scriptAmrit Mission: Main pipeline is not connected in many areas of the cit | अमृत मिशन: शहर के कई क्षेत्रों में मेन पाइप लाइन नहीं जुड़ी, कैसे पहुंचेगा घरों में अमृत | Patrika News

अमृत मिशन: शहर के कई क्षेत्रों में मेन पाइप लाइन नहीं जुड़ी, कैसे पहुंचेगा घरों में अमृत

locationबिलासपुरPublished: Oct 02, 2023 09:31:31 pm

Submitted by:

KAMLESH RAJAK

 

बिलासपुर. अमृत मिशन प्रोजेक्ट का काम 2 फीसदी शेष होने के दावे करने वाले निगम अधिकारियों की पोल सोमवार को मेन पाइप लाइन को जोड़ने के काम करने से खुल गई। एक ओर जहां सरकंडा पुल से शहर की पाइप लाइन जोड़ने का काम शुरू हुआ वहीं दूसरी ओर इंदिरा सेतु चौराहे के पास मेन पाइप लाइन जोड़ने के लिए ठेका कंपनी ने कवायद शुरू की है। इस काम को पूरा करने में ठेका कंपनी को 4 दिन लग जाएंगे।

अमृत मिशन: शहर के कई क्षेत्रों में मेन पाइप लाइन नहीं जुड़ी, कैसे पहुंचेगा घरों में अमृत
अमृत मिशन: शहर के कई क्षेत्रों में मेन पाइप लाइन नहीं जुड़ी, कैसे पहुंचेगा घरों में अमृत

खूंटाघाट से शहर तक पानी लाने और शुद्धिकरण के बाद शहर वासियों को पेयजल उपलब्ध कराने शुरू की गई अमृत मिशन योजना डेड लाइन के 4 वर्ष बाद भी पूरी नहीं हो पाई है। अधिकारियों ने कुछ दिनो पूर्व इस प्रोजेक्ट का कांग्रेस नेता राहुल गांधी से लोकार्पण भी करा लिया। अमृत मिशन प्रोजेक्ट के तहत शहर के अरपापारा क्षेत्र में भले ही पानी की सप्लाई करने के दावे किए जा रहे हैं, लेकिन आधे शहर में प्रोजेक्ट के अधूरे काम लोगों के लिए आफत बन गए हैं। सोमवार को ठेका कंपनी इंडियन हृयूम पाइप के कर्मचारियों ने इंदिरा सेतु चौराहे के पास कुदुदंड मोड़ पर 600 एमएम लोहे की पाइप लाइन को जोड़ने का काम शुरू किया। चौराहे से करीब 10-12 फुट की दूरी तक मेन पाइप लाइन अब तक जोड़ी नहीं गई थी। ठेका कंपनी के कर्मचारियों ने पाइप को जोड़ने के कवायद शुरू की। वहीं ठेका कंपनी ने सरकंडा पुल के उपर से गुजरी पाइप लाइन को शहर में बिछाई गई पाइन लाइन से जोड़ने का काम भी शुरू किया।

4 वर्ष पूर्व बिछा ली जानी थी पाइप लाइन

नियम के तहत प्रोजेक्ट के तहत 4 वर्ष पूर्व पाइप लाइन बिछाने के दौरान ही पाइप लाइनों को आपस में जोड़ लिया जाना था, लेकिन ठेका कंपनी ने मनमाना काम किया और शहर के कई क्षेत्रों में मेन पाइप लाइन बिछाने के बाद जोड़ा ही नहीं।
सड़क ब्लॉक कर काम, लोग हो रहे हलाकान
ठेका कंपनी ने अधूरे काम को पूरा करने के लिए सोमवार को इंदिरा सेतु चौराहे के पास कुदुदंड जाने वाले मार्ग को ब्लॉक कर दिया। दिनभर सड़क ब्लॉक किए जाने के कारण पास ही शासकीय आवास में रहने वाले न्यायाधीश और अन्य अधिकारियों के बंगलों में काम करने वाले कर्मचारियों समेत राहगीर हलाकान होते रहे।

नहीं हो पाएगा 2 महीने तक पानी सप्लाई

अमृत मिशन प्रोजेक्ट के अधूरे काम धीरे-धीरे सामने आने के बाद लोगों में यह चर्चा का विषय बन गया है कि आगामी 2 महीनों के बाद भी प्रोजेक्ट के तहत घरों में पानी नहीं मिल पाएगा। शहर के अधिकांश क्षेत्रों में किए गए इंटर कनेक्शन के बाद पानी के मीटर तक नहीं लगाए गए हैं।
प्रोजेक्ट के तहत सरकंडा पुल से शहर की पाइप लाइन को जोड़ने का काम लगभग पूरा होने वाला है। इंदिरा सेतु के पास पाइप लाइन नहीं जुड़ी थी, जिसे आगामी 2 दिनों में जोड़ लिया जाएगा।
प्रवीण शुक्ला
प्रभारी, अमृत मिशन प्रोजेक्ट

ट्रेंडिंग वीडियो