scriptइस प्रदर्शनी में आये हैं ख़ास दिए, मिट्टी नहीं बल्कि इस आर्गेनिक चीज़ से बने हैं | Special Diwali Diya made of Cow Dung for Diwali 2019 | Patrika News
बिलासपुर

इस प्रदर्शनी में आये हैं ख़ास दिए, मिट्टी नहीं बल्कि इस आर्गेनिक चीज़ से बने हैं

Diwali 2019: उद्योग भवन में स्वसहायता समूह की महिलाओं को दिया अवसर (Special Diwali Diya)

बिलासपुरOct 22, 2019 / 07:55 pm

Saurabh Tiwari

इस प्रदर्शनी में आये हैं ख़ास दिए, मिट्टी नहीं बल्कि इस आर्गेनिक चीज़ से बने हैं

इस प्रदर्शनी में आये हैं ख़ास दिए, मिट्टी नहीं बल्कि इस आर्गेनिक चीज़ से बने हैं

बिलासपुर. महिलाओं को प्रोत्साहित कर मंच प्रदान करते हुए उनकी सामग्री की प्रदर्शनी उद्योग भवन में लगाई गई। जहां पर गोबर से बने सुंदर दीए, भगवान के पोशाक व कांच की चूडि़यों के स्टॉल लगाए गए। जहां पर लोगों ने गोबर से बने दीए को खूब पसंद किया साथ ही इसकी खरीदारी भी की। (Diwali 2019) इस दौरान स्वसहायता समूह की महिलाएं अपनी सामग्री के विषय में लोगों को बताती भी रही। उद्योग भवन में दीपोत्सव के लिए महिला स्वसहायता समूह द्वारा बनाए गए वस्तुओं व खास तौर पर गोबर के दीए का स्टॉल लगाकर उनका उत्साहवर्धन किया गया। (Special Diwali Diya)
प्रदर्शनी का आयोजन समाज सेवी महिला सराफ ने किया। उन्होंने बताया कि महिलाएं बहुत मेहनत करती है और उनको इस तरह का मंच मिलेगा तभी वे आगे भी अपने इस कार्य को उत्साह से करेंगी। एेसे में इनके कार्य को प्रदर्शनी के माध्यम से दिखाया गया है। इस कार्यक्रम को मैं कोशिश एक उड़ान की नाम देती हूं क्योंकि यह स्टॉल महिलाओं के है और महिलाओं को एेसे अवसर मिलने पर वे आगे बढ़ सकती है। इस प्रदर्शनी में लाखासार से विश्व मां संतोषी महिला स्वसहायता समूह ने गोबर से बने दीए का स्टॉल लगाया। गनियारी से साईं महिला स्वसहायता समूह ने चूडि़यों का स्टॉल लगाया। शहडोल बुढ़ार से आई सरिता खेमका ने पोशाक के स्टॉल लगाए।
गोबर के दीए सभी को आए पसंद

लाखासार से आई स्वसहायता समूह की महिलाओं द्वारा बनाए गए गोबर के दीए को लोगों ने सबसे ज्यादा पसंद किया। इसमें समूह की अनुपा व गुलाबा ने गोबर से दीए बनाने की विधि बताई। साथ ही उन्होंने बताया कि इस दीए का इस्तेमाल करने के बाद इसका उपयोग खाद की तरह कर सकते है।

Home / Bilaspur / इस प्रदर्शनी में आये हैं ख़ास दिए, मिट्टी नहीं बल्कि इस आर्गेनिक चीज़ से बने हैं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो