scriptपेपर बैग डे पर पत्रिका का आयोजन, शहरवासियों ने पत्रिका के साथ मिलकर दिया प्लास्टिक मुक्त शहर का संदेश | Patrika event on World Paper Bag Day | Patrika News
बिलासपुर

पेपर बैग डे पर पत्रिका का आयोजन, शहरवासियों ने पत्रिका के साथ मिलकर दिया प्लास्टिक मुक्त शहर का संदेश

सीएमडी चेयरमैन, पूर्व महापौर सहित युवाओं ने किया गोलबाजार में पेपर बैग का वितरण

बिलासपुरJul 12, 2019 / 10:24 pm

Murari Soni

Patrika event on World Paper Bag Day

पेपर बैग डे पर पत्रिका का आयोजन, शहरवासियों ने पत्रिका के साथ मिलकर दिया प्लास्टिक मुक्त शहर का संदेश

बिलासपुर। 12 जुलाई को वल्र्ड पेपर बैग डे मनाया जाता है, आज जब घर से लेकर बाजार या फिर यूं कहें कि पूरा प्लेनेट प्लास्टिक प्रदूषण की चपेट में आ रहा है। इस लिहाज से ये दिन काफी खास हो जाता है। इसके महत्व को समझते हुए पत्रिका की ओर से शहर के गोल बाजार इलाके में पेपर बैग वितरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसमें सीएमडी कॉलेज के चेयरमैन, पूर्व महापौर सहित दर्जन भर से अधिक युवाओं खासकर छात्र संघ के प्रतिनिधियों ने अपनी सहभागिता दर्ज कराई।
इस दौरान गोलबाज़ार के दुकान संचालकों के पास शहर के लोगों के साथ पत्रिका की टीम पहुंची और उन्हें पेपर बैग बांटकर इसके इस्तमाल के लिए प्रेरित किया गया। साथ ही प्लास्टिक कैरी बैग का इस्तेमाल नहीं करने को लेकर जागरूक किया। गोल बाजार के दर्जनों दुकानों में पेपर बैग बांटे गए और प्लास्टिक बैग को त्यागने का सन्देश दिया गया। शुक्रवार शाम आयोजित पत्रिका के इस कार्यक्रम में सीएमडी कॉलेज के चेयरमैन संजय दुबे , पूर्व महापौर राजेश पांडेय, सीयू के पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष उद्यान शर्मा, पूर्व सचिव सौरनव जाना एवं बड़ी संख्या में युवा और आस-पास के दुकानदार शामिल हुए और आयोजन में बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया।
पेपर बैग से गरीबों को मिलता है रोजग़ार
प्लास्टिक बैग तो फैक्ट्री से बनकर आते हैं जिसका पैसा उनके मालिकों को मिलता है लेकिन पेपर बैग गरीब मजदूर अपने घर पर ही बनाते हैं और लोकल लेवल पर उसे बेचते हैं। इससे उन्हें रोजग़ार भी मिलता है। इसके इस्तमाल बढऩे से यह छोटे व्यापारी और इसे बनाने वाले लोगों की हालत में भी सुधार आएगा।
प्लास्टिक बैग के इस्तमाल से गन्दगी बढ़ती है। यह जल्दी नष्ट नहीं होता और लम्बे समय तक अपने प्लास्टिक फॉर्म में ही रहता है जिससे मिटटी भी प्रदूषित होती है। लोगों को इसे समझना होगा और पर्यावरण को बचाने के लिए प्लास्टिक के बदले पेपर बैग का इस्तमाल करना चाहिए।
– संजय दुबे , चेयरमैन , सीएमडी कॉलेज बिलासपुर
प्लास्टिक बैग के इस्तमाल से उसमें रखे जाने वाले भोज्य पदार्थ दूषित होते हैं। प्लास्टिक के बोतल में पानी रखने से भी उस पानी की गुणवत्ता कम हो जाती है। इसकी जगह सभी जगह दुकानदारों को खाने-पीने के सामान और जो भी वह बेचते हैं उसे पेपर के बैग में ही दें ताकि प्लास्टिक का उपयोग रुक सके। पेपर प्राकृतिक तत्वों से बनता है आसानी से नष्ट भी हो जाता है।
– राजेश पांडेय , पूर्व महापौर
मैं युवाओं को ज्याद से ज्यादा प्रेरित करना चाहूंगा की वह भी प्लास्टिक के बदले पेपर बैग के इस्तमाल के फायदों को समझें। किसी भी दुकान में जाएं वहां पेपर बैग की मांग करें। खुद और अपने आस पास लोगों को इसके लिए जागरूक करें तभी बदलाव आएगा।
– उदयन शर्मा , पूर्व छात्रपरिषद अध्यक्ष , सीयू

Home / Bilaspur / पेपर बैग डे पर पत्रिका का आयोजन, शहरवासियों ने पत्रिका के साथ मिलकर दिया प्लास्टिक मुक्त शहर का संदेश

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो