बेस्ट रिवाइवल ऑफ रिवर में बिलासपुर को देश में पहला पुरस्कार

- भारत सरकार के जल शक्ति मंत्रालय ने नेशनल वॉटर अवार्ड 2019 की घोषणा की
- अगले माह वर्चुअल समारोह में पुरस्कार प्रदान किया जाएगा

By: Ashish Gupta

Updated: 28 Oct 2020, 04:37 PM IST

बिलासपुर. बेस्ट रिवाइवल ऑफ रिवर श्रेणी में बिलासपुर जिले को देश का प्रथम पुरस्कार मिला है। भारत सरकार के जल शक्ति मंत्रालय ने नेशनल वॉटर अवार्ड 2019 की घोषणा की। बेहतर जल प्रबंधन को लेकर यह अवार्ड केंद्र सरकार जल शक्ति मंत्रालय (Ministry of Water Power) ने शुरू किया है। इसके लिए देशभर के विभिन्न राज्यों के जिलों से इस पुरस्कार के लिए प्रविष्ठियां मंगाई गई थीं। इस अवार्ड को शुरू करने का यह दूसरा वर्ष है।

इसके लिए सौ से अधिक जिले के जल प्रबंधन विभाग से जुड़े शासकीय विभागों ने पुरस्कार के लिए प्रविष्ठियां भेजी गई थीं। इसमें से बिलासपुर जिले में जल प्रबंध को लेकर किए जा रहे उपायों और पहल को सबसे उपयुक्त माना गया। खारंग जल संसाधन संभाग के कार्यपालन अभियंता आरपी शुक्ला ने बताया कि बिलासपुर जिले के लिए यह बड़ी उपलब्धि है।

होम आइसोलेशन में रहकर कोरोना को मात देने वालों में दुर्ग नंबर 1 और रायपुर नंबर 4 पर

अनेक श्रेणी में पुरस्कार
जल शक्ति मंत्रालय ने जल से संबंधित अनेक श्रेणी में यह पुरस्कार प्रारंभ किया है। इसमें जल की बचत उपाय, रखरखाव, जल के अपव्यय, प्राकृतिक तौर पर जल संरक्षण आदि शामिल हैं।

एनीकट जल प्रबंधन
बिलासपुर जिले में एनीकट से जल संरक्षण, संवर्धन और उपयोगिता के लिए दो सौ से अधिक एनीकट का निर्माण किया गया। इससे गिरते भू-जलस्तर को रोका जा सके। साथ ही लघु सिंचाई के माध्यम से किसानों को पानी मिल सके।

मरवाही उपचुनाव: CM भूपेश का धुआंधार प्रचार अभियान, 29 से 31 अक्टूबर तक करेंगे 7 चुनावी सभा

देश में पहला पुरस्कार मिलना बड़ी उपलब्धि
बिलासपुर जल संसाधन के मुख्य अभियंता एके सोमावार ने कहा, भारत सरकार के जल शक्ति मंत्रालय द्वारा नेशनल वॉटर अवार्ड के तहत बिलासपुर जिले को रिवाइवल ऑफ रिवर श्रेणी में पहला पुरस्कार दिया है। यह जिले व प्रदेश के लिए बड़ी उपलब्धि है।

भू-जल स्त्रोत बढ़ाने में सहायक
बिलासपुर खारंग जल संसाधन संभाग के ईई आरपी शुक्ला ने कहा, जिले में एनीकट, लघु व मध्यम श्रेणी के जलाशय का निर्माण करने एवं भू-जल स्त्रोतों के संरक्षण की दिशा में कार्य किया गया है। राष्ट्रीय स्तर पर पुरस्कार मिलना गौरव की बात है।

Show More
Ashish Gupta Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned