scriptकोन टीवी में मूवी का रिव्यू करने पर अच्छी इंकम के झांसे में आकर इंजीनियर को लगा लाखो का फटका | Increasing incidents of fraud in the name of completing tasks, enginee | Patrika News
बिलासपुर

कोन टीवी में मूवी का रिव्यू करने पर अच्छी इंकम के झांसे में आकर इंजीनियर को लगा लाखो का फटका

– टास्क पूरा करने के नाम पर ठगी की लगातार बढ़ रही घटना, इंजीनियर हुआ 6 की आन लाइन ठगी का शिकार- डेढ़ माह में जिले के आधा दर्जन से अधिक हो चुके टास्क ठगी का शिकार, पीड़ितो को नहीं राहत
 

बिलासपुरMar 10, 2024 / 08:09 pm

Kranti Namdev

साइबर ठगी

कोन टीवी में मूवी का रिव्यू करने पर अच्छी इंकम के झांसे में आकर इंजीनियर को लगा लाखो का फटका

बिलासपुर. पार्ट टाइम नौकरी के झांसे में आकर इंजीनियर ने लगभग 5 लाख 81 हजार 863 रुपए की आन लाइन ठगी का शिकार हो गया। कोन टीवी में मूवी रिव्यू करने के नाम पर कुछ रुपए बोनस में पाने के बाद इंजीनियर ने अधिक कमाई के लालच में आकर रुपए इंवेस्ट कर दिया। रुपए वापस न मिलने पर पीड़ित ने सिविल लाइन थाने पहुंच कर शिकयात दर्ज कराई है। शिकायत पर सिविल लाइन पुलिस अपराध दर्ज कर जांच को आगे बढ़ा रही है।
सिविल लाइन थाना
नेहरूचौक निवासी प्रांशु शुभम कुमार पिता प्रदीप कुमार जायसवाल (27) इंजीनियर है। टेलीग्राम ग्रुप में पार्ट टाइम जाब में लाखो कमाने के आफर पर भरोसा कर किया। कोन टीवी में मूवी की रिव्यू करने कमीशन में हजारों रुपए मिलने का झांसा दिया गया। झांस में आकर इंजीनियर ने पार्ट टाइम नौकरी टेलीग्राम ग्रुप में ज्वाइन कर ली। ग्रुप में सदस्यता लेने के बाद मैसेज के माध्यम से पता चला कोन टीवी चैनल में 34 मेंमर है उन्हें एजेेंट के रूप में ग्रुप ज्वाइन कराई गई थी। पीड़ित प्रांशु शुभम कुमार जायसवाल ने बताया कि उन्हें कोन टीवी डॉटा बेस डॉट कॉम के माध्यम से मूवी रिव्यू करने लगे। पार्ट टाइम जॉब शुरू करने के बाद 10 हजार रुपए इंवेस्ट करने पर पहली कमीशन 20 हजार 399 रुपए मिली। प्रांशु शुभम जायसवाल को गोल्डन रिव्यू में शामिल कर दिया गया। एजेंट के रूप में 22 हजार 777 रुपए जमा करने पर इंजीनियर के खाते में 42 हजार 974 रुपए मिले। इंजीनियर का लालच बढ़ता गया और ज्यादा इंकम के लालच में प्रांशु शुभम कुमार जायसवाल ने 1 लाख 63 हजार इंवेस्ट कर दिया। 4 लाख 20 हजार 684 रुपए देने का डीलर ने झांसा दिया और फिर रुपए की मांग करने लगा रुपए न देने पर अकाउंट फ्रीज करने का झांसा देने लगे, लगाए गए रुपए न डूबे सोच कर विभिन्न किस्त में रूपए जमा करा दिया। इसके बाद साइबर ठगो ने इंजीनियर को गोल्डन एग बूस्टर रिव्यू देने का झांसा दिया। रुपए न होने की बात मदद की बात कह एजेंट ने एक लाख का स्क्रिन शार्ट भेज दिया जो खाता चेक करने पर फर्जी निकला। 5 लाख 81 हजार 863 रुपए गंवाने के बाद ठगी का अहसास होने पर पीड़ित इंजीनियर प्रांशु शुभम जायसवाल ने सिविल लाइन थाने में धोखाधड़ी की शिकायत दर्ज कराई है। पुलिस मामले में अपराध दर्ज कर जांच को आगे बढ़ा रही है।

साइबर ठगी
ठगी का शिकार होकर गंवाए लाखो रुपए

केस नं. 1 विवेकानंद निवासी नंदीता मजूमदार को सोशल मीडिया एप पर पार्ट टाइम जाब का आफर आया। साइबर ठग ने रिव्यू पर कमीशन का झांसा देकर 22 लाख 96 हजार 22 रुपए इंवेस्ट करवा दिया। आरोपियों ने टास्क के नाम पर और रुपए की मांग करने लगे। ठगी का अहसास होने पर पीड़ित ने सरकंडा थाने में शिकायत दर्ज कराई है।
केस नं. 2. बेलगहना निवासी शिवशंकर तिवारी को टेलीग्राम चैनल के माध्यम से ट्रीप एडवाइजर का पार्ट टाइम जाब आफर हुआ। आरोपी किरण देव ज्यादा इंवेस्ट करने पर कमाई भी ज्यादा होने का झांसा दिया। झांसे में आकर पीड़ित शिव शंकर तिवारी ने 2 लाख 65 हजार रुपए टास्क पूरा करने के नाम पर लगाया दिया। टास्क पूरा करने के बाद भी जब कमीशन के रुपए नहीं आए तो सिविल लाइन थाने में शिकायत की है।
केस नं. 3 नेहरू नगर निवासी सोनिया नागदेव को साइबर ठगो ने विभिन्न कम्पनी की समीक्षा का टास्क पूरा करने का झांसा देकर लगभग 40 हजार गंवा दिए। पीड़िता ने शिकायत में बताया कि वाट्सएप में मैसेज आने पर उन्हें एक प्रीपेड मिशन पूरा करने का टास्क दिया गया था। काम पूरा होने पर भुगतान होने का झांसा दिया गया था। साइबर ठगो ने टास्क पूरा करने पर कहा कि पहले खाते में कुछ रुपए डालना होगा रुपए डालने के बाद ही कमीशन का पैसा अकाउंट में आएगा। रूपए जमा करने के बाद भी रुपए न आने पर सिविल लाइन थाने में शिकायत दर्ज कराई है।
केस नं. 4. मिनोचा कालोनी निवासी नेहा सचदेव में बताया कि उनके पास वाट्सएप पर पार्ट टाइम जाब का आफर हुआ। वेब साइड पर टास्क पूरा करने पर देने की बात की गई और उसमें लिखा हुआ था कि आन लाइन वेबसाइट पे कुछ टास्क करने होंगे। आसान टास्क पूरा करने पर कमीशन में बड़ी राशी देने का झांसा दिया गया। नेहा को पहली बार साइबर ठग ने लाभ दिखाने खाते में 4 सौ रुपए ट्रांसफर किया और फिर 25 हजार से अधिक की ठगी कर ली।
वर्जन…
इंजीनियर ने पार्ट टाइम जाब के नाम पर धोखाधड़ी की शिकायत दर्ज कराई है। मामले में शिकायत दर्ज कर जांच की जा रही है।
प्रदीप आर्या, सिविल लाइन थाना प्रभारी

 

Home / Bilaspur / कोन टीवी में मूवी का रिव्यू करने पर अच्छी इंकम के झांसे में आकर इंजीनियर को लगा लाखो का फटका

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो