scriptकैंसर पीड़ित को इन डॉक्टरों ने दिया नया जीवन, सिम्स अस्पताल में जटिल ऑपरेशन हुआ सफल | Successful Operation of Cancer Patient in CIMS Hospital Bilaspur | Patrika News
बिलासपुर

कैंसर पीड़ित को इन डॉक्टरों ने दिया नया जीवन, सिम्स अस्पताल में जटिल ऑपरेशन हुआ सफल

मुंह से गले तक फैल चुकी थी बीमारी, दंत और नाक, कॉन, गला रोग विभाग के डॉक्टरों ने दिखाई तत्परता (cims hospital bilaspur chhattisgarh)

बिलासपुरOct 05, 2019 / 01:05 pm

Saurabh Tiwari

कैंसर पीड़ित को इन डॉक्टरों ने दिया नया जीवन, सिम्स अस्पताल में जटिल ऑपरेशन हुआ सफल

कैंसर पीड़ित को इन डॉक्टरों ने दिया नया जीवन, सिम्स अस्पताल में जटिल ऑपरेशन हुआ सफल

बिलासपुर. सिम्स के दंत और नाक, कान, गला रोग विभाग के डॉक्टरों की टीम ने एक बार फिर एक कैंसर पीडि़त मरीज के मुख और गले के कैंसर का आपरेशन कर मरीज को जीवनदान दिया है। मरीज के मुख का कैंसर गले तक पहुंच चुका था और फोर्थ स्टेज में पहुंच चुका था जिसे आपरेशन कर निकाल दिया गया। (cims hospital bilaspur chhattisgarh)
रतनपुर क्षेत्र का निवासी मरीज समंत कुमार 38 साल पिछले 10 साल तक तंबाकू का सेवन और गुड़ाखू करने का आदी था। मुंह में छाला उभर आया और जब दर्द असहनीय हो गया तो उसने यहां निजी चिकित्सक के नर्सिंग होम में उपचार कराया परंतु राहत नहीं मिली, डॉक्टर ने मरीज को सिम्स में उपचार कराने की सलाह दी।
डॉक्टरों की टीम में शामिल दंत रोग विभाग के डॉ संदीप प्रकाश, विभागाध्यक्ष केतकी किनिकर, डॉ. हेमलता राजमणि, डॉ. प्रकाश खरे, डॉ. सोनल पटेल और ईएनटी विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ. आरती पाण्डेय, डॉ. आरबी सिन्हा और निश्चेतना विभाग के डॉ. राकेश निगम ने ऑपरेशन के दौरान पाया कि मरीज के मुख का कैंसर जो फोर्थ स्टेज में वह मुख से होते हुए गले तक फैल गया है। डॉक्टरों की टीम ने ऑपरेशन कर कैंसर से प्रभावित मुख और गले के हिस्से को निकालकर उसे उपचार के लिए वार्ड में रखा है। डॉक्टरों ने रिपोर्ट देखकर आपस में विचार विमर्श करने के बाद 19 सितंबर को ऑपरेशन थियेटर में उसका ऑपरेशन किया गया।
गौरतलब है कि यह सिम्स में मुख और गले के कैंसर का पहला ऑपरेशन नहीं है, आवश्यक संसाधनों एवं उपकरणों की व्यवस्था कर यहां के डॉक्टर पहले भी इस तरह जटिल आपरेशन कर कैंसर से पीडि़त मरीजों की जान बचा चुके हैं।

Home / Bilaspur / कैंसर पीड़ित को इन डॉक्टरों ने दिया नया जीवन, सिम्स अस्पताल में जटिल ऑपरेशन हुआ सफल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो