scriptछत्तीसगढ़ के इस गांव की अनोखी परंपरा, जहां दहेज में पिता बेटी को देता है सांप, वरना नहीं होती शादी | Chhattisgarh Unique story: Father give snakes in dowry in marriage | Patrika News
बिलासपुर

छत्तीसगढ़ के इस गांव की अनोखी परंपरा, जहां दहेज में पिता बेटी को देता है सांप, वरना नहीं होती शादी

छत्तीसगढ़ की एक ऐसी ही अनोखी प्रथा जहां शादियों में पिता अपनी बेटी को तोहफे के रूप में सांप भेंट करते हैं।

बिलासपुरAug 06, 2019 / 10:32 am

Akanksha Agrawal

Snakes

छत्तीसगढ़ के इस गांव की अनोखी परंपरा, जहां दहेज में पिता बेटी को देता है सांप, वरना नहीं होती शादी

बिलासपुर. छत्तीसगढ़ अपने ऐतिहासिक धरोहरों और अनोखी परंपराओं (Unique traditions) के लिए देशभर में मशहूर है। यहां कई ऐसी परंपराएं और प्रथाएं प्रचलित हैं, जो पूरे देश को आश्चर्यचकित कर देती है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) की एक ऐसी ही अनोखी प्रथा के बारे में जहां शादियों में पिता अपनी बेटी को तोहफे के रूप में सांप भेंट करते हैं।

छत्तीसगढ़ के इस जगह में आपको दिखेगा मॉरीशस जैसा नजारा, देशभर में मशहूर है इसकी खूबसूरती

बिलासपुर शहर से कुछ ही दूर स्थित कोटा रोड़ में लालपुर गांव हैं, जहां ज्यादातर गांववाले सपेरे हैं। इस गांव में शादियों के दौरान यह रिवाज है कि बेटी का पिता उपहार के स्वरूप लडक़े के परिवार को 21 सांप भेंट करता है। अगर लडक़ी के पिता के पास इतने सांप न हो तो उसे गांव वालों से लेकर सांप भेंट करनी पड़ती है।

snakes in Chhattisgarh

गांव के बुजुर्ग ने बताया कि वह चार पीढ़ी से सांप पकडऩे का काम कर रहे हैं। यहां पर लोगों को सांप पकडऩा आना अनविार्य है क्योंकि अगर उन्हें सांप पकडऩा नहीं आता तो उनकी शादी नहीं हो पाएगी। उन्होंने बताया कि संपेरों के परिवार की यह रीत है कि यहां शादी पर दहेज में लडक़ी के पिता को 21 सांप देना जरूरी होता है।

Chhattisgarh Ajab Gajab की खबर यहां बस एक क्लिक में

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर ..
LIVE अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News

एक ही क्लिक में देखें Patrika की सारी खबरें

Home / Bilaspur / छत्तीसगढ़ के इस गांव की अनोखी परंपरा, जहां दहेज में पिता बेटी को देता है सांप, वरना नहीं होती शादी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो