scriptरेलवे ने बंद किए 28 समपार इस वर्ष तीन और बंद करने की तैयारी | Railways closed 28 level preparations to close three more this year | Patrika News
बिलासपुर

रेलवे ने बंद किए 28 समपार इस वर्ष तीन और बंद करने की तैयारी

समपार(रेलवे क्रासिंग) में होने वाली दुर्घटना को रोकने के लिए एसईसीआर ने बोर्ड के आदेश के बाद एसईसीआर लगातार मानव रहित व मानव सहित समापार को लगातार बंद कर रहा है।

बिलासपुरApr 08, 2020 / 07:19 pm

Kranti Namdev

फ़ाइल फ़ोटो

फ़ाइल फ़ोटो


बिलासपुर. समपार(रेलवे क्रासिंग) में होने वाली दुर्घटना को रोकने के लिए एसईसीआर ने बोर्ड के आदेश के बाद एसईसीआर लगातार मानव रहित व मानव सहित समापार को लगातार बंद कर रहा है। वर्ष 2019-20 में जोन ने 20 समपार को बंद कर चुकी है। वही चांपा से जांजगीर चांपा तक तीन और समपार को जल्द बंद करने की तैयारी में है।
रेलवे मंत्रालय ने रेलवे ट्रैक पर होने वाली दुर्घटनाओं की की रोकथाम के लिए नए-नए प्रयोग कर रही है। मंत्रालय ने सबसे ज्यादा दुर्घटनाए समपार में होना पाया है। समपार में होने वाली दुर्घटनाओं को रोकने के लिए समपार को बंद करने जोन में सब वे, मिडिल सब वे, अंडर ब्रिज व ओवर ब्रिज बनाने का काम तेजी से चल रहा है। वर्ष 2019-20 में एसईसीआर जोन ने लगभग 28 समपार को बंद करने में सफलता हासिल की है। वही इस वर्ष भी जांजगीर-चांपा रूट पर तीन समपार को बंद करने की तैयारी कर रही है। अधिकारियों की माने तो रेल से होने वाले हादसे में जहां केवल व्यक्ति या मवेशी की ही मौत नहीं होती, रेलवे को भी दुर्घटना से काफी नुकसान होता है। कई बार तो डी रेल जैसे हादसे होने की संभावना भी बढ़ जाती है। हादसों को रोकने के लिए समपारों को बंद करने लगातार प्रयास किया जा रहा है। जोन ने पूर्व में काफी समपार को बंद भी कर चुका है। आने वाले कुछ सालों में देश के सारे समपार को बंद करने की योजना पर काम रहा है वही रेलवे ट्रैक तक कोई आसानी से न पहुंचे इसके लिए रेलवे ट्रैक के दोनों छोर पर बेरिकेट्स लगाने की भी योजना है।

Home / Bilaspur / रेलवे ने बंद किए 28 समपार इस वर्ष तीन और बंद करने की तैयारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो