अस्पताल न पहुंचा दें रसीले और मिठास से भरे ये फल, गर्मियों में संभल कर खाएं फल

अस्पताल न पहुंचा दें रसीले और मिठास से भरे ये फल, गर्मियों में संभल कर खाएं फल

Murari Soni | Publish: May, 17 2019 08:45:54 PM (IST) Bilaspur, Bilaspur, Chhattisgarh, India

आम में होते हैं चार-पांच प्रकार के एसिड, भूल कर भी न खाएं आम के साथ करेला, हरी मिर्च और रायता

बिलासपुर. गर्मी अपने चरम पर है, शरीर को ठंडा करने लोग आम, तरबूज, खरबूज बड़े चाव से खा रहे हैं। शहर में कई वैरायटियों के आमों की भरमार है। सड़क के किनारे आम की दुकानें सजी हैं और लोग इन दिनों फलों के राजा का स्वाद लेने जमकर खरीदी कर रहे हैं। लेकिन आम कि मिठास कहीं आपको अस्पताल तक न पहुंचा दे इसलिए आम खाने में भी सावधानी बरतने की आवश्यकता है। विशेषज्ञ बताते हैं कि आम में टाट्रिक, साइट्रिक, एल्कोलिक सहित 4 से 5 प्रकार के एसिड होते हैं। इसे किसी अन्य फल व सब्जी के साथ न खाएं तो बेहतर होगा। खासतौर पर आम खाने के बाद करैला, हरी मिर्च और रायता जैसी चीजें न खाएं। सेहत के जानकारों की माने तो एक वयस्क व्यक्ति एक बार में इसे 150-200 ग्राम से अधिक न खाए।

आम की मिठास और करेली की कड़बाहट को न करें मिक्स:
औषधीय गुणों से भरपूर करेला लोग बड़े चाव से खाते हैं। कई बीमारियों में करेला औषधी का काम करता है। चर्म रोग, मोटापा कम करने, खून साफ करने आदि के लिए करेले का जूस भी लोग पीते हैं। लेकिन करेले का उपयोग तब नहीं करें जब आपने आम खाया हो। आम खाने के बाद करेला शरीर पर विपरीत प्रभाव डालता है। जिसे उल्टियां, श्वांस में तकलीफ और जी मचलाने जैसी समस्याएं हो सकती हैं।
कई फल ऐसे भी हैं जो समय से पहले ही बाजार में मिलने लगते हैं। फलों को केमीकल से पकाकर जल्दी बाजार मे लाया जाता है। बिना धोए खाया हुआ एक फल सेहत बिगाड़ सकता है। फलों को पचाने के लिए उतनी मेहनत भी लोगों को करनी चाहिए। कामकाज के इस दौर में लोग नियमित व्यायाम करना भी भूल गए हैं, जिससे इन फलों को लोग डायजिस्ट ही नहीं कर पाते।

आम के साथ रायता सेहत न कर दे खराब:
गर्मी के दिनों में आम की भरमार रहती है और सीजन में लोग रायता खाना ज्यादा पसंद करते हैं। लेकिन आम और रायता दोनों को कभी एक साथ न खाएं। इससे शरीर पर विपरीत असर पढ़ सकता है।

हरी मिर्च के साथ आम का सेवन आंतो को नुकसान पहुंचा सकता है:
कहा जाता है कि हरी मिर्च आंखों की रोशनी के लिए फायदेमंद होती है। लेकिन आम खाने के बाद यदि आप हरी मिर्च खा रहे हैं तो सावधान रहिए। जितना मीठा आम और उतनी तीखी हरी मिर्च दोनों मिल जाएंगे तो आंतों को नुकसान पहुंचाएंगे।


आम में तीन से चार प्रकार के एसिड होते हैं, इसे मिक्स करके खाने से कमजोर शरीर के लोग पचा नहीं पाते हैं। वैसे अधिकांस फ्रूट को मिक्स करके खाने से परहेज करन चाहिए। फ्रूट को 150-200 ग्राम से अधिक न खाएं। करेला और अन्य सब्जियों के साथ फल न लें तो सेहत के लिए अच्छा होगा।
प्रभाकिरण साहू
डायटीशियन

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned