scriptराजस्व विभाग में भृत्य की नौकरी दिलाने के नाम पर ग्रामीणों से की 35 लाख की ठगी | Cheated of 35 lakhs from villagers in the name of getting a job in the | Patrika News

राजस्व विभाग में भृत्य की नौकरी दिलाने के नाम पर ग्रामीणों से की 35 लाख की ठगी

locationबिलासपुरPublished: Jun 01, 2022 12:04:27 am

Submitted by:

SUNIL PRASAD

15 शिक्षित बेरोजगारों से ठगी का सनसनीखेज मामला हुआ उजागर

Victim educated unemployed reached Jashpur after complaining about the matter.

मामले की शिकायत लेकर जशपुर पहुंचे पीडि़त शिक्षित बेरोजगार।

जशपुरनगर. जिले के कुनकुरी क्षेत्र में बेराजगार युवक-युवतियों को नौकरी लगा देने के नाम पर १५ लोगों से सरकारी नौकरी लगा देने का झांसा देकर लगभग ३५ लाख रुपए की ठगी करने का सनसनीखेज मामला सामने आया है। मंगलवार को पीडि़त बेरोजगारों ने जशपुर जिला मुख्यालय जशपुर पहुंचकर अधिकारियों से मिलकर मामले की शिकायत की है। मंगलवार को जिले के कुनकुरी ब्लॉक से लगभग 40 की संख्या में ग्रामीण जिला मुख्यालय जशपुर पहुंचे, जहां शिक्षा विभाग के एक बाबू पर, जो वर्तमान में राजस्व विभाग में पदस्थ है, गंभीर आरोप लगाते हुए दो अन्य सहयोगियों पर ठगी का झांसा देने का आरोप लगाया। बताया जा रहा है आरोपियों ने 15 पीडि़तों से लगभग 35 लाख रुपए की ठगी की है। जिला मुख्यालय पहुंचे पीडि़तों का कहना है कि 2 वर्ष पूर्व कुनकुरी के विकासखंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय में पदस्थ बाबू डीएन मिश्रा सहित तेज प्रकाश टोप्पो और नासिर तिग्गा ने राजस्व विभाग में चपरासी के पद पर नौकरी दिलाने के नाम पर ग्रामीणों से 2 लाख रुपए प्रति व्यक्ति के नाम से पैसे लिए। काफी दिन बीत जाने के बाद जब नौकरी नहीं मिली तो पीडि़तों ने तीनों व्यक्ति से संपर्क साधा, इस दौरान डीएन मिश्रा सहित तेज प्रकाश टोप्पो व नासिर तिग्गा ने राजस्व विभाग का एक फर्जी नियुक्ति आदेश सभी कैंडिडेट को प्रदाय किया। जिसमें रीता यादव उप सचिव छग शासन राजस्व व आपदा प्रबंधन विभाग का हस्ताक्षर था और 15 हजार रुपए प्रति माह सैलरी की बात भी बताया गया था। लेकिन कार्यभार ग्रहण करने के लिए कुछ समय रुकने की बात कही गई। इसके पीछे कोरोना काल का हवाला और कुछ समय बाद कोर्ट में मामला होने की बात कर गुमराह किया जाने लगा।
फर्जी नियुक्ति आदेश का ऐसे हुआ खुलासा : आरोपियों को लाखों रुपए देने के बाद भी पीडि़तों को जब नौकरी में ज्वाईनिंग नहीं मिली तब परेशान होकर पीडि़त पक्ष ने फर्जी नियुक्ति पत्र में जिस अधिकारी का नाम था, उससे अर्थात रीता यादव उप सचिव छग शासन राजस्व व आपदा प्रबंधन विभाग से मुलाकात कर वस्तुस्थिति जानने का प्रयास किया, तभी बड़े ठगी की मामले का खुलासा सामने आया। जिसके बाद लगातार पैसे वापसी की मांग पीडि़त पक्ष के द्वारा तीनों व्यक्ति से मांग की जाने लगी, तब कुछ दिन में पैसे वापसी करने की बात कह कर गुमराह किया जा रहा है। वहीं पैसे मांगने गए महिलाओं से भी दुव्र्यवहार किया गया। जिसके बाद आखिरकार तंग आकर पीडि़त पक्ष के द्वारा पुलिस में शिकायत दर्ज कर आरोपियों के खिलाफ जांच और कार्यवाही की मांग की है।
आरोपियों को नौकरी के लिए ब्याज में पैसे लेकर दिए : मुकेश कुमार पीडि़त ने बताया की उसने 2 लाख रुपए ब्याज में पैसे लेकर डीएन मिश्रा सहित तेज प्रकाश टोप्पो व नासिर तिग्गा को दिया है। तीनों व्यक्तियों के द्वारा पीडि़तों से नौकरी लगा देने के नाम पर नगद व खाते में पैसे लिए गए हैं। पीडि़त पक्ष के द्वारा ऋण में लिए गए ब्याज को 10 प्रतिशत प्रतिमाह पटाया जा रहा है, जिसको पटाने के लिए वह शादी-विवाह में पैड बजाकर रकम कमा कर पैसे पटा रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो