scriptस्वास्थ्य मंत्री टी एस सिंघदेव ने दिए डॉक्टरों के वेतन वृद्धि के संकेत, होगा इस तरह का लाभ ! | Health Minister T S Singhdeo hints increase in salary of doctors | Patrika News
बिलासपुर

स्वास्थ्य मंत्री टी एस सिंघदेव ने दिए डॉक्टरों के वेतन वृद्धि के संकेत, होगा इस तरह का लाभ !

उनका कहना था कि कम वेतन के कारण डाक्टर सरकारी अस्पताल ज्वाइन नहीं करना चाहते हैं। ऐसे में वर्तमान पे-पैकेज की तुलना में 20 से 50 प्रतिशत वृद्धि की बात कही है

बिलासपुरAug 04, 2019 / 01:08 pm

Saurabh Tiwari

Health Minister T S Singhdeo hints increase in salary of doctors

स्वास्थ्य मंत्री टी एस सिंघदेव ने दिए डॉक्टरों के वेतन वृद्धि के संकेत, होगा इस तरह का लाभ !

बिलासपुर. स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने शनिवार को बिलासपुर में डॉक्टरों के पे-पैकेज में वृद्धि के संकेत दिए हैं। उनका कहना था कि कम वेतन के कारण डाक्टर सरकारी अस्पताल ज्वाइन नहीं करना चाहते हैं। (TS Singhdeo) ऐसे में वर्तमान पे-पैकेज की तुलना में 20 से 50 प्रतिशत वृद्धि की बात कही है। वहीं सिंहदेव ने कहा कि इसके लिए मुख्यमंत्री से अनुमति मिल गई है। इसके अलावा उन्होंने केंद्र की आयुष्मान योजना पर करारा हमला करते हुए कहा कि इस योजना के तहत 50 हजार रुपए की प्रीमियम राशि 1102 रुपए का केवल 60 प्रतिशत यानी कि 661.20 रुपए केंद्र देता है। शेष 440.80 रुपए राज्य सरकार मुहैया कराती है। 5 लाख रुपए के इलाज में से 50 हजार रुपए तक का इलाज खर्च केंद्र का होताा है शेष 4.50 लाख रुपए राज्य सरकार उपलब्ध कराती है।
आयुष्मान योजना का लाभ लोगों को नहीं मिल पाने के सवाल पर सिंहदेव ने कहा कि इस योजना में राज्य के 47 हजार बीपीएल परिवार पंजीकृत हैं। इसके अतिरिक्त जो नागरिक बचते हैं, उन्हें मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत 50 हजार रुपए के इलाज का लाभ मिल रहा है। यह राशि करीब 600 करोड़ से अधिक है। यह राशि सिर्फ राज्य सरकार वहन कर रही है। उन्होंने कहा कि प्रचार सही होना चाहिए। उन्होंने बताया कि विपक्ष के लोग दुष्प्रचार कर रहे हैं। पीएम मोदी ने चुनाव के दौरान कहा था कि छत्तीसगढ़ सरकार ने आयुष्मान योजना बंद कर दी है। उस समय डॉ. रमन सिंह उनके बाजू में बैठे हुए थे। उन्हें इतना तो ब्रिफ करना था कि उनकी सरकार ने एक कंपनी से सितंबर 2019 तक अनुबंध कर रखा है। इस कंपनी को 90 प्रतिशत राशि का भुगतान हो चुका है। शेष 10 प्रतिशत राशि का भुगतान काम पूरा होने के बाद रिपोर्ट देखकर किया जाएगा।
दुष्प्रचार ज्यादा हो गया
आयुष्मान योजना में निजी अस्पतालों की भागीदारी पर्याप्त नहीं होने पर सिंहदेव ने कहा कि इसमें भी दुष्प्रचार हो गया है कि कोई अस्पताल में आयुष्मान में पंजीकृत है तो अस्पताल विशेष किसी उपचार के लिए कवर होता है। वहीं डॉक्टरों का आरोप है कि ऑपरेशन के लिए जो राशि तय हुई है, वह कम है के सवाल पर सिंहदेव ने कहा कि अगर ऐसा होता तो वे जुड़े नहीं होते। अगर वे एक रुपए मांग रहे हैं तो इतना दे दिए तो वे फिर से ज्यादा पैसे मांगेंगे। सभी को मालूम है कि दवा की कीमत कितनी है। सिम्स में परिवर्तन के सवाल पर उन्होंने कहा कि प्रक्रिया में देर लगती है।
डॉक्टरों की वेतनवृद्धि के संकेत
स्वास्थ्य व्यवस्थाओं में सुधार व डाक्टरों की कमी के सवाल पर उन्होंने कहा कि पे-पैकेज के कारण डॉक्टर्स सरकारी अस्पतालों में आना नहीं चाहते हैं। लिहाजा व्यवस्था में सुधार लाने जल्द ही प्रदेश में डॉक्टरों के पे-पैकेज में वृद्धि की जाएगी। इसके लिए दूरदराज में ज्यादा और कम दूरी के क्षेत्र में 20 से 50 प्रतिशत तक बढ़ोतरी करने का निर्णय सरकार ने लिया है, जिसे मुख्यमंत्री से मंजूरी भी मिल गई है। इसके साथ ही प्राइवेट डॉक्टर्स से भी अनुबंध करके उनकी सेवाएं लेने पर विचार किया जाएगा।
कई मंडलों में अब भी भाजपा के लोग कायम
निगम मंडल विस्तार को लेकर सिंहदेव ने कहा कि 53 से 55 निगम मंडलों में नियुक्तियां होनी हैं। कई मंडलों में अब भी भाजपा के पुराने लोग कायम हैं। कार्यकाल पूरा होते ही उनके साथ सभी मंडलों में नियुक्ति पर सीएम विचार कर रहे हैं।

Home / Bilaspur / स्वास्थ्य मंत्री टी एस सिंघदेव ने दिए डॉक्टरों के वेतन वृद्धि के संकेत, होगा इस तरह का लाभ !

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो