निशाने पर नहीं बैठा अमर का तीर, अट्टहास करते हुए हंसता रहा रावण

निशाने पर नहीं बैठा अमर का तीर, अट्टहास करते हुए हंसता रहा रावण

Anil Kumar Srivas | Updated: 30 Sep 2017, 07:13:32 PM (IST) Bilaspur, Chhattisgarh, India

आयोजकों द्वारा दिए गए तरीके से जलता हुआ तीर रावण की तरफ छोड़ा तो वह बीच में ही फट गया।

 

बिलासपुर. शहर के 67 साल पुराने रेलवे एरिया के रावण दहन कार्यक्रम में उस वक्त अजीब सी स्थिति बन गई, जब मंत्री अमर अग्रवाल का तीर निशाने पर नहीं बैठा। जी हां, दरअसल यहां पर आयोजित रावण दहन कार्यक्रम में वणिज्य एवं कर मंत्री व बिलासपुर से विधायक अमर अग्रवाल मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद थे। तय कार्यक्रम के मुताबिक मंत्री जैसे ही रावण के दहन के लिए मंच पर आए और उन्होंने आयोजकों द्वारा दिए गए तरीके से जलता हुआ तीर रावण की तरफ छोड़ा तो वह बीच में ही फट गया। इस तीर की रफ्तार इतनी कम थी कि यह गंतव्य तक पहुंचने से पहले ही फटकर खत्म हो गया।

तीर छूटा तो, पर नहीं भेद पाया रावण का अमृत कुंड

मंत्री का तीर जैसे ही धनुष का साथ छोड़कर रावण की नाभि में बने अमृत कुंड की तरफ बढ़ा तो उसकी रफ्तार कम हो गई। देखते ही देखते वह तीर बीच में जाकर सुलगने लगा और एक मिनट के भीतर ही फटकर नीचे गिर गया।

मंत्री थे हड़बड़ी में

मंत्री को रेलवे के बाद शहर के विभिन्न इलाकों में जाना था। उन्हें 6 से अधिक कार्यक्रम में शामिल होना था, इसलिए वे जल्दी से इस रावण को मारकर आगे बढऩा चाहते थे। इसीलिए यहां पर फिर से तीर नहीं बनाया गया।

 

रावण को जलाया मसाल से

आयोजकों ने बाद में तीर की बजाए रावण को मसाल से जलाने का फैसला लिया। उन्होंने तय किया कि इसे अब मसाल से ही जलाया जाएगा। और अंत में रावण को पैरों की तरफ से मसाल के जरिए जला दिया गया।

राजनीति असर भी

यहां पर होने वाले कार्यक्रम को हर साल रेलवे एरिया से पार्षद रामाराव आयोजित करते आए हैं, लेकिन इस बार यह आयोजन स्वतंत्र रूप से किया गया।

सबसे ऊंचा और पुराना रावण दहन कार्यक्रम

रेलवे का यह कार्यक्रम बीते 67 सालों से चल रहा है। डीआरएम ने बताया कि मैंने नॉर्थ इंडिया में आकर देखा कि रावण दहन कार्यक्रम इतना व्यापक स्तर पर होता है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned