scriptबिलासपुर यार्ड में 30 कोच आईसोलेशन वार्ड में हुए तबदील, 460 बनाने का लक्ष्य | Target to change 460 in 30 Coach Isolation Ward at Bilaspur Yard | Patrika News
बिलासपुर

बिलासपुर यार्ड में 30 कोच आईसोलेशन वार्ड में हुए तबदील, 460 बनाने का लक्ष्य

रेलवे बोर्ड के आदेश पर कोरोना वायरस (कोविड-19) संक्रमण से ग्रसित लोगों के उपचार के लिए ट्रेनों को आईसोलेशन वार्ड में तबदील करने का शुरू हुआ था

बिलासपुरApr 05, 2020 / 06:31 pm

Kranti Namdev

train_03.jpg

बिलासपुर. रेलवे बोर्ड के आदेश पर कोरोना वायरस (कोविड-19) संक्रमण से ग्रसित लोगों के उपचार के लिए ट्रेनों को आईसोलेशन वार्ड में तबदील करने का शुरू हुआ था। बिलासपुर यार्ड में संक्रमित मरीजों को रखने के लिए 460 आईसोलेशन वार्ड बनने थे। इनमें 30 कोच में 240 वार्ड बनकर तैयार हो चुके है। अधिकारियों की माने तो जल्द ही सारे वार्ड तैयार हो जाएगे।
कोरोना वायरस के लगातार बढ़ते संक्रमण व मरीजों की संख्या तो देखते हुए केन्द्र सरकार के आदेश पर रेलवे बोर्ड ने पुराने कोचो को आईसोलेशन वार्ड में तबदील करने का निर्णय लिया था। आदेश के तहत एसईसीआर जोन को भी 111 कोच को आईसोलेशन वार्ड बनाने का आदेश मिला था। आदेश के अनुसार बिलासपुर व रायपुर कोचिंग यार्ड में पुरानी ट्रेनों के रैक को खोजने का काम शुरु किया गया। काफी मसक्कत के बाद जोन ने 111 कोच रायपुर व बिलासपुर में खोजे गए। बिलासपुर में 60 व रायपुर में 51 आईसोलेशन वार्ड बनाने का काम शुरू हो चुका है। आदेश के अनुसार बिलासपुर कोचिंग यार्ड में बन रहे 60 आईसोलेशन वार्ड में से 30 वार्ड बनकर तैयार हो चुका है। वही रायपुर मंडल में 20 वार्ड बनकर तैयार हो चुके है। बाकी बचे वार्डो को भी जल्द से जल्द तैयार करने का दावा रेलवे के अधिकारी कर रहे है।
बाक्स–60 कोच में बनने है 480 वार्ड
रेलवे बोर्ड के आदेश अनुसार बिलासपुर जोन में 111 कोचों में 888 आईसोलेशन वार्ड का निमार्ण होना है। इनमें से 60 कोच में 460 आईसोलेशन वार्ड का निमार्ण बिलासपुर कोचिंग यार्ड में व 51 कोच 408 वार्ड का निर्माण रायपुर में किया जा रहा है।

रेलवे बोर्ड के निर्देशानुसार पुराने नान एसी कोच को आईसोलेशन वार्ड तबदील करने का काम चल रहा है। जल्द ही सारे कोच बनकर तैयार हो जाएगें।
साकेत रंजन, सीपीआरओ बिलासुपर जोन

Home / Bilaspur / बिलासपुर यार्ड में 30 कोच आईसोलेशन वार्ड में हुए तबदील, 460 बनाने का लक्ष्य

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो