scriptBilaspur News: घूमने के शौक ने बना दिया ट्रेवल ब्लॉगर, आज हैं लाखों फॉलोअर | Patrika News
बिलासपुर

Bilaspur News: घूमने के शौक ने बना दिया ट्रेवल ब्लॉगर, आज हैं लाखों फॉलोअर

Travel and Tourism: अपने व्लॉगर जर्नी के दौरान वह अब तक 800 से अधिक जगहों के वीडियो बना चुके हैं जिसे करोड़ों बार देखा जा चुका है।

बिलासपुरMay 01, 2024 / 12:24 pm

Shrishti Singh

Traveller and blogger Deepak Patel

Bilaspur News: शहर के दीपक पटेल अपने स्कूली दिनों में ही घूमने के शौक को पूरा करने के लिए आसपास के सभी पर्यटन स्थलों के लिए साइकिल से ही निकल जाया करते थे। उनके इसी शौक ने उन्हें ट्रेवल व्लॉगर बनने की प्रेरणा दी। जिसके बाद साल 2015 में दीपक ने अपने व्लॉगर जर्नी की शुरुआत की और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स विशेष कर यूट्यूब पर वीडियोज पोस्ट करने लग गए।

यह भी पढ़ें

छत्‍तीसगढ़ में डॉक्टर बनना हुआ महंगा, अब निजी कॉलेजों में MBBS की पढ़ाई के लिए देनी होगी इतनी फीस…देखिए

आज इनके लाखों फॉलोवर हैं और यह छत्तीसगढ़ के सबसे बड़े ट्रेवल व्लॉगर हैं। वह बताते हैं कि यूट्यूब के लिए कंटेंट बनाने के लिए काफी महंगे टूल्स का इस्तेमाल करना पड़ता है। महंगे कमरे, ड्रोन, एक्शन कैमरा की जरूरत पड़ती है, वहीं इन सब इक्विपमेंट्स को मैनेज करना भी बड़ा मुश्किल का काम होता है। इसलिए यह बेहद जरूरी है आपको अगर इस फील्ड में सच में काम करने की इच्छा हो तभी इसे अपने कॅरियर के तौर पर चुनें, नहीं तो यह आपके काफी पैसे बर्बाद कर सकता है। वह बताते हैं कि जब उन्होंने अपने व्लॉगर जर्नी की शुरुआत की थी उस वक्त यूट्यूब पर छत्तीसगढ़ लिख कर सर्च करने से सिर्फ नक्सल और उससे जुड़े कंटेंट ही देखने को मिलते थे। इससे स्थानीय लोगों की छवि भी धूमिल होती थी। पर जब उन्होंने छत्तीसगढ़ घूमना शुरू किया तब देखा यहां पर्यटन स्थलों को कमी नहीं है। छत्तीसगढ़ में प्राचीन मंदिर, पुरातत्व, घने जंगल, अभ्यारण, राष्ट्रीय उद्यान, आदिवासी संस्कृति, तीज त्योहार है जिस देखने के लिए दूर-दूर से पर्यटक आते हैं। अपने व्लॉगर जर्नी के दौरान वह अब तक 800 से अधिक जगहों के वीडियो बना चुके हैं जिसे करोड़ों बार देखा जा चुका है।

1 दिन में कुछ नहीं होगा… 1 दिन सब होगा…

सफलता का कोई शॉर्टकट नहीं होता। सफलता मेहनत मांगता है। अगर आप यूट्यूब को शॉर्ट टाइम के तौर पर काम करते हैं तो आपको शॉर्ट टाइम की तरह ही रिजल्ट मिलता है अगर आप इसे फुल टाइम करते हैं तो आपको फुल टाइम टाइप का रिजल्ट मिलेगा और आप 100% सक्सेसफुल होंगे। आपके उम्मीद से ज्यादा मिलेगा। चाहे बिजनेस हो या यूटयूब या कोई भी सोशल मीडिया प्लेटफार्म आपको सही प्लानिंग की जरूरत है आप ट्रेंडिंग टॉपिक पर वीडियो बनाएं, रील्स और शॉर्ट्स वीडियो बनाइए, लोगों का जरूरत को पूरा करें, सफलता जरूर मिलेगी।

यह भी पढ़ें

Raipur News: कोरोना में लगाई गई वैक्सीन का साइड इफेक्ट अब दिख रहा, लेकिन नहीं हुई किसी मौत

प्रोत्साहन की कमी

दीपक बताते हैं कि अन्य राज्यों में इनफ्लुएंसर को सरकार आर्थिक सहायता देती है अच्छे काम करने पर पुरस्कृत भी करती है, पर छत्तीसगढ़ में ऐसा नहीं। सरकार लोकल टूरिज्म को प्रमोट करने में कोई विशेष कदम नहीं उठाती। इसलिए भी बहुत से लोग सोशल मीडिया को कॅरियर के तौर पर नहीं देख पाते।

कर सकते हैं अच्छी कमाई…

यूट्यूब को फुल टाइम देना, बहुत मुश्किल है। बहुत कम ही लोग कर पाते हैं। 10 साल में मैंने बहुत से क्रिएटर को दिखा, 2 से 3 साल में छोड़ देते हैं, क्योंकि वे पैसा कमाने के उद्देश से आते हैं। पैसा व सफलता न मिलने पर छोड़ देते हैं। यूट्यूब एक सोशल मीडिया प्लेटफार्म है ये एक प्रोमोशन करने के लिए अच्छा है। यूट्यूब के आलावा हमें और भी इनकम ऑफ सोर्स बनाना चाहिए। कोई भी काम व प्लानिंग 5 से 10 सालों के लिए करना चाहिए, नहीं तो सफल होना थोड़ा मुश्किल है।

Hindi News/ Bilaspur / Bilaspur News: घूमने के शौक ने बना दिया ट्रेवल ब्लॉगर, आज हैं लाखों फॉलोअर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो