scriptमोहर्रम: सभी इमाबाड़ों से ढोल, तासों की गूंज के साथ आकर्षक ताजिए निकाले गए | Muharram: Attractive tazias were taken out from all the Imabads with t | Patrika News
बिलासपुर

मोहर्रम: सभी इमाबाड़ों से ढोल, तासों की गूंज के साथ आकर्षक ताजिए निकाले गए

मोहर्रम: गोलबाजार चौक में दी गई सलामी शांति, सद्भाव व कौमी एकता के साथ सम्पन्न

बिलासपुरAug 10, 2022 / 01:01 am

SHIV KRIPA MISHRA

moharram ,,

moharram,मोहर्रम: सभी इमाबाड़ों से ढोल, तासों की गूंज के साथ आकर्षक ताजिए निकाले गए,मोहर्रम: सभी इमाबाड़ों से ढोल, तासों की गूंज के साथ आकर्षक ताजिए निकाले गए

बिलासपुर. हजऱत इमाम हुसैन और उनके 72 साथियों की अज़ीम शहादत को यादकर मुस्लिमों ने मंगलवार को मोहर्रम के दसवें दिन योमे आसुरा के साथ मनाकर अपनी अकीदत पेश की। मोहर्रम की दसवीं तारीख मंगलवार 9 अगस्त को दोपहर 2 बजे के बाद सभी इमामबाड़ों से ताजिए निकाले गए। शहर भ्रमण के पश्चात सभी ताजिया रेलवे स्टेशन चौक, तारबाहर चौक, शिव टॉकीज चौक, गांधी चौक, लक्ष्मी टॉकीज, मनोहर टॉकीज, बावली कुआं के पास रुककर सलामी देकर फिर ताजिया श्याम टॉकीज से होते हुए सिटी कोतवाली चौक व गोलबाजार चौक में एकत्र हुईं। इस अवसर पर शहर में कौमी एकता का नजारा बना रहा। नगर में मोहर्रम मय माहौल को देखने और मुरादें मांगने का सिलसिला पूरे समय नजर आया। जिला मुस्लिम ताजिया कमेटी जमात के अध्यक्ष सैय्यद यूसुफ ने बताया कि ताजिया ऐसा पर्व है, जो कि सभी धर्मों के लोगो को एक-दूसरे से जोड़ता है। यह पर्व हमें अमन चैन व खुशहाली से मिल जुलकर रहने की सीख देता है। मोहर्रम पर्व शहर में कामयाबी पूर्ण एवं अकीदत के साथ संपन्न होने पर जिला मुस्लिम ताजिया कमेंटी के अध्यक्ष सैय्यद यूसूफ व शांति समिति के सदस्य हबीब मेमन ने पुलिस प्रशासन और निगम प्रशासन के प्रति आभार व्यक्त किया।
30सवारियां उठाई गई सवारियां निकलीं
नगर में बैठने वाली सवारियां इमाम बाड़ों से निकलकर शहर मे यादें हुसैन का नारा बुलंद करते हुए गश्त की और वापस इमाम बाड़े पहुंच कर ठंडी हो गई । शहर में 30सवारियां उठाई गई और सात सवारियां बैठी जियारत की, जिनके मुजावर नहीं रहे हैं।
विधायक शैलेष पांडेय ने मोहर्रम शांति पूर्ण सम्पन्न होने पर प्रसन्नता जाहिर करते हुए कहा कि हक और सच्चाई वालों की याद आज भी जिंदा है और सदैव कायम रहेगी और कहा कि शोहदाए कर्बला की अज़ीम शहादत को श्रद्धा और सुमन पेश करता हूं।
मातमी जुलूस निकला
ईरानी और शिया समुदाय का मातमी जुलूस अपने अपने इमामबाड़ों से मातम करते हुए निकाला गया और मुख्य मार्ग से होते हुए रहमतबाग मुस्लिम कब्रस्तान जाकर विसर्जित कर दिया गया। इस जुलूस में पुरुषों, महिलाएं और बच्चे यादें हुसैन का नारा बुलंद करते हुए मातम कर रहे थे।
आकर्षक ताजिए निकले
परंपरा अनुसार आकर्षक ताजिये ढोल, तासो की गूंज के साथ अपने इमामबाड़ों से निकलकर गोलबाजार, सदर बाजार होते हुए रहमतबाग कब्रस्तान जाकर ठंडे हो गए।
अकीदतमंदों ने शरबत और लंगर का इंतजाम किया…
शहीदाने कर्बला की याद में आज मोहर्रम के मौके पर चारों अकीदतमंदों ने शरबत और लंगर का इंतजाम किया। मुबारक मौके पर मुस्लिम समाज के लोगों ने घरों में फातिहा खानी और रोजे रखकर अपनी अकीदतमंद पेश की। हर साल की तरह इस साल भी मुस्लिम समाज सेवा संगठन की जानिब से शहीदाने करबला की याद में जरहाभाठा राजीव गांधी चौक ताहिरा पेट्रोल पंप के पास आम लंगर का एहतमाम किया गया जिसमें सभी समाज और वर्ग के लोग आम लंगर में शामिल होकर कौमी एकता का परिचय दिया। इस मौके पर मुस्लिम समाज सेवा संगठन के अध्यक्ष जनाब अय्यूब भाई, सैयद इब्राहिम अली शेख इमरान इकबाल अली मोहम्मद फारूक आजम अब्दुल रसीद सादिक भाई शाहिद मोहम्मद शोहेल खान राकेश गुलाल सोनू खान रिजवान भाई और समाज के लोग उपस्थित थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो