scriptBilaspur News: 47 शिक्षकों की कोरोना ड्यूटी के दौरान मौत में मुआवजा नहीं, जनहित याचिका दायर होने पर हाई कोर्ट ने मांगा जवाब | Patrika News
बिलासपुर

Bilaspur News: 47 शिक्षकों की कोरोना ड्यूटी के दौरान मौत में मुआवजा नहीं, जनहित याचिका दायर होने पर हाई कोर्ट ने मांगा जवाब

CG News: प्रकरण में लम्बे समय से सुनवाई चल रही है। बुधवार को चीफ जस्टिस की डिवीजन बेंच में इस पर शासन का जवाब नहीं आया। जवाब देने के निर्देश देते हुए कोर्ट ने 4 सप्ताह बाद अगली सुनवाई तय की है।

बिलासपुरMay 09, 2024 / 04:45 pm

Shrishti Singh

47 Teachers died during corona duty

Chhattisgarh News: कोरोना काल में ड्यूटी के दौरान शिक्षकों की मौत पर मुआवजे के लिए दायर जनहित याचिका पर हाईकोर्ट ने शासन को जवाब देने के निर्देश दिए हैं। कोर्ट ने शिक्षकों के मामले में शासन से यह जवाब मांगा है कि, शासन इन प्रकरणों में मुआवजे के लिए क्या कार्रवाई कर रहा है? कोर्ट ने समर वेकेशन के बाद अगली सुनवाई निर्धारित की है। याचिका में ऐसे 47 शिक्षकों की लिस्ट दी गई है, जिनकी मौत कोरोना ड्यूटी के दौरान बीमार पड़ने के बाद हुई।

यह भी पढ़ें

हरा सोना के फड़ पर रहेगी पुलिस की नजर, सुरक्षा के बीच संग्रहण


इसी तरह पुलिस कर्मियों के मामले में भी दायर जनहित याचिका पर भी सुनवाई हुई , जिसमें शासन ने जवाब में कहा है कि विभाग में पहले से ही मुआवजे का प्रावधान है। शिक्षक दिलीप सारथी ने एक जनहित याचिका दायर कर स्वास्थ्य कर्मियों की तरह शिक्षकों को भी कोविड काल में कार्य के दौरान मृत्यु पर मुआवजा देने की मांग की थी। सारथी ने अपनी याचिका में कहा था कि , कोविड काल में मरीजों के उपचार और जांच में लगे कुछ स्वास्थ्य कर्मचारियों की मौत पर केंद्र सरकार ने मृतकों के परिजनों को 50 लाख का मुआवजा दिया था।

इसी तरह मरीजों की ट्रेसिंग और कोरोना मरीजों की मौत के बाद विशेष रूप से बनाये गये अंत्येष्टि स्थल पर ड्यूटी कर रहे कई शिक्षक भी बीमार हुए थे। इनमें से कुछ ने बाद में दम तोड़ दिया था ऐसे परिवारों को भी राज्य शासन द्वारा 50 लाख रुपए का मुआवजा देना चाहिए। प्रकरण में लम्बे समय से सुनवाई चल रही है। बुधवार को चीफ जस्टिस की डिवीजन बेंच में इस पर शासन का जवाब नहीं आया। जवाब देने के निर्देश देते हुए कोर्ट ने 4 सप्ताह बाद अगली सुनवाई तय की है।

यह भी पढ़ें

रायगढ़ में 123 हाथियों का दल कर रहा विचरण, अब तक फसलों को पहुंचाया नुकसान…लोगों पर मंडरा रहा खतरा

पुलिस विभाग में पहले से प्रावधान

एक अन्य जनहित याचिका में लोकेश कावड़िया ने पुलिस कर्मियों की कोरोना ड्यूटी के दौरान हुई मौत पर जनहित याचिका दायर की थी। उसमें बुधवार को शासन ने जवाब प्रस्तुत कर बताया कि पुलिस कर्मियों के लिए शासन की नीति में यह पहले से ही प्रावधान है, और मुआवजा दिया जा रहा है।

Hindi News/ Bilaspur / Bilaspur News: 47 शिक्षकों की कोरोना ड्यूटी के दौरान मौत में मुआवजा नहीं, जनहित याचिका दायर होने पर हाई कोर्ट ने मांगा जवाब

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो