scriptबिलासपुर : तीन अंग्रेजी स्कूलों के उन्नयन के लिए 75 लाख, 5 नए स्कूल बनाने 4.74 करोड़ रुपए मंजूर | Rs 4.74 crore sanctioned to build 5 new schools in bilaspur | Patrika News
बिलासपुर

बिलासपुर : तीन अंग्रेजी स्कूलों के उन्नयन के लिए 75 लाख, 5 नए स्कूल बनाने 4.74 करोड़ रुपए मंजूर

– विधायक पांडेय ने एक करोड़ रुपए का प्रस्ताव रखा, इनमें अंगे्रजी माध्यम स्कूल, पेयजल एवं शहर में स्वास्थ्य सुविधाओं का विस्तार शामिल .- हर विधानसभा क्षेत्र में एक एक अंगे्रजी मीडियम स्कूल बनाया जाएगा, खनिज प्रभावित क्षेत्रों के विकास के लिए 12. 21 करोड़ के 113 कार्यों की स्वीकृति .

बिलासपुरMay 25, 2021 / 07:31 pm

CG Desk

school_in_banglore.jpg

5 नए स्कूल बनाने 4.74 करोड़ रुपए मंजूर (File Photo)

बिलासपुर . जिला खनिज न्यास संस्थान की शासी परिषद की बैठक में 12 करोड़ 21 लाख रुपए के 113 कार्यों की स्वीकृति दी गई। वर्चुअल बैठक की अध्यक्षता जिले के प्रभारी मंत्री ताम्रध्वज साहू ने की। शहर विधायक शैलेष पांडेय ने तीन अंगे्रजी माध्यम स्कूलों समेत स्वास्थ्य सेवाओं में विस्तार ,पेयजल के एक करोड़ रुपए की लागत के प्रस्ताव रखें गए ।
वर्चुअल बैठक में विधान सभा बिल्हा, मस्तूरी, कोटा, तखतपुर एवं बेलतरा में स्थित 5 स्कूलों को स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी मीडियम स्कूल योजना के तहत उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम विद्यालय के रूप में विकसित करने के लिए 4 करोड़ 74 लाख रुपए की मंजूरी दी गई। मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान योजना के तहत जिले के कुपोषित बच्चों के लिए अतिरिक्त आहार हेतु 1 करोड़ 9 लाख 64 हजार रुपए स्वीकृति हेतु अनुमोदन किया गया।
यह भी पढ़ें

पुलिसकर्मियों पर हमला करने वाले 16 ग्रामीण गिरफ्तार, डीजे बंद कराने गए आरक्षक का फोड़ा सिर, प्रधान आरक्षक को भी पीटा

कोरोना की तीसरी लहर ,ठोस रणनीति बनाएं
प्रभारी मंत्री साहू ने कहा कि विशेषज्ञों के द्वारा कोरोना की तीसरी लहर आने की भी आशंका जताई जा रही है। इससे निपटने के लिए ठोस रणनीति बनाते हुए आवश्यक तैयारी कर ली जाए। उन्होंने कहा कि यह संभावना जताई जा रही है कि तीसरी लहर में बच्चे अधिक प्रभावित होंगे। इसके मद्देनजर सभी अस्पतालों,सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में बच्चों के लिए अलग से वार्ड बनाना सुनिश्चित करें।
खर्च 60-40 के अनुपात में बैठक में कलेक्टर डॉ. सारांश मित्तर ने डीएमएफ की गाइडलाइन के अनुसार अप्रत्यक्ष प्रभावित क्षेत्रों में कुल व्यय राशि का 60 प्रतिशत एवं प्रत्यक्ष प्रभावित क्षेत्र में 40 प्रतिशत व्यय करने हेतु प्रस्ताव अनुमोदन के लिए प्रस्तुत किया। बैठक में विधायकों एवं जिला पंचायत अध्यक्ष से प्राप्त कुल 5 करोड़ 62 लाख 5 हजार की कार्ययोजनाए ,उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम के रूप में 5 विद्यालयों को विकसित करने के लिए 4 करोड़ 74 लाख रुपए, अंग्रेजी मीडियम स्कूल योजना के तहत मंगला, लाला लाजपतराय एवं तारबाहर में उन्नयन कार्य के लिए 75 लाख एवं मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान के तहत 1 करोड़ 9 लाख 64 हजार इस प्रकार कुल 12 करोड़ 21 लाख राशि की कार्ययोजना का प्रस्ताव शासी समिति के समक्ष अनुमोदन के लिए रखा गया। इसमें उच्च प्राथमिकता के क्षेत्र में 7 करोड़ 61 लाख 66 हजार एवं अन्य प्राथमिकता के क्षेत्र में 4 करोड़ 59 लाख 40 हजार रुपए की राशि शामिल है।
यह भी पढ़ें

डॉक्टर बेटों ने निभाया अपना फर्ज, शहर से दूर लेकिन मोबाइल में 24 घंटे उपलब्ध रहकर किया 2 हजार से ज्यादा मरीजों का इलाज

प्रस्ताव व सुझाव दिए
शासी समिति के सदस्य संसदीय सचिव रश्मि सिंह, विधायक शैलेश पाण्डेय,मस्तूरी विधायक डॉ.कृष्णमूर्ति बांधी एवं बेलतरा विधायक रजनीश सिंह ने अपने -अपने क्षेत्रों के प्रस्ताव रखें एवं सुझाव भी वर्चुअली उपस्थित होकर दिया।
विधायक के प्रस्ताव पर एक करोड़ की अनुशंसा
शहर विधायक शैलेष पांडेय ने जिला खनिज न्यास शासी परिषद की बैठक में जिले के प्रभारी मंत्री से विभिन्न कार्यों के लिए एक करोड़ रुपए के प्रस्ताव रखा। जिसे प्रभारी मंत्री ने स्वीकृति दी ।
शहर में स्वास्थ सुविधाओं में विस्तार की जरूरत
नगर विधायक शैलेश पांडे ने बैठक में कोविड- 19 के इस संक्रमण काल में महामारी से निपटने के लिए स्वास्थ्य सुविधाओं का विस्तार के लिए मांग की। उन्होंने जिला अस्पताल में 4 सोनोग्राफी मशीन, 20 लाख डिजिटल एक्स रे , 4 लाख हाइड्रोलिक लेबर टेबल 5 लाख,छोटी एक्सरे मशीन एक्स.रे मशीन , 3 लाख लेजर मशीन से सहित लाख 10 हाइड्रोलिक बिस्तर सहित कुल 40 लाख रुपए के उपकरण के अनुमोदन रखा।
यह भी पढ़ें

CM भूपेश दुर्ग जिले को देंगे 110 करोड़ के विकास कार्यों की सौगात, चरोदा में ट्रांसपोर्ट नगर का करेंगे भूमिपूजन

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में अत्याधुनिक उपकरण
विधायक पांडे ने बतायाए कि बिलासपुर विधानसभा क्षेत्र में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र गांधी चौक में बच्चों के लिए कंप्यूटर एलइडी स्क्रीन , सोनोग्राफी मशीन सहित 20 लाख के उपकरण प्रदान किए जाएंगे । इसी तरह बंधवापारा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में सोनोग्राफी मशीन सहित अन्य आवश्यक उपकरण लगभग 19 लाख रुपए के प्रदान किए जाएंगे।

पेयजल को प्राथमिकता
नगर विधायक ने बताया कि पिछले वर्ष खनिज न्यास निधि से 40 लाख रुपए नगर निगम क्षेत्र में बोर खनन करवा कर पेयजल की व्यवस्था करवाए गए थे। इस वर्ष में 25 लाख रुपए के पानी की व्यवस्था बिलासपुर विधानसभा क्षेत्र के नगर निगम क्षेत्र में किया जाना है ताकि शहर के लोगों को पानी की दिक्कत ना हो। उन्होंने बताया कि 25 लाख के बोर एसईसीएल की सीएसआर से पिछले साल किए गए थे । नगर निगम में 25 लाख के कार्य हो चुके हैं।
तीन स्कूलों के लिए 75 लाख
विधायक पांडेय ने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की महत्वकांक्षी योजना स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल के लिए खनिज न्यास निधि से 75 लाख रुपए मंजूर किए गए है। प्राप्त हुए हैं। लाला लाजपत राय स्कूल,मंगला स्कूल और तारबाहर स्कूल को प्रथम चरण में पायलट प्रोजेक्ट के रूप में शुरू किया गया था। उसके बाद प्रदेश सरकार ने इसे अंगीकार करते हुए संख्या बढ़ाई है और इस वर्ष लगभग 119 स्कूल इंग्लिश मीडियम स्कूल के रूप में परिवर्तित किए गए हैं। तीनों स्कूलों में 75 लाख रुपए की निधि से 25-25 लाख रुपए से अधोसंरचना का विकास कार्य किया जाएगा।
ये शामिल हुए
जिला खनिज न्यास की शासी निकाय की वर्चुअल बैठक प्रभारी मंत्री ताम्रध्वज साहू की अध्यक्षता में आयोजित की गई। इस अवसर पर नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक,विधायक शैलेश पांडेय, संसदीय सचिव रश्मि सिंह, विधायक कृष्णमूर्ति बांधी,विधायक रजनीश सिंह , प्रमोद नायक, गौरव अग्रवाल, कलेक्टर डॉ.सारांश मित्तर , एडीएम नुपूर राशि पन्ना,जिला पंचायत सीईओ हरिस एस.आदि उपस्थित थे।

Home / Bilaspur / बिलासपुर : तीन अंग्रेजी स्कूलों के उन्नयन के लिए 75 लाख, 5 नए स्कूल बनाने 4.74 करोड़ रुपए मंजूर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो