scriptतपती धरती पर नंगे पांव तेंदूपत्ता तोड़ेंगे संग्राहक | Raindrops will break barefooted tendon | Patrika News
बिलासपुर

तपती धरती पर नंगे पांव तेंदूपत्ता तोड़ेंगे संग्राहक

प्रदेश की रमन सरकार ने तेंदूपत्ता संग्राहकों को चरण पादुकाएं नि: शुल्क देने की योजना बनाई है।

बिलासपुरApr 16, 2018 / 02:52 pm

Amil Shrivas

forest office
बिलासपुर . तेंदूपत्ता तोडऩे वाले संग्राहकों को इस बार चरण पादुकाएं नहीं मिल पाएंगी। मई महीने के जलती धरती में उनको नंगे पांव घूम घूम कर पत्ता तोडऩा पड़ेगा। वन विभाग के अफसरों की माने तो तेंदूपत्ता तोडऩे वालों के लिए जूते की नाप लेकर इस्टीमेंट बनाकर भेजा गया है। राजधानी में इसके लिए टेंडर किया जाएगा इसके बाद चरण पादुकाओं की सप्लाई होगी। अफसरों का कहना है, इस बार चरण पादुकाएं समय पर मिलने की उम्मीद दिखाई नहीं दे रही। प्रदेश की रमन सरकार ने तेंदूपत्ता संग्राहकों को चरण पादुकाएं नि: शुल्क देने की योजना बनाई है। इसके तहत प्रदेशभर के संग्रहकों को तेंदूपत्ता तोड़ाई का सीजन शुरू होने से पहले चरण पादुकाएं देने का प्रावधान है। जिले में 2016 में ट्राइबल क्षेत्र के पुरुषों को चरण पादुकाएं मिली थीं। दो साल तेंदूपत्ता तोड़ाई करने के कारण अब ये चरण पादुकाएं किसी काम की नहीं रह गई हैं। इस साल भी इन्हें चरण पादुकाएं दी जानी हैं। इसके लिए बिलासपुर वन मंडल ने 25539 चरण पादुकाएं की डिमांड राज्य शासन से की है लेकिन अब तक चरण पादुकाएं नहीं पहुंच पाई हैं। इधरए 1 मई से तेंदूपत्ता तोड़ाई का सीजन शुरू हो रहा है।
अधिकारी बोले, भेज दिया डिमांड : तेंदूपत्ता विभाग के एक अधिकारी का कहना है कि कार्यालय से राज्य शासन को डिमांड भेज दी गई है। जानकारी मिली है कि टेंडर खुलने में करीब डेढ़ माह का समय लगेगा। जब वहां से चरण पादुकाएं आ जाएंगी तब संग्रहकों को वितरित कर दी जाएगी। अफसर के बयान से यह साफ हो गया है कि बिलासपुर वन मंडल के संग्रहक तपती धरती पर नंगे पांव तेंदूपत्ता तोडऩे के लिए मजबूर होंगे। दरअसल उनके पास आजीविका का कोई अन्य साधन नहीं होने के
कारण इस काम से वे पीछे भी नहीं हट सकते।
मामले की जांच की जा रही : तेंदूपत्ता तोडऩे वालों के लिए जूते की डिमांड भेजने की जानकारी है। डिमांड भेजने में इतनी देर क्यों की गई इसकी जानकारी ली जाएगी।
एसएस कंवर डीएफओ बिलासपुर

Home / Bilaspur / तपती धरती पर नंगे पांव तेंदूपत्ता तोड़ेंगे संग्राहक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो