यहां नौ रत्नों से सजेगी मां की अनुपम झांकी, दो करोड़ की लागत से तैयार हो रहा दरबार

रेलवे स्टेशन नैला के सामने हर साल की भांति इस साल भी मां जगदंबे की नौ रत्नों सजी आकर्षक प्रतिमा विराजित की जाएगी।

By: सूरज राजपूत

Published: 09 Oct 2015, 12:45 PM IST

बिलासपुर/जांजगीर-चांपा. रेलवे स्टेशन नैला के सामने हर साल की भांति इस साल भी मां जगदंबे की नौ रत्नों सजी आकर्षक प्रतिमा विराजित की जाएगी। इसके लिए आकर्षक पंडाल निर्माण का काम शुरू हो चुका है। कलकत्ता के कारीगरों ने पंडाल सजाने के अलावा मूर्ति स्थापना का काम शुरू कर दिया है।

नैला स्टेशन के सामने दुर्गा पूजा उत्सव समिति के सदस्यों द्वारा हर साल आकर्षक देवी प्रतिमा की स्थापना की जाती है। कभी चांदी के सिक्कों से जडि़त, तो कभी अमेरिकन डायमंड। कभी हीरों से जडि़त तो कभी समुद्री सिक्कों से जडि़त विभिन्न रूपों में मां की प्रतिमा यहां स्थापित की जा चुकी है। इस बार इन सभी रूपों में मां की प्रतिमा स्थापित की जाएगी। यानी पंडाल में नौ रूपों में प्रतिमा स्थापित होगी।

कलकत्ता के कारीगरों द्वारा मां की प्रतिमा स्थापित करने युद्ध स्तर पर काम शुरू किया गया है। इसके अलावा यहां का डोम पंडाल भी इन्हीं कारीगरों द्वारा बनाना शुरू कर दिया गया है। नवरात्रि के नौ दिनों में यहां मेला की तरह माहौल रहता है। खास बात यह है कि पंडाल के भीतर जो लाइटिंग की जाती है वह प्रमुख आकर्षण का केंद्र रहता है। मां की प्रतिमा व पंडाल की साज सज्जा में करोड़ों रुपए खर्च किया जाता है। मां की प्रतिमा व पंडाल के भीतर की कारीगरी समूचे राज्य में आकर्षण का केंद्र रहता है।

दो दिन बाद शुरू होगा नवरात्र उत्सव
नवरात्रि का पर्व 13 अक्टूबर से शुरू हो रहा है, लेकिन नैला रेलवे स्टेशन के सामने प्रतिमा स्थापना का कार्य देरी से होने के कारण यहां 15 अक्टूबर से पूजा शुरू होगी। प्रतिमा की स्थापना नौ दिनों तक यानी 23 अक्टूबर तक की जाएगी, ताकि श्रद्धालु अधिक से अधिक दिनों तक मां के दर्शन कर सकें।

यह होंगे प्रमुख आकर्षण
एक हजार फिट की एलईडी लाइट से सुसज्जित प्रवेश द्वार
स्वर्ण आभूषणों, हीरों, जवाहरातों से मां की प्रतिमा का श्रृंगार
मुंबई की प्रसिद्ध स्टेज लाईट
नौ रत्नों से बनी मां की नौ प्रतिमाएं
नौ रूपों में विराजित प्रतिमा
सोने एवं चांदी की बिस्किट से बनी मां की प्रतिमा
सोने के सिक्कों से बनी
चांदी के सिक्कों से बनी
10 रुपए के सिक्के से बनी
अमेरिकन डायमंड से बनी
हीरे जडि़त गेंदों से बनी
समुद्री सीप से निर्मित
रूद्राक्ष से निर्मित
समुद्री मोती से निर्मित
Show More
सूरज राजपूत Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned