scriptनए वित्तीय वर्ष में विधायक निधि की राशि अब तक नहीं पहुंची | The amount of legislative fund in the new fiscal year has not yet reac | Patrika News
बिलासपुर

नए वित्तीय वर्ष में विधायक निधि की राशि अब तक नहीं पहुंची

माननीयों को इंतजार, जो मिली थी हो गई खर्च, रोज आ रहे विकास कार्यों के प्रस्ताव

बिलासपुरMay 14, 2019 / 12:09 pm

Murari Soni

The amount of legislative fund in the new fiscal year has not yet reac

नए वित्तीय वर्ष में विधायक निधि की राशि अब तक नहीं पहुंची

बिलासपुर. नए वित्तीय वर्ष में विधानसभा क्षेत्रों में विकास कार्य व मदद के लिए दी जाने वाली विधायक निधि का इंतजार हो रहा है। निधि आने के बाद ही उपयोग की प्राथमिकता तय होगी। उधर विधायकों ने दिसंबर से मार्च तक की मिली राशि सार्वजनिक महत्व व उपयोग के कार्यों को प्राथमिकता देते हुए व्यय की है। इनमें सार्वजनिक मंच निर्माण से लेकर सामुदायिक भवन निर्माण शामिल हैं।
नवनिर्वाचित विधायक अपने-अपने क्षेत्र की समस्याओं को लेकर अधिक फिक्रमंद नजर आ रहे हैं। इसकी एक झलक दिसंबर से मार्च तक मिली विधायक निधि की पहली किश्त से मिलती है। इन चार माह में विधायकों ने विभिन्न एजेंसियों से अपने क्षेत्र की जरूरत के हिसाब से मूलभूत कार्य कराएं हैं। चार माह की विधायक निधि की राशि शहर विधायक शैलेष पांडेय ने वार्डों में उद्यान बनाने पाइप लाइन ,कालेज को दी है। जिले के अन्य विधायकों ने इस मद की अधिकांश निधि सामुदायिक भवन बनाने, सांस्कृतिक मंच का निर्माण करने और सीसी रोड के लिए राशियां आवंटित की गई। नए वित्तीय वर्ष डेढ़ माह गुजर गए पर अब तक विधायक निधि राशि जिले में नहीं आईं है।
जिले में सात विधानसभा क्षेत्रों में कोटा विधानसभा क्षेत्र को छोड़कर सभी क्षेत्रों में नवंबर 2018 के चुनाव में विधायक बदल गए । इन नवनिर्वाचित विधायकों को विधायक निधि की 33 फीसदी राशि विकास कार्यों के आवंटन में मिली थी। इस राशि को ज्यादातर विधायकों ने सांस्कृतिक मंच ,चबूतरा निर्माण , पुलिया निर्माण आदि के लिए आवंटित की गई।
4 माह में 32.67 लाख मिले हर विधायक को
दिसंबर 2018 से मार्च 2019 के मध्य में जिले के प्रत्येक विधायक को विधायक निधि में 24.50 लाख रुपए मिले । वहीं जिले के प्रभारी मंत्री के मद से हर विधायक को 8.16 लाख रुपए की राशि मिली थी। इन दोनों मदो की राशियो को सभी विधायको ने अपने-अपने निर्वाचन क्षेत्र में खर्च किए ।
शहर विधायक की ये प्राथमिकता रहीं
बिलासपुर विधानसभा क्षेत्र के विधायक शैलेष पांडेय ने विधायक निधि की राशि को अलग -अलग मदो में खर्च किया। इनमें चार वार्डों में उद्यान के लिए राशि आवंटित की गई। एक कालेज को राशि दी गई। पाइप लाइन बिछाने , स्कूल भवन की पोताई कराने और सामुदायिक भवन के जीर्णेद्वार कराने राशि आवंटित की गई।
इन विधायकों की ये रहीं प्राथमिकता
बेलतरा के विधायक रजनीश सिंह , मस्तूरी के विधायक डॉ. कृष्णमूर्ति बांधी, बिल्हा के विधायक धरमलाल कौशिक , तखतपुर के विधायक रश्मि सिंह , कोटा विधायक डॉ. रेणु जोगी ने अपनी-अपनी विधायक निधि व प्रभारी मंत्री निधि की अधिकांश राशि को सांस्कृतिक मंच , स्कूल अहाता , सामुदायिक भवन निर्माण के लिए आवंटित की। मरवाही के विधायक अजीत जोगी ने विधायक निधि की ज्यादातर राशि पुलिया निर्माण और सांस्कृतिक मंच निर्माण के लिए आवंटित की गई।
राशि नहीं आई
जिले में विधायक निधि की राशि अब तक नहीं पहुंची है। चार माह की राशि विधायक मार्च महीने में खर्च कर चुके हंै। सुरेश कुमार कश्यप , उपसंचालक- जिला योजना एवं सांख्यिकी ,बिलासपुर

Home / Bilaspur / नए वित्तीय वर्ष में विधायक निधि की राशि अब तक नहीं पहुंची

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो