scriptजान जोखिम में डालकर माल वाहक में ठूंस-ठूंसकर भर रहे सवारी हुआ यह | Riding filling in the cargo carrier by risking life | Patrika News
बिलासपुर

जान जोखिम में डालकर माल वाहक में ठूंस-ठूंसकर भर रहे सवारी हुआ यह

एक ही परिवार के 6 लोगों की हो चुकी मौत…

बिलासपुरMay 11, 2018 / 12:14 pm

Amil Shrivas

risking life
बिलासपुर . रतनपुर थानांतर्गत जाली मोड़ पर एक वर्ष पूर्व ट्रेलर की टक्कर से माल वाहक में सवार एक ही परिवार के 6 लोगों की मौत और 9 लोगों के घायल हुए थे। घटना के बाद तत्कालीन एसपी ने माल वाहकों में लोगों को ले जाने वाले चालकों के खिलाफ कार्रवाई का आदेश दिया था। एसपी के तबादले के बाद अधिकारी भी आदेश भूल गए हैं ।शहर में माल वाहकों में लोगों की जान जोखिम में डालकर चालक ले जा रहे है। मजे की बात तो यह है कि ट्रैफिक पुलिस का अमला वाहन चालकों पर कार्रवाई करना छोड़ जुर्माना वसूल कर छोड़ रहे हैं। 21 मई 2017 को भनवारटंक मरहीमाता मंदिर के दर्शन कर लौट रहे पिकअप सीजी 10 सी 9813 को रतनपुर थानांतर्गत ग्राम जाली मोड़ के पास कोरबा की ओर से आ रहे ट्रेलर सीजी 04 एचवाई 2174 के चालक ने टक्कर मारी थी। दुर्घटना में पिकअप में सवार ग्राम बेलतरा के बरभाठा में रहने वाले एक परिवार के 6 लोगों की मौत हो गई थी। वहीं 9 लोग घायल हो गए थे। दुर्घटना के बाद ट्रेलर अनियंत्रित होकर पलट गया था। चालक और हेल्पर वाहन छोड़कर भाग गए थे। घटना के बाद एसपी मयंक श्रीवास्तव ने माल वाहको में लोगों को ले जाने पर प्रतिबंध लगा दिया था। एसपी श्रीवास्तव ने माल वाहकों में लोगों को भरकर ले जाते हुए पकड़े जाने पर चालक के खिलाफ अपराध दर्ज करने का आदेश दिया था। एसपी के आदेश के बाद माल वाहकों में लोगों को ले जाने से चालक कतराते थे। ट्रैफिक और जिले के ग्रामीण क्षेत्रों के थानेदार माल वाहक चालको की बैठक लेकर लोगो को नहीं ले जाने की हिदायत दी थी। एसपी श्रीवास्तव के तबादले के बाद माल वाहकों में लोगों को ठूंस-ठूंसकर भरने और ले जाने का सिलसिला शुरू हो गया है।
ठूंस-ठूंसकर माल वाहको में ले जाए जा रहे मजदूर:- निर्माण कार्यों में लगे मजदूरों को लाने और ले जाने के लिए ठेकेदार माल वाहको का उपयोग कर रहे हैं। निर्माण कार्य में लगने वाले लोहे के सामान माल के साथ मजदूरों को ठूंस-ठूंसकर चालक लेजा रहे हैं। मजदूरों के साथ-साथ चालक खुद की जान भी जोखिम में डाल रहे हैं।
एफआईआर कराना छोड जुर्माना वसूलकर छोड़ दिया:- कुछ दिनों पूर्व नेहरू चौक पर पिकअप सीजी 04 एचक्यू 4262 में महिलाओं और बच्चों को भरकर चालक सरकण्डा से महाराणा प्रतापचौक की ओर लेजा रहा था। नेहरू चौक पर तैनात ट्रैफिक पुलिस ने पिकअप को रोकवाया। चालक के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराना छोड़ ट्रैफिक पुलिस ने जुर्माना वसूल कर छोड़ दिया।
ग्रामीण क्षेत्रों में जारी है कार्रवाई
बारात जाने के लिए माल वाहक हो रहे उपयोग:- शादी के सीजन में आमतौर पर ग्रामीण क्षेत्रों में वाहन नहीं मिलने पर ग्रामीण बारात लेजाने के लिए माल वाहक का उपयोग करते हैं। हाल ही में ग्रामीण क्षेत्रों में हुई शादियों में ग्रामीणों ने बारात लेजाने के लिए पिकअप और टाटा मैजिक का उपयोग किया है।
माल वाहकों में लोगों को भरकर ले जाने वालों पर कार्रवाई की गई है। ग्रामीण क्षेत्रों के थानों में कार्रवाई जारी है। शहर के थानों और ट्रैफिक पुलिस को कार्रवाई के निर्देश दिए जाएंगे।
अर्चना झा, एएसपी

Home / Bilaspur / जान जोखिम में डालकर माल वाहक में ठूंस-ठूंसकर भर रहे सवारी हुआ यह

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो