scriptसत्ता परिवर्तन के बाद इस प्रदेश में दम तोड़ रही प्रधानमंत्री मोदी की ये योजना, साढ़े नौ लाख आवेदनों को कर दिया निरस्त | State Government canceled 9 lakh applications for Ujjwala scheme | Patrika News
बिलासपुर

सत्ता परिवर्तन के बाद इस प्रदेश में दम तोड़ रही प्रधानमंत्री मोदी की ये योजना, साढ़े नौ लाख आवेदनों को कर दिया निरस्त

भाजपा सरकार की इस केंद्रीय योजना को लेकर फिक्रमंद नहीं प्रदेश की कांग्रेस सरकार, लेकिन आवेदनों की भरमार

बिलासपुरMay 17, 2019 / 11:11 am

Murari Soni

State Government canceled 9 lakh applications for Ujjwala scheme

सत्ता परिवर्तन के बाद इस प्रदेश में दम तोड़ रही प्रधानमंत्री मोदी की ये योजना, साढ़े नौ लाख आवेदनों को कर दिया निरस्त

. उज्ज्वला गैस योजना को लेकर नयी सरकार शिथिल, फिर भी आवेदनों की लग रही भरमार
गणेश विश्वकर्मा

बिलासपुर . प्रधानमंत्री उज्जवला योजना को लेकर सूबे की नयी सरकार फिक्रमंद नहीं है। नियमित रूप से होने वाली मानीटरिंग बंद है। उधर योजना के तहत गैस कनेक्शन लेने के लिए लोगों के आवेदनों की भरमार रहीं। इस योजना की अवधि में मार्च तक प्रदेश में केवल 7.51 लाख कनेक्शन दिए गए है। वहीं गैस कनेक्शन लेने के तय मापदंडों के दायरे में नहीं आने पर राज्य के लगभग 9.67 लाख आवेदनों को गैस कंपनियों ने निरस्त किया है।
नए वित्तीय वर्ष में आचार संहिता लागू होने के चलते फिलहाल इसके नए लक्ष्य नहीं दिए गए है। केंद्र सरकार ने दो सौ रुपए में गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों को गैस कनेक्शन व चूल्हा देने का अभियान शुरू किया गया। पूर्ववर्ती भाजपा सरकार में इस योजना के तहत लाखों लोगों को नए गैस कनेक्शन व चूल्हा वितरण किया गया। राज्य में तीन गैस कंपनियों भारत पेट्रोलिय कार्पोरेशन लिमिटेड, हिंदुस्तान पेट्रोलियम कार्पोरेशन लिमिटेड एवं इंडियन ऑयल कार्पोरेशन लिमिटेड की गैस शाखाओं क्रमश: भारत गैस, एचपी एवं इंडेन की तरफ से शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में नए कनेक्शन वितरित किए गए ।
सरकार बदली योजना ठप
प्रदेश में दिसंबर 2018 में सत्ता परिवर्तन हुआ। इसके बाद से राज्य में यह योजना दम तोड़ती नजर आ रहीं है। वहीं राज्य में अब तक इस योजना के तहत नए वित्तीय वर्ष में गैस कनेक्शन देने का कोई लक्ष्य अब तक नहीं आया है। ऐसी चर्चा है कि चुनाव आचार संहिता के चलते राज्य को नया लक्ष्य नहीं दिया गया है।
रायपुर व राजनांदगांव पीछे
पीएम उज्जवला योजना में रायपुर जिले में काफी कम कनेक्शन दिए गए । इस जिले में 19,289 कनेक्शन बांटे गए । राजनांदगांव जिले में तीनों गैस कंपनियों ने 32,499 कनेक्शन का तिवरण किया । दुर्ग जिले में 16225 पीएम उज्जवला गैस कनेक्शन का वितरण किया गया।
बिलासपुर सबसे आगे
पीएम उज्जवला योजना के अंतर्गत गैस कनेक्शन बांटने में बिलासपुर जिला राज्य में सबसे आगे है। इस जिले में 72,901 लोगों उज्जवला योजना के कनेक्शन वितरित किए गए हैं। जांजगीर -चांपा जिला गैस कनेक्शन देने के मामले में दूसरे नंबर पर है। इस जिले में 55,542 कनेक्शन दिए गए । तीसरे स्थान पर रायगढ़ जिला है, इस जिले में 51,426 गैस कनेक्शन वितरित किए गए ।
27 जिले में 751022 कनेक्शन दिए गए
प्रदेश के 27 जिले में तीनों गैस कंपनियों ने 7 लाख 51 हजार 22 नए गैस कनेक्शन का वितरण किया। यह आकंडा इस योजना की पूरी अवधि का है। नए वित्तीय वर्ष में फिलहाल राज्य के किसी भी जिले का लक्ष्य निर्धारित नहीं किया गया है।
9.67 लाख से अधिक आवेदन निरस्त
प्रदेश में तीनों गैस कंपनियां एचपीसी, बीपीसी,इंडेन ने 9 लाख 51 हजार 580 आवेदनों को नए गैस कनेक्शन देने के योग्य नहीं पाते हुए निरस्त कर दिया गया। हालांकि इन कंपनियों ने ऑनलाइन पोर्टल में आधिकारिक तौर इन आवेदनों के निरस्त करने की कोई वजह नहीं बताई गईं है।
प्रदेश में कनेक्शन देने में शीर्ष पर
-पीएम उज्जवला योजना के तहत गैस कनेक्शन देने में पूरे राज्य में बिलासपुर जिला प्रथम स्थान पर है। इस जिले में 72901 लोगों को गैस कनेक्शन दिया गया है।
दिनेश्वर प्रसाद , खाद्य नियंत्रक, बिलासपुर

Home / Bilaspur / सत्ता परिवर्तन के बाद इस प्रदेश में दम तोड़ रही प्रधानमंत्री मोदी की ये योजना, साढ़े नौ लाख आवेदनों को कर दिया निरस्त

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो