विशालकाय मादा हिप्पो के मौत की आईं रुला देने वाली तस्वीरें, पेट फाड़कर निकाला गया बच्चा, नजारा देखकर आपकी आंखें भी हो जाएंगी नम

Murari Soni | Updated: 16 Jun 2019, 09:28:43 PM (IST) Bilaspur, Bilaspur, Chhattisgarh, India

कानन पेंडारी जूलोजिकल पार्क ((kanan pendari zoological garden)में हार्ट अटैक से हुई दूसरे बड़े जानवर की मौत(Hippo Death From Heart Attack )के बाद, सांसद अरुण साव(MP Arun Sav), विधायक (MLA)और कई Leader मौके पर पहुंच गए। हिप्पो (Hippo)का पेट फाड़कर मृत बच्चे को निकाला गया (Hippo kid found in post-mortem )

 

बिलासपुर. कानन पेंडारी जूलोजिकल पार्क में हार्ट अटैक से हुई दूसरे बड़े जानवर की मौत के बाद, सांसद अरुण साव, विधायक और कई जनप्रतिनिधी मौके पर पहुंच गए। हिप्पो का पेट भाडक़र मृत बच्चे को निकाला गया। डॉक्टरों की टीम ने जब देखा कि पेट में हिप्पो का बच्चा भी है जिसकी मौत हो गई है। क्रेन के माध्यम से मादा हिप्पो को उठाया गया। तस्वीरें विचलित करने वाली हैं। मादा के बाद उसके बच्चे का एक साथ अंतिम संस्कार किया जा रहा है।



Hippo kid found in post-mortem In zoological garden in Chhattisgarh

बिलासपुर स्थित छत्तीसगढ़ के सबसे बड़े जू कानन पेंडारी (kanan pendari zoological garden)में सब कुछ ठीक नहीं चल रहा है। एक के बाद एक संरक्षित जानवरों की मौतें हो रहीं हैं और प्रशासन न तो कोई ठोस कदम उठा रहा है और न ही जिम्मेदार अधिकारियों पर कार्रवाई हो रही है। ताजा मामला ये हैं कि दिल्ली से लाया गए हिप्पो ने रविवार को पार्क में दम तोड़ दिया। अधिकारियों ने बताया कि हिप्पो को हार्ट अटैक आया। इसके कुछ दिनों पहले भी दुनिया में उंगलियों पर गिने जाने वाले संरक्षित सफेद बाघ की भी मौत भी हार्ट अटैक से इसी जू में हो चुकी है। लेकिन कोई कार्रवाई नहीं की गई।
क्या गर्मी से हुई मौत
कानन में दरियाई घोड़े की मौत पर अधिकारियों का कहना है कि इसकी मौत हार्टअटैक से हुई है। जबकि कयास यह भी लगाया जा रहा है कि गर्मी में पानी के कारण इसकी मौत हुई होगी। बताया जा रहा है कि कानन में तीन दरियाई घोड़े थे। मृतक दरियाई घोड़े को छह साल पहले दिल्ली से जानवरों की अदला-बदली के फलस्वरूप लाया गया था। फिलहाल डाक्टरों की टीम पीएम कर रही है।

Hippo kid found in post-mortem In zoological garden in Chhattisgarh

पानी की कमी और कीचढ़ भी
शहर का एक मात्र पिकनिक स्पॉट कानन पेंडारी पानी की कमी से जूझ रहा है परिणामस्वरूप आज यहां एक वन्यजीव हिप्पो ने दम तोड़ दिया है। कानन प्रबंधन ने पर्यटकों का जाना बंद कर दिया है। वन्यजीव हिप्पो की मौत टैंक में पानी की कमी और कीचढ़ बताई जा रही है ।अधिकारियों की उदासीनता के चलते वन्यजीवों के लिए पेयजल की समस्या यहां विकराल बना हुआ है । बोर काम नही कर रहे है, हिप्पो की मौत भी पानी की कमी और भीषण गर्मी का होना बताई जा रही है।

Hippo kid found in post-mortem In zoological garden in Chhattisgarh

चीतल, शेर और अब हिप्पो
प्रबंधन के द्वारा लगातार हिप्पो की निगरानी कुछ दिनों से की जा रही थी और उसे दूसरे जगह शिप्ट किया गया था। जहां पानी की कमी बताई जा रही थ ,पिछले 2 वर्षों से प्रबंधन की लापरवाही के चलते कई वन्यजीव मौत के आगोश में समा गए है। जिसके पीछे मात्र देखरेख की कमी बताई जा रही है।

Hippo kid found in post-mortem In zoological garden in Chhattisgarh
Show More

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned