। बिलासपुर टिटलागढ़ एक्सप्रेस जामगांव रेलवे स्टेशन में, इतवारी टाटा नगर पैसेंजर को शक्ति रेलवे स्टेशन में रुकी रही। वही आधा दर्जन से अधिक मालगाडिय़ा भी इस आंदोलन के चलते प्रभावित रही।

सीनियर डीसीएम फंसी रायगढ़ रेलवे स्टेशन में : रेल रोको आंदोलन करने वाली बेलपहाड़ संघर्ष समिति के सदस्यों से बात करने, व रेल यातायात को सुचारू कराने सीनियर डीसीएम रश्मि गौतम दुर्ग राजेन्द्र नगर दानापुर एक्सप्रेस से रवाना हुई। लेकिन ट्रेन को रायगढ़ पहुंचने के बाद नियंत्रित कर दिया गया। ट्रेन आगे न बढऩे व आंदोलन स्थल तक कोई सडक़ साधन का बंदोबस्त न होने के कारण सीनियर डीसीएम रश्मि गौतम रायगढ़ रेलवे स्टेशन में ही लाइन क्लिीयर होने तक रुकी रही आंदोलन समाप्त होने के बाद सीनियर डीसीएम बिलासपुर के लिए वापस लौट सकी।
क्या कहा यात्रियों ने : पेंड्रा से पुरी के लिए सफर कर रहे हेम प्रकाश पाण्डे ने बताया कि वह पूरे परिवार के साथ पुरी जगन्नाथ दर्शन के लिए रवाना पुरी जा रहा हूं। बिलासपुर में तीन घंटे से बैठे बैठे काफी परेशानी हो रही है न तो रेलवे के अधिकारी यह बाताने के तैयार है कि ट्रेन कब रवाना होगी और न ही टीटीई व लोको पायलट ही बता रहे है। अयोध्या मिश्रा, विकाश कुमार व अन्य यात्रियों ने भी रेलवे को खरी खोटी सुनाते हुए रोज की ढर्राशाही करने की बात कहते हुए कोसते रहे।

4.40 घंटे की देरी से छुटी उत्कल एक्सप्रेस : बिलासपुर रेलवे स्टेशन में हरिद्वार पुरी एक्सप्रेस अपने निर्धारित समय 10.50 में पहुंच गई थी। बिलासपुर से ट्रेन के प्रस्थान का समय 11.15 बजे था लेकिन रेल रोको आंदोलन के चलते ट्रेन 4 घंटे 40 मीनट की देरी से रवाना हुई। इसमें बैठे यात्री काफी परेशान होते रहे।
प्रमुख मांगों में : साउथ बिहार ट्रेन को बेलपहाड़ में रोकने की मांग । जन शताबंदी एक्सप्रेस का झारसुगुड़ा तक विस्तार व बेल पहाड़ में स्टापेज। रायगढ़ बिलासपुर पैसेंजर का विस्तार झारसुगुडा रेलवे स्टेशन तक । बेल पहाड रेलवे स्टेशन को व्यवस्थित करना प्लेटफॉम, फुटओवर ब्रिज की मरम्मत करना । फ्लाई ओवर ब्रिज का निर्माण बेलपहाड़ होकर करने । बेल पहाड़ रेलवे स्टेशन को आर्दश स्टेशन के रुप में विकसित करने की मांग करते रहे।
लोगों की मांग अफसरों के समक्ष रखेंगे : आंदोलन कारियों के रेल रोक ने की जानकारी मिली है उससे बात करने के बाद उसकी मांगों को उच्च अधिकारियों के समक्ष रखा जाएगा।
रश्मि गौतम, सीनियर डीसीएम, बिलासपुर मंडल

Home / Bilaspur / VIDEO : एक्सप्रेस ट्रेनों के लिए 5 घंटे मुंबई-हावड़ा रूट को किया जाम, जानें क्या है कारण

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो