scriptसीवरेज और टेम्स नदी के बाद इस शहर पर एक और एक्सपेरिमेंट की तैयारी, जनप्रतिनिधियों ने बैठक में दिए सुझाव | Bilaspur city to be developed as B-grade city | Patrika News
बिलासपुर

सीवरेज और टेम्स नदी के बाद इस शहर पर एक और एक्सपेरिमेंट की तैयारी, जनप्रतिनिधियों ने बैठक में दिए सुझाव

निगम सीमा वृद्धि मामले में कोई बोला लोगों से पूछो, तो किसी ने कहा हमें अलग रखो (nagar nigam bilaspur) , (severage) , (B-grade city) , (MLA) , (Mayor) , (Collector) , (new project)

बिलासपुरJun 11, 2019 / 12:08 pm

Saurabh Tiwari

Bilaspur city to be developed as B-grade city

सीवरेज और टेम्स नदी के बाद इस शहर पर एक और एक्सपेरिमेंट की तैयारी, जनप्रतिनिधियों ने बैठक में दिए सुझाव

बिलासपुर. नगर निगम की सीमा वृद्धि के लिए जनप्रतिनिधियों के सुझावों को शामिल करते हुए शासन को प्रस्ताव भेजने के लिए सोमवार को कलेक्टर डॉ. संजय अलंग की अध्यक्षता में मंथन सभाकक्ष में बैठक आयोजित की गई। इस बैठक में जनप्रतिनिधि एक मत नहीं दिखे। बिलासपुर विधायक शैलेष पांडेय सीमा विस्तार के पक्षधर दिखे और जल्द से इसे पूर्ण करने की बात कही तो तखतपुर विधायक रश्मि सिंह जनसुनवाई करवाकर प्रभावित लोगों से राय लेने की सलाह देती नजर आईं। वहीं बेलतरा विधायक रजनीश सिंह प्रभावित गांवों के विकास को प्रमुखता से करवाने की बात कही तो बिल्हा विधायक के प्रतिनिधि भूपेंद्र सवन्नी तिफरा और सिरगिट्टी को इससे बाहर रखने की बात कही। जबकि निगम महापौर किशोर राय तो इसके लिए कंसलटेंट नियुक्त करने की मांग करते नजर आए जो प्रभावित क्षेत्रों का अध्ययन करे कि यहां क्या प्रभाव पडऩे वाला है।
विदित हो कि सीमा वृद्धि होने के बाद बिलासपुर की जनसंख्या पांच लाख से अधिक हो जाएगी। यह शहर बी श्रेणी के शहर में शामिल हो जाएगा। इससे केंद्र और राज्य सरकार से अनुदान की राशि बढ़ जाएगी। सीमा वृद्धि में एक नगर पालिका, दो तीन नगर पंचायतें और 26 ग्राम पंचायतों को शामिल करने का प्रस्ताव है। सोमवार को मंथन सभाकक्ष में आयोजित इस बैठक में बताया गया कि मेयर इन कौंसिल द्वारा निगम की सीमा में विस्तार करने का प्रस्ताव 9 अप्रैल 2012 को पारित किया गया था। नगर निगम सामान्य सभा में 30 अगस्त 2012 को यह प्रस्ताव स्वीकृत किया गया था।
ये निकाय व इन पंचायतें को शामिल करने का प्रस्ताव
नगर निगम में नगर पालिका तिफरा, नगर पंचायत सिरगिट्टी तथा सकरी एवं 26 ग्राम पंचायत मंगला, उसलापुर, अमेरी, घुरु, तुरकाडीह, लोखंडी, परसदा, बन्नाकडीह, फदहाखार, कोरमी, महमंद, धूमा, मानिकपुर, ढेका, दोमुहानी, देवरीखुर्द, मोपका, चिल्हाटी, लिंगियाडीह, बिजौर, परसाही, बहतराई, खमतराई, कोनी, सेंदरी और बिरकोना को शामिल किया जाना प्रस्तावित है। प्रस्तावित 29 ग्रामों की कुल जनसंख्या वर्ष 2011 की गणना के अनुसार 99970 और क्षेत्रफल 146. 363 वर्ग किलोमीटर है। इन प्रस्तावित ग्रामों के नगर.निगम की सीमा में शामिल होने के पश्चात् नगर निगम की सीमा लगभग 176.80 वर्ग किलोमीटर तथा जनसंख्या 5 लाख से अधिक हो जाएगी। बैठक में कलेक्टर डॉ. अलंग ने कहा कि नगर निगम का यह प्रस्ताव शासन के पास भेजा जाएगा। शासन की अनुमति मिलने पर ही आगे की प्रक्रिया प्रारंभ की जाएगी। उन्होंने सभी सुझावों का स्वागत किया और कहा कि इस प्रस्ताव से आम जनता का हित संवर्धन होना चाहिए।
बी गे्रड का दर्जा मिलेगा
नगर निगम के आयुक्त प्रभाकर पांडेय ने कहा कि प्रस्तावित सीमा वृद्धि से बिलासपुर को बी ग्रेड शहर का दर्जा मिलेगा और इससे केन्द्र तथा राज्य शासन से अधिक अनुदान मिलेगा। जिससे शहर का अधिक तेजी से विकास होगा। इसके अलावा अन्य जनप्रतिनिधियों ने भी अपने सुझाव दिए। बैठक में जिला पंचायत अध्यक्ष दीपक साहू, तिफरा नगर पालिका व सिरगिट्टी तथा सकरी नगर पंचायत के अध्यक्ष भी उपस्थित थे।
किसने क्या कहा
जनसुनवाई की जाए
सम्बन्धित गांवों में जनसुनवाई रखकर उनकी राय ली जाए।
रश्मि सिंह, विधायक, तखतपुर

सीमा वृद्धि जरूरी
बिलासपुर के विकास के लिए सीमा में वृद्धि आवश्यक है। जनता चाहती है कि बिलासपुर महानगर बने। इसलिए सीमा का विस्तार किया जाना चाहिए।
शैलेष पांडेय, विधायक, बिलासपुर
जनसंख्या बढ़ी
मस्तूरी विधानसभा क्षेत्र के 6 ग्रामों को शामिल करने का प्रस्ताव रखा गया है। 2011 से लेकर अब तक इन गांवों की जनसंख्या बढ़ चुकी है।
डॉ. कृष्णमूर्ति बांधी, विधायक, मस्तूरी

कार्य प्राथमिकता से हो
जिन गांवों को शामिल किए जाने का प्रस्ताव है। उन गांवों में विकास कार्य प्राथमिकता से किया जाए।
रजनीश सिंह, विधायक, बेलतरा
कंसलटेंट नियुक्त हो
सीमा विस्तार के लिए एक कंसलटेंट नियुक्त किया जाए। जो अध्ययन करे कि नगर निगम सीमा में शामिल करने से इन गांवों पर क्या प्रभाव पड़ेगा। स्मार्ट सिटी पर इस प्रस्ताव के अमल से क्या प्रभाव पड़ेगा। इसका परीक्षण कराया जाना चाहिए।
किशोर राय, महापौर, नगर निगम
तिफरा,सिरगिट्टी को अलग रखें
तिफरा एवं सिरगिट्टी को प्रस्तावित सीमा वृद्धि से अलग रखा जाए।
भूपेंद्र सवन्नी, विधायक प्रतिनिधि, बिल्हा

Home / Bilaspur / सीवरेज और टेम्स नदी के बाद इस शहर पर एक और एक्सपेरिमेंट की तैयारी, जनप्रतिनिधियों ने बैठक में दिए सुझाव

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो