scriptCM भूपेश बोले – गौठानों से राज्य के 7 हजार गांवों में 70 हजार एकड़ भूमि अतिक्रमण से सुरक्षित | 70000 acres of land in 7 thousand villages protected from encroachment | Patrika News
बिलासपुर

CM भूपेश बोले – गौठानों से राज्य के 7 हजार गांवों में 70 हजार एकड़ भूमि अतिक्रमण से सुरक्षित

– सीएम भूपेश बघेल बिल्हा विकासखण्ड अंतर्गत ग्राम सेलर में बने गौठान का किया निरीक्षण
– जागृति महिला स्व-सहायता समूह और दीपांगी एग्रो ग्रुप के मध्य मशरूम क्रय-विक्रय के लिए हुआ एमओयू

बिलासपुरJan 04, 2021 / 06:17 pm

Ashish Gupta

bhupesh_news_1.jpg
बिलासपुर. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel) ने कहा कि गौठानों के माध्यम से प्रदेश के 7 हजार गांवों में 70 हजार एकड़ जमीन अतिक्रमण से सुरक्षित हो गए हैं। इस जमीन से ग्रामीणों, महिलाओं और युवाओं को स्थानीय स्तर पर रोजगार मुहैया हो रहे हैं। साथ ही ग्रामीण अर्थव्यवस्था भी सुदृढ़ हो रही है।
मुख्यमंत्री बघेल ने सोमवार को जिले के बिल्हा विकासखण्ड अंतर्गत ग्राम सेलर में बने गौठान के निरीक्षण और आयोजित चौपाल में उक्त बातें कही। चौपाल में मुख्यमंत्री के समक्ष सेलर के जागृति महिला स्व-सहायता समूह और दीपांगी एग्रो ग्रुप के संचालक गणेश गुप्ता के मध्य मशरूम क्रय-विक्रय के लिए एमओयू भी हुआ।

बरगद का पौधरोपण
मुख्यमंत्री बघेल ने गौठान परिसर में बरगद का पौधा और गृहमंत्री ने पीपल का पौधारोपण किया। इस अवसर पर गृह एवं जिले के प्रभारी मंत्री ताम्रध्वज साहू,संसदीय सचिव रश्मि सिंह,विधायक शैलेष पाण्डेय सहित अन्य जनप्रतिनिधि और ग्रामीण मौजूद थे।

एससी स्टूडेंट्स के लिए केंद्र सरकार शुरू करने जा रही है ये योजना, अब खाते में आएगी मैट्रिकोत्तर छात्रवृत्ति

7 हजार गांवों में जमीन आरक्षित
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के सात हजार गांवों में गौठानों के लिए बिना विवाद के जमीन आरक्षित हो गई है। इसके पहले अतिक्रमण हटाने के लिए भारी वाद-विवाद होता था। परंतु अब प्रदेश के गांवों में बनाए जा रहे गौठान ग्रामीणों की रोजी-रोजगार के साधन बन रहे हैं। गौठानों में वर्मी कम्पोस्ट, साग.सब्जी, मुर्गी पालन, बकरी पालन, बतख पालन सहित अन्य रोजगारपरक गतिविधियां संचालित की जा रही है। जिससे गांव के लोग रोजगार से जुड़ रहे हैं।

उन्होंने कहा कि गौठान निर्माण के प्रारंभ के दौर में लोगों को गौठान की अवधारणा समझ में नहीं आ रही थी। नरवा,गरूवा,घुरूवा और बाड़ी के माध्यम से ग्रामीण विकास के लिए समन्वित कार्य योजना बनाकर कार्य किया जा रहा है। अब गांव के लोग धान के अलावा गौठानों में गोबर बेचकर अपनी आमदनी सुनिश्चित कर रहे हैंए जिनके पास गाय है वे भी गोबर बेचकर आमदनी बचा रहे हैं और जिनके पास गाय नहीं है वे भी गोबर इकट्ठा कर गौठानों में गोबर बेचकर आमदनी बढ़ा रहे हैं। गौठानों से ग्रामीणों, किसानों को अतिरिक्त आमदनी मिलने लगी है।

32 लाख क्विंटल गोबर का 64 करोड़ भुगतान
मुख्यमंत्री बघेल ने कहा कि गौठानों में अब तक 32 लाख क्विंटल गोबर की खरीदी की जा चुकी है तथा गोबर विक्रेताओं को 64 करोड़ रुपए का भुगतान कर दिया गया है।

इन लड़कियों से सावधान! फेसबुक में दोस्ती फिर अश्लील हरकत का वीडियो बनाकर करती हैं ब्लैकमेल

न्याय योजना से किसानों की संख्या बढ़ी
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में राजीव गांधी किसान न्याय योजना के माध्यम से किसानों की संख्या लगातार बढ़ रही है। किसान न्याय योजना से पहले प्रदेश में करीब 15 लाख किसान पंजीकृत थे। अब राजीव गांधी किसान न्याय योजना के शुरू हो जाने से किसानों की संख्या 21 लाख 50 हजार के करीब पहुंच गई है। किसानों की संख्या डेढ़ गुना बढ़ी है।

हरी सब्जियां लगाएं
मुख्यमंत्री ने महिला स्व-सहायता समूहों और ग्रामीण महिलाओं को बाड़ी में ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियां लगाने का अनुरोध किया। उन्होंने कहा कि हरी सब्जियां खाएंगे तो हमारे बच्चे और महिलाएं तंदुरूस्त होंगे। जिससे छत्तीसगढ़ तंदुरूस्त होगा।

गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू ने कहा कि मुख्यमंत्री की सोच ग्रामीणों के सर्वांगीchhattisgarh goverण विकास की है। उन्होंने ग्रामीण अर्थव्यवस्था की मजबूती के लिए नरवा,गरूवा, घुरूवा और बाड़ी किसान न्याय योजना जैसी ग्रामीण उत्थान की योजनाओं को शुरू करवाया है।
11 हजार स्टूडेंट्स को बड़ी राहत, CSVTU नहीं बढ़ा पाएगा फीस, राज्यपाल ने जारी किया आदेश

मुख्यमंत्री ने पहले सेलर गौठान में वर्मी टांका,नाडेप टांका, मशरूम उत्पादन, मुर्गी पालन, बतख पालन, मछली पालन सहित अन्य संचालित गतिविधियों का निरीक्षण कर महिला स्व.सहायता समूहों से बातचीत कर उनका उत्साहवर्धन किया और उन्हें इन आर्थिक गतिविधियों से हो रहे फायदे के संबंध में जानकारी ली। मुख्यमंत्री को गौठान पहुंचने पर ग्रामीणों ने खुमरी पहनाकर एवं हल भेंट कर आत्मीय स्वागत किया। इस दौरा ग्रामीणों ने गेंदे का फूल वर्षा कर स्वागत किए।

Home / Bilaspur / CM भूपेश बोले – गौठानों से राज्य के 7 हजार गांवों में 70 हजार एकड़ भूमि अतिक्रमण से सुरक्षित

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो