scriptउफनती नदी के बीच घंटों फसे रहे 3 लोग, जब लगा अब नहीं बच पाएगी जान तभी हुआ ऐसा चमत्कार | sdrf cg saves 3 people who were stuck in flooding river | Patrika News
बिलासपुर

उफनती नदी के बीच घंटों फसे रहे 3 लोग, जब लगा अब नहीं बच पाएगी जान तभी हुआ ऐसा चमत्कार

stuck in flood अचानक आ गई बाढ़, नदी में डूबा ट्रैक्टर, 3 मजदूर 6 घंटे तक फंसे रहे

बिलासपुरAug 26, 2019 / 01:54 pm

Saurabh Tiwari

उफनती नदी के बीच घंटों फसे रहे 3 लोग, जब लगा अब नहीं बच पाएगी जान तभी हुआ ऐसा चमत्कार

उफनती नदी के बीच घंटों फसे रहे 3 लोग, जब लगा अब नहीं बच पाएगी जान तभी हुआ ऐसा चमत्कार

बिलासपुर. people stuck in flood water ग्राम कछार स्थित अरपा नदी में रविवार को ट्रैक्टर में 3 मजदूर रेत भरने में मगन थे। नदी में अचानक बाढ़ आ गई। मजदूर कुछ समझ पाते इससे पहले नदी में रेत से लोड ट्रैक्टर डूब गया। नदी से बाहर निकलने के सारे रास्ते पानी में डूब गए। डूबने से बचने मजदूर नदी के बीच बने टापू में जैसे तैसे पहुंचे। 6 घंटे तक मजदूर टापू में खड़े रहे। एसडीआरएफ की टीम रात सवा 10 बजे पहुंची और मजदूर युवकों को बाहर निकाला। sdrf chhattisgarh
सरकंडा निवासी गेंदराम धु्रव, रामायण धु्रव और अजय धु्रव मजदूर हैं। रविवार को तीनों ट्रैक्टर लेकर कोनी अंतर्गत ग्राम कछार स्थित अरपा नदी में रेत निकालने गए थे। तीनों रेत निकालने में मगन थे। चारों ओर से तेजी से जल स्तर बढऩे पर तीनों बचने के लिए नदी से बाहर निकलने का रास्ता ढूंढने लगे, लेकिन चारों ओर तेज बहाव और बढ़ते जल स्तर के कारण तीनों सहम गए। खुद को बचाने के लिए तीनों टापू पर पहुंचे, टापू के बाजू में ट्रैक्टर के इंजन पर फिर हुड पर एक मजदूर खड़ा रहा। वहीं बाजूू में दो मजदूर उनकी जान बचाने किसी के पहुंचने का इंतजार करते रहे।
उफनती नदी के बीच घंटों फसे रहे 3 लोग, जब लगा अब नहीं बच पाएगी जान तभी हुआ ऐसा चमत्कार
अवैध उत्खनन ले लेता जान, खोदाई से गहरी हो गई है नदी
अरपा नदी में अवैध रेत उत्खनन जानलेवा साबित हो रहा है। 15 जून से रेत उत्खनन पर रोक लगी है, लेकिन रेत माफिया लगाकार मजदूरों को नदी में पानी आने के बाद भी रेत निकलने भेज रहे हैं। नदी में पहले से अवैध उत्खनन के कारण 15-20 फुट गहरी खाई बन चुकी है। वहीं नदी में पानी आने के बाद भी रेत निकालने का दौर जारी है।
साढ़े 9 बजे दी सूचना
कोनी पुलिस ने रात करीब साढ़े 9 बजे एसडीआरएफ टीम को टापू में मजदूरों के फंसे होने की सूचना दी। एसडीआरएफ की टीम रात 10 बजे मौके पर पहुंची और बोट से टापू तक पहुंचने के बाद तीनों मजदूरों को लाइफ जैकेट पहनाने के बाद बोट से नदी के किनारे लेकर पहुंचे। रेस्क्यू आधे घंटे तक चला। नदी से बाहर निकलने के बाद तीनों मजदूरों ने राहत की सांस ली। इस टीम में पीबी सिदार जिला सेनानी के नेतृत्व में राकेश सैम, रामबली, ध्रुव कुमार आदि शामिल थे।
उफनती नदी के बीच घंटों फसे रहे 3 लोग, जब लगा अब नहीं बच पाएगी जान तभी हुआ ऐसा चमत्कार
पुलिस पहुंची 2 घंटे लेट फिर शुरू हुई मशक्कत
बाढ़ के बीच टापू में फंसे रामायण, गेंदराम और अजय में से एक ने मोबाइल रखा था। उसने मोबाइल से घर पर टापू में फंसे होने की सूचना दी। परिजनों ने सूचना कोनी पुलिस को दी। पुलिस दो घंटे के बाद शाम साढ़े 6 बजे ग्राम कछार पहुंची। यहां पहुंचने के बाद पुलिस ने टापू में फंसे तीनों को बाहर निकलने की तरकीब ढूंढी, लेकिन बाढ़ व पानी के तेज बहाव के आगे तरकीबें भी काम नहीं आई।
नहीं आता था तैरना
टापू से बाहर निकलने के बाद गेंदराम, अजय और रामायण ने बताया कि रेत भरते समय अचानक नदी का जल स्तर बढ़ गया। तीनों नदी से बाहर निकलने के लिए रास्ता ढूढने लगे, लेकिन चारों ओर तेज बहाव के साथ पानी का स्तर बढ़ रहा था। ले देकर तीनों टापू में पहुंचे। यहां से निकलने के लिए पानी में उतरने का प्रयास भी किया, लेकिन तेज बहाव और तैरना नहीं आने के कारण पानी में उतरने की उनकी हिम्मत नहीं हुई।
प्यासे खड़े थे टापू पर, नदी किनारे सिर्फ दिख रहे थे लोग
गेंदराम , अजय और रामायण ने बताया कि टापू में फंसने के बाद लगातार नदी का जल स्तर बढ़ रहा था। डूब जाने का डर उन्हें सता रहा था। वहीं दूसरी ओर गला भी सूख रहा था। नदी किनारे सिर्फ लोगों की भीड़ थी, लेकिन कोई मदद नहीं मिल पा रही थी। उन्होंने सोच लिया था कि आज उनका आखिरी दिन है।
इधर रपटा पर भी फंस गया था किशोर
रपटा के पास नदी में रविवार को 17 वर्षीय एक किशोर मछली पकडऩे गया था। शाम करीब 5 बजे अचानक नदी का जल स्तर बढऩे लगा। उसे जलस्तर बढऩे का अंदाजा नहीं था। अचानक पानी पैरों तक पहुंचा तो युवक नदी में बने टॉपू में फंस गया। युवक को नदी में फंसने के बाद लोगों की रपटा में भीड़ लग गई।लोगों ने इसकी सूचना एसडीआरएफ टीम को दी। इसी बीच दो युवक नदी में कूदकर किशोर को बाहर निकाला। कुछ देर के बाद एसडीआरएफ की टीम मैके पर पहुंची। किशोर को सकुशल बाहर निकाल लेने की सूचना मिलने पर टीम लौट गई।

Home / Bilaspur / उफनती नदी के बीच घंटों फसे रहे 3 लोग, जब लगा अब नहीं बच पाएगी जान तभी हुआ ऐसा चमत्कार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो