scriptDate extended for filling semester exam form | सेमेस्टर परीक्षा फॉर्म भरने की तिथि बढ़ाई, अब देना होगा लेट फीस, देखिए लास्ट डेट | Patrika News

सेमेस्टर परीक्षा फॉर्म भरने की तिथि बढ़ाई, अब देना होगा लेट फीस, देखिए लास्ट डेट

locationबिलासपुरPublished: Dec 09, 2023 04:37:04 pm

CG Semester exam Alert : इस बार प्राइवेट कॉलेजों की मनमानी नहीं चली है। जबकि हर बार प्राइवेट कॉलेज बिना व्यवस्था के सेंटर अपने कॉलेजों की बनावाते थे..

exam_dete_hua.jpg
अटल बिहारी विश्वविद्यालय ने विषय सेमेस्टर में फॉर्म भरने की तिथि बढ़ाते हुए लेट फीस के साथ 24 दिसंबर कर दिया है। छात्रों के अनुरोध पर तिथि बढ़ाने का विश्वविद्यालय ने फैसला लेते हुए तारीख बढ़ाई है। इधर सरकारी कॉलेजों को पूरक परीक्षा के लिए केंद्र बनाया गया है। इस बार प्राइवेट कॉलेजों की मनमानी नहीं चली है। जबकि हर बार प्राइवेट कॉलेज बिना व्यवस्था के सेंटर अपने कॉलेजों की बनावाते थे।
अटल बिहारी वाजपेयी से संबद्ध स्नातकोत्तर, लॉ कॉलेज, महाविद्यालय और विश्वविद्यालय के शिक्षक विभाग के सत्र 2023-24 में अध्ययनरत विषम सेमेस्टर के पात्र परीक्षार्थियों के लिए ऑनलाइन परीक्षा आवेदन भरने के लिए 19 दिसंबर तक तिथि बढ़ाई गई है। वहीं लेट फीस के साथ 20 से 24 दिसंबर तक आवेदन कर सकते हैं।
इसके बाद छात्रों द्वारा ऑनलाइन आवेदन की हार्ड कॉपी, ऑनलाइन शुल्क भुगतान की रसीद व समस्त आवश्यक दस्तावेजों की फोटोकॉपी संबंधित महाविद्यालय व विश्वविद्यालय के शिक्षा विभाग में 25 दिसंबर तक जमा करना होगा। विश्वविद्यालय ने निर्देश दिया है कि छात्रों द्वारा ऑनलाइन परीक्षा आवेदनों की सूची पोर्टल से डाउनलोड कर सूची के क्रम में परीक्षा आवेदकों की ऑनलाइन शुल्क का भुगतान की रसीद व समस्त जरूरी दस्तावेजों की फोटोकॉपी विश्वविद्यालय के परीक्षा विभाग में जमा करना होगा।
वहीं परीक्षा नियंत्रक ने कॉलेजों को निर्देश दिया है कि पूरक परीक्षा के दौरान किसी तरह की लापरवाही होने पर बर्दास्त नहीं किया जाएगा। पूरी गोपनीयता के साथ परीक्षा संचालित की जाए और छात्रों को भी परीक्षा के दौरान किसी तरह की समस्या न आए। इसका ध्यान रखा जाए।
प्राइवेट कॉलेजों की नहीं चली मनमानी
इस बार पूरक परीक्षा में प्राइवेट कॉलेजों की मनमानी नहीं चली है। बीते सालों तक प्राइवेट कॉलेज अपने अनुसार परीक्षा के लिए सेंटर बनवाते थे। शुरुआत से ही सख्ती बरतने पर रसूखदारों से एप्रोच कराकर सेंटरों की मांग आदेश जारी करने तक की गई थी, लेकिन उन्हें इस बार नहीं दिया गया है। जो पुराने कॉलेज हैं सिर्फ उन्हें ही दिया गया है। जहां पर्याप्त व्यवस्था है। वहां भी कॉलेजों की व्यवस्था ठीक करने के निर्देश दिए गए हैं।
पूरक परीक्षा को लेकर तैयारी पूरी कर ली गई है। इसके लिए कॉलेजों की लिस्ट भी जारी की गई है। सभी कॉलेजों को निर्देश दिए गए हैं कि पूरी गोपनीयता के साथ परीक्षा ली जाए। लापरवाही करने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।
तरुणधर दीवान, परीक्षा नियंत्रक, एयू

ट्रेंडिंग वीडियो