scriptखुल गईं 56 पुराने संगीन मामलों की फाइलें, नई CID टीम कर रही है पड़ताल | Formation of a new CID team in Chhattisgarh | Patrika News
बिलासपुर

खुल गईं 56 पुराने संगीन मामलों की फाइलें, नई CID टीम कर रही है पड़ताल

New CID team: नए सिरे से हुआ सीआईडी का गठन 15 साल पुराने मामलों की होगी जांच

बिलासपुरJul 19, 2019 / 11:43 am

Murari Soni

Formation of a new CID team in Chhattisgarh

खुल गईं 56 पुराने संगीन मामलों की फाइलें, नई CID टीम कर रही है पड़ताल

बिलासपुर. पुलिस पर पक्षपात कर कार्रवाई करने के आरोप वाले करीब 56 मामलों की जांच अब सीआईडी करेगी। डीजीपी डीएम अवस्थी ने प्रदेश में नई सीआईडी टीम(New CID team) का गठन किया है। 18 अधिकारी व कर्मचारियों वाली सीआईडी यूनिट में 15 वर्षों से लंबित मामले भी शामिल हैं। इन मामलों की विशेष तौर पर जांच होगी।
प्रदेश में पिछले 15 वर्षों में सीआईडी को भेजे गए करीब 56 संगीन मामलों की फाइलें खुल गई है। एक महीने पूर्व डीजीपी डीएम अवस्थी ने प्रदेश की पुरानी सीआईडी का चेहरा बदलते हुए 18 अधिकारी व कर्मचारियो की नई सीआईडी टीम बनाई है। सीआईडी यूनिट में प्रदेश के अलग अलग जिलों से 3 डीएसपी , 4 टीआई , 3 एसआई, 3 हवलदार और 7 आरक्षकों को पदस्थ किया गया। यूनिट को पुराने सीआईडी के पास 15 वर्षों से लंबित 56 मामलों की जांच का जिम्मा दिया गया है।
हत्या, आर्थिक अपराध व धोखाधड़ी के मामले इसमें हैं शामिल
प्रदेश के पिछले 15 वर्षों में हत्या के संगीन मामलों, आर्थिक अपराध और धोखाधड़ी के बड़े मामलों की जांच के लिए सीआईडी को जिम्मेदारी दी गई है। इन मामलों की जांच पुरानी सीआईडी यूनिट पूरी नहीं कर पाई थी। इसके साथ ही इन मामलों की बारिकी से जांच करने और जांच की प्रतिदिन की रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए गए हैं।

असंतुष्ट फरियादियों की शिकायत पर भी होगी जांच
डीजीपी ने ऐसे मामले जिनमें की गई पुलिस की कार्रवाई से फरियादी असंतुष्ट होते है और शिकायत पीएचक्यू से करने पहुंचने हैं उन मामलों की जांच सीआईडी क्षरा किए जाने के आदेश दिए हैं। लंबित पुराने मामलों की अपेक्षा हाल ही के मामलों पर ज्यादा ध्यान देने की हिदायत सीआईडी यूनिट को दी गई है।
शहर का एक चर्चित मामला
विधानसभा चुनाव के पूर्व वर्ष 2018 में पुलिस परिवार आंदोलन के मद्देनजर पुलिस परिवार के सदस्यों को पकडऩे के मामले में महिला थाने कवरेज करने पहुंची टीवी चैनल की पत्रकार श्रेयापांडेय और कैलाश यादव महिला पुलिस कर्मियोंने विवाद किया था। जबरदस्ती मीडिया कर्मियों के खिलाफ महिला थाने में शासकीय कार्य में बाधा डालने का गैरजमानतीय प्रकरण दर्ज किया गया था। इस मामले को जांच के लिए डीजीपी ने सीआईडी को सौंपा है।
पुलिस की उदासीनता और पुलिस पर आरोप लगाने वाले मामलों की भी होगी जांच
प्रदेश में ऐसे प्रकरण जिनमें पुलिस द्वारा जांच में उतादीनता बरती गई है और पुलिस पर पक्षपात पूर्व कार्रवाई करने के आरोप लगे हैं उन मामलों की जांच सीआईडी यूनिट को सौंपी गई है। इन मामलों में अविलंब जांच करने और रिपोर्ट संबंधित अधिकारी को सौंपने कहा गया है।
सीबी, सीआईडी स्वतंत्र होकर करेगी काम
–प्रदेश में पहले ही अनुसंधान सेल व क्राइम ब्रांच को भंग कर दिया गया है। सीबी सीआईडी स्वतंत्र होकर काम करेगी। पुलिस अधीक्षक अपने जिलों में घटित होने वाले मामलों को सुलझाने में सक्षम हैं। ऐसे प्रकरण जो पुरानी सीआईडी में दबे थे, उनकी जांच करने कहा गया है। साथ ही असंतुष्ट फरियादियों की शिकायत की जांच भी सीआईडी(New CID team)करेगी। मामलों की गंभीरता को देखते हुए सार्वजनिक नहीं किए जा सकते।
डीएम अवस्थी, डीजीपी

Home / Bilaspur / खुल गईं 56 पुराने संगीन मामलों की फाइलें, नई CID टीम कर रही है पड़ताल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो