scriptमिशन सक्षम के माध्यम से साइबर अपराध को रोकने सक्षम हो रहा आरपीएफ | RPF being able to prevent cyber crime through mission enabled | Patrika News
बिलासपुर

मिशन सक्षम के माध्यम से साइबर अपराध को रोकने सक्षम हो रहा आरपीएफ

रेलवे में लगातार बढ़ रहे साइबर अपराध की रोकथाम व रेलवे सुरक्षा बलों को आधुनिक पुलिसिंग के तौर तरीके सिखाने के लिए मिशन सक्षम की शुरुआत बिलासपुर जोन में हो चुकी है।

बिलासपुरJan 05, 2020 / 09:09 pm

Kranti Namdev

Cyber Fraud

Cyber Fraud

बिलासपुर. रेलवे में लगातार बढ़ रहे साइबर अपराध की रोकथाम व रेलवे सुरक्षा बलों को आधुनिक पुलिसिंग के तौर तरीके सिखाने के लिए मिशन सक्षम की शुरुआत बिलासपुर जोन में हो चुकी है। जिले के सभी जवानों को मिशन सक्षम के तहत साईबर संबंधी अपराध के साथ ही ई-टिकटिंग की साईड में जाकर टिकट बुक करने वालों की सारी जानकारी भी देख कार्रवाई कर रही है।
भारतीय रेलवे आने वाले समय से खुद को डीजिटलीकरण की ओर तेजी ले लेकर जा रही है। रेलवे के अधिकांश कार्य भी अब पेपर लैस प्रणाली पर कार्य कर रहे है। रेलवे के डीजिटलीकरण को देखते हुए रेलवे सुरक्षा बल को भविष्य के लिए तैयार करने मिशन सक्षम चलाया जा रहा है। रेलवे सुरक्षा बल महानिर्देश अरूण कुमार के निर्देश पर रेलवे सुरक्षा बल के जवानों को हाईटेक बनाने व साईबर संबंधी अपराध की रोकथाम के लिए आरक्षक से लेकर उच्चाधिकारियों को भी मिशन सक्षम के तहत इंटरनेट व उसकी साइड की जानकारी, साईबर अपराध को पहचान कर रोकने, ई-टिकट की कालाबाजारी रोकना व अन्य कम्प्युटर, मोबाइल संबंधी जानकारी भी सिखाई जा रही है।
ई-टिकटिंग की कालाबाजारी पर आईआरसीटीसी दिल्ली पर हुई निर्भता खत्म

रेलवे सुरक्षा बल को वर्तमान में ई-टिकट की कालाबाजारी करने वालों पर कार्रवाई करने आईआरसीटीसी दिल्ली कार्यालय से डाटा एकत्र करना पडता था। सक्षम साफ्टवेयर की सहायता से रेलवे सुरक्षा बल के जवान व अधिकारी ई-टिकट संबंधी जानकारी कभी भी एकत्र कर कार्रवाई कर सकते है।

सक्षम साफ्टवेयर का रेलवे सुरक्षाबल के अधिकारियों व जवानों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। मिशन सक्षम में जवानों को आधुनिकता से जोडऩा है। आने वाले दिनों में साइबर काईम व रेलवे के डीजिटलीकरण से आरपीएफ के सामने बड़ी जिम्मेदारी व चुनौती आने वाली है। इसे देखते हुए अभी से जवानों को हर परिस्थिति से निपटने तैयार किया जा रहा है।
ऋषि कुमार शुक्ला, मंडल मुख्य सुरक्षा अयुक्त रेलवे सुरक्षा बल

Home / Bilaspur / मिशन सक्षम के माध्यम से साइबर अपराध को रोकने सक्षम हो रहा आरपीएफ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो