गांधी ने लिखे होंगे 5 करोड़ शब्द, हर शब्द के भीतर पूरे विचार जैसी गहराई है: बादल

गांधी ने लिखे होंगे 5 करोड़ शब्द, हर शब्द के भीतर पूरे विचार जैसी गहराई है: बादल

Anil Kumar Srivas | Publish: Sep, 11 2018 11:37:45 AM (IST) Bilaspur, Chhattisgarh, India

हर शब्द में पूरी जिम्मेदारी

बिलासपुर. विचार मंच की ओर से आयोजित कार्यक्रम में देश के जाने-माने पत्रकार राजेश बादल ने गांधी और उनकी पत्रकारिता पर अपनी बात रखी। सीएमडी कॉलेज के स्पोट्र्स हॉल में आयोजित इस गोष्ठी में बादल की गांधी की यात्राओं पर बनाई फिल्म का भी प्रदर्शन किया गया। इस मौके पर बादल ने कहा गांधी एक बहुआयामी व्यक्तित्व के धनी थे। हमें उनके बारे में सुनकर, सोचकर हैरानी होती है कि कोई व्यक्ति इतना बहुआयामी हो सकता है। 1915 के लगभग करीब अपनी आधी उम्र में वे भारत आते हैं और लगभग 80 साल की उम्र में इस दुनिया से चले जाते हैं। इस बीच गांधी छुआछूत पर सोचते हैं, धर्मों के बीच की खाइयों पर भी सोचते हैं, रंग, गांव, किसान आदि विषयों पर भी वे इतनी गहराई से सोच लेते हैं। ऐसा व्यक्ति सदियों में नहीं हुआ। अपने अखबार हरिजन के जरिए वे उस समाज को वो सब देने की कोशिश कर रहे थे जिसकी कि एक परिवार को जरूरत है। एक गांधी जितना तो अपने राजनीतिक जीवन में कर लेते हैं उतना ही वे अपने व्यक्तिगत जीवन में कर लेते हैं।

हर शब्द में पूरी जिम्मेदारी
बादल कहते हैं गांधी ने अपने जीवन में कम से कम 5 करोड़ शब्द लिखे होंगे। एक भी शब्द उनमें से ऐसा नहीं जिसपर सोचा न गया। वे खुद कहते हैं एक-एक शब्द पूरी जिम्मेदार से लिखा गया है।

राम भक्ति से वायसराय पर प्रभाव तक
गांधी अपने राम के भी उतने ही भक्त बन जाते हैं। राजनीति के मसलों पर भी, सामाजिक मोर्चों पर एक-एक शब्द तौलकर सदियों तक जिंदा रहने वाला लिखते हैं। वाययरॉय ने उनके आश्रम में टेलीफोन लगवाया तो गांधी ने कहा यह क्यों, मुझे तो आपसे बात की जरूरत नहीं। तब वायसराय बोले मुझे आपसे बात करने की जरूरत है। वायसरॉय राम के भक्त गांधी के प्रभाव में चारपाई पर सोकर भी रात बिताता। कार्यक्रम के अंत में कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी चंदन यादव और कांग्रेस नेता एसपी चतुर्वेदी ने शॉल श्रीफल देकर राजेश बादल का सम्मान किया। इस मौके पर वरिष्ठ साहित्यकार व कार्यक्रम के आयोजक द्वारिका प्रसाद अग्रवाल, सतीश जायसवाल, रामकुमार तिवारी, हरीश केडिया, संजय दुबे, अतुल कांत खरे समेत अनेक लोग मौजूद रहे।

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned