किसानों को लोन दिलाने के नाम पर रकम हड़प फरार हुआ तत्कालीन डिप्टी बैंक मैनेजर गिरफ्तार

एक्सिस बैंक के तात्कालीन मैनेजर ने किसानों का कृषि लोन पास कराने के बाद लोन की राशि खुद ही हड़प कर ली थी। किसानों के पास जब लोन रिकवरी के लिए मैसेज पहुंचा तो किसानों ने डिप्टी बैंक मैनेजर व एजेंट के खिलाफ सरकंडा थाने में शिकायत दर्ज कराई थी।

By: Ashish Gupta

Published: 12 Sep 2021, 05:44 PM IST

बिलासपुर. एक्सिस बैंक के तात्कालीन मैनेजर ने किसानों का कृषि लोन पास कराने के बाद लोन की राशि खुद ही हड़प कर ली थी। किसानों के पास जब लोन रिकवरी के लिए मैसेज पहुंचा तो किसानों ने डिप्टी बैंक मैनेजर व एजेंट के खिलाफ सरकंडा थाने में शिकायत दर्ज कराई थी। मामले की जांच के बाद सरकंडा पुलिस ने भुवनेश्वर ओडिसा से आरोपी को गिरफ्तार कर आगे की कार्रवाई कर रही है।

मामले का खुलासा करते हुए एडिशनल एसपी उमेश कश्यप ने बताया कि वर्ष 2016 में तत्कालिन एक्सिस बैंक मैनेजर प्रबोध कुमार दास पिता अभिमन्यु दास निवासी अंगुल ओडिसा, राजकिशोर नगर स्थित एक्सिस बैंक में डिप्टी मैनेजर के रूप में पदस्थ था। डिप्टी मैनेजर रहते हुए प्रबोध दास ने हिर्री निवासी हीरालाल के साथ मिलकर 6 किसानों को कृषि लोन दिलाने का झांसा देकर उसके दस्तावेज प्राप्त कर उनके नाम से लोन 50 लाख का लोन पास करवा लिया। प्रबोध दास ने लोन के 50 लाख रुपए किसानों के खाते में देने की जगह अपने पास रख लिए। किसानों को लोन के रुपए जल्द आने का झांसा देकर अंधेरे में रखे हुए था।

किसानों के पास पहुंचा किस्त चुकाने का मैसेज
इस दौरान किसानों के पास स्वीकृत लोन की किस्त चुकाने संबंधी मैसेज आने लगे। बिना लोन मिले ही किस्त जमा करने की बात जब किसानों को समझ नहीं आई तो उन्होंने बैंक जाकर पतासाजी की तो पता चला की उनके पास 50 लाख रुपए का लोन स्वीकृत होकर रुपए भी दिए जा चुके हैं। फर्जीवाड़े की जानकारी लगते ही किसानों ने सरकंडा थाने पहुंच कर आरोपी प्रबोध कुमार पिता अश्विनी निवासी अंगुल के खिलाफ अपराध दर्ज कराया था।

यह भी पढ़ें: लॉकडाउन में नौकरी छूटी तो चोर बन गया सॉफ्टेवयर इंजीनियर, गैंग बनाकर करने लगा लूट

सहयोगी पकड़ा गया था
सरकंडा पुलिस ने उस दौरान धोखाधड़़ी के मामले में डिप्टी मैसेजर प्रबोध कुमार दास के सहयोगी हीरालाल साहू निवासी धौराभाठा को वर्ष 2019 में गिरफ्तार कर लिया था। वहीं तत्कालीन डिप्टी मैनेजर प्रबोध कुमार दास फरार हो गया था। फरार होने के बाद वह लगातार अपने ठिकाने बदल कर पुलिस को चकमा देने का प्रयास कर रहा था। पुलिस ने सूचना के बाद प्रबोध कुमार को भुवनेश्वर ओडिसा से गिरफ्तार कर बिलासपुर लेकर पहुंची व मामले का खुलासा किया।

बैंक में रुपए व जमीन जयदाज होने का संदेह
प्रबोध कुमार दास के पास पुलिस ने बैंक पास बुक व अन्य दस्तावेज बरामद किया है। बरामद बैंक पासबुक व जमीन संबंधी दस्तावेज की जांच के बाद धोखाधड़ी की राशी को वसूल करने का पुलिस प्रयास करेगी।

यह भी पढ़ें: बीजापुर में पुलिस कैंप के विरोध में नक्सलियों ने 9 किमी लंबी सड़क के कर दिए 30 टुकड़े

यह भी पढ़ें: गर्दन तक जमीन में दबी थी महिला, लोग पहुंचे तो शर्म से ढंक लिया चेहरा, फिर हुआ ये...

Show More
Ashish Gupta
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned