scriptमुख्यमंत्री ने लोगों से पूछा ‘कइसन लागत है, बहुत दिन के मांग रहिस, गढ़बो नवा गौरेला-पेंड्रा-मरवाही | The Chief Minister asked the people 'what is the cost, demand for man | Patrika News
बिलासपुर

मुख्यमंत्री ने लोगों से पूछा ‘कइसन लागत है, बहुत दिन के मांग रहिस, गढ़बो नवा गौरेला-पेंड्रा-मरवाही

अगले साल से नए जिले में अरपा महोत्सव मनाने की बात कही

बिलासपुरFeb 11, 2020 / 12:11 pm

Amil Shrivas

मुख्यमंत्री ने लोगों से पूछा 'कइसन लागत है, बहुत दिन के मांग रहिस, गढ़बो नवा गौरेला-पेंड्रा-मरवाही

मुख्यमंत्री ने लोगों से पूछा ‘कइसन लागत है, बहुत दिन के मांग रहिस, गढ़बो नवा गौरेला-पेंड्रा-मरवाही

बिलासपुर/गौरेला-पेंड्रा-मरवाही. प्रदेश के नए 28 वें जिले के उद्घाटन के अवसर पर पहुंचे सीएम भूपेश बघेल ने कोरबा जिले के पासान के आरआई सर्किल को नए जिले गौरेला-पेंड्रा-मरवाही में शामिल करने की घोषणा की साथ ही अगले साल से नए जिले में अरपा महोत्सव मनाने की बात कही। कार्यक्रम में अपने संबोधन की शुरुआत में भूपेष बघेल ने छत्तीसगढ़ी भाषा में की। जैसे ही वो मंच पर माइक के सामने आए लोगों की ओर मुखातिब होते हुए कहा कि कइसन लागत है, बहुत दिन से मांग रहिस। बघेल ने कहा कि नया जिला बनाने की बात बहुत दिन से चली आ रही थी। हम जब पदयात्रा के लिए यहां पहुंचे थे तो राजेंद्र शुक्ला अध्यक्ष थे। उनके साथ जब गांव-गांव गए तो सभी लोगों ने कहा था कि जिला बनाओ। मांग तो बहुत दिन से थी, इच्छा भी बहुत दिन से थी, हमारे विधायक व पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी जी की भी इच्छा थी, विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक जी की भी इच्छा थी। लेकिन जिला बनाने का सौभाग्य मुझे मिला। आज स्वर्गीय राजेंद्र शुक्ल की जयंती भी है। उसको हम स्मरण करते हैं ये विधानसभा अध्यक्ष भी थे, मंत्री भी थे, साहित्यकार भी थे। उनका इसमें बहुत योगदान था । सीएम ने अपने संबोधन में कहा कि हम माधवराव सप्रे का भी सम्मान करते हैं, छत्तीसगढ़ मित्र पत्रकारिता की शुरुआत यहीं से हुई थी।
सीएम बोले- बढिय़ा वातावरण यहां है, भालू भी यहां हैं
सीएम ने अपने संबोधन में कहा कि हिंदुस्तान में यदि सबसे बढिय़ा वातवरण कहीं है तो गौरेला पेंड्रा और मरवाही का है। विधानसभा अध्यक्ष चरण दास महंत ने रविंद्र नाथ टैगोर का उल्लेख किया है। 1902 में यहां टैगोर अपनी पत्नी का इलाज करवाने आए थे ये इस बात को प्रमाणित करता है कि यहां सबसे बढिय़ा वातावरण है। यहां का लाख बहुत बढिय़ा है, यहां के मधुरस में, चावल में बहुत ज्यादा मिठास है, ब्लैक राइस भी यहां मिलता है और यहां भालू भी है। लेकिन सबसे अच्छा यहां के निवासियों का है यहां के लेागों की बोली में काफी मिठास है, बहुत प्रेम से मिलते हैं यहां के लोग।
बजट में प्रावधान करें सीएम- कौशिक
नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक ने कहा कि बिलासपुर से अलग होकर गौरेला पेंड्रा मरवाही एक नया जिला बना है सबको मैं इसकी बधाई देता हूं, सीएम को धन्यवाद देता हूं कि बहुत सुंदर पर्यावरण वाले ब्लाक को नया जिला बनाया है। कौशिक ने कहा कि सीएम ने जैसे इसे नया जिला बनाया है वैसे बजट में इसका प्रावधान करें ताकि आने वाले समय में विकास के कड़ी में ये एक उत्तम जिला के रूप में स्थापित हो।

हमर जिला बनगे बाकी सब पछुआए रे- अजीत जोगी
पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी ने मंच से अपने संबोधन की शुरुआत दोहे से की जिसमें कहा हमर जिला बन गे बाकी सब पछुआए रे। उन्होने सीएम भूपेश बघेल को संबोधित करते हुए कहा कि पूरे प्रदेश में केवल एक जिले के घोषणा हुई है वो हमारा जिला है। इसके लिए मैं भूपेश बघेल को बधाई देता हूं। मैं उनसे ये मांग करता हूं कि जिस प्रकार प्रदेश में केवल एक जिले की घोषणा की है उसी प्रकार इसे सीएम गोद ले लें, क्योंकि बाकी जिले तो बढ़ गए हैं इसे बढाईए। जोगी ने कहा कि आज आप अमरीका जा रहे हो वहां जाकर देखना और हमारे जिले को अमरीका जैसा बनाना। जोगी मंच पर ही गन्ना चूसते नजर आए।

यहां के लेागों के लिए खुशी का दिन है- गृहमंत्री साहू
गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू ने कहा, मैं सबको बधाई देता हूं और विश्वास करता हूं कि ये नया जिला दिन दुना रात चौगुना विकास करे। अब अगले साल से हम सबसे निवेदन करते हैं कि इसी साल से इस इस नए जिले का हैप्पी बर्थडे मनाया जाएगा। अगले साल से हमें भी बुला लीजिएगा, कोई केक ले आएगा, कोई मिठाई ले आएगा सब मिलकर खुशी मनाएंगे। प्रदेश सरकार के पास पैसे की कमी नहीं है, नई योजनाएं बन रहीं है उस पर काम हो रहा है।

सीएम ने की घोषणा
सीएम ने कहा कि अभी तक तो अरपा का उद्गम बिलासपुर था अब गौरेला पेंड्रा मरवाही हो गया, यहां नर्मदा मैया में सोन का पानी जाता है। हमसबको मिलकर इस जिला को सुंदर बनाना है, यहां की प्रकृति और संस्कृति को ऊंचाई तक ले जाने की हम सबकी जिम्मेदारी है। कोरबा से आए विधायक मोहित केरकेट्टा की मांग है कि कोरबा जिले के पासान क्षेत्र को इसमें शामिल किया जाए, इसके आरआई सर्किल को आप सबके जिले में शामिल करने की मांग की गई है, आप सब की सहमति से मैं पासन के आरआई सर्किल को नए जिले में शामिल करने की घोषणा करता हूं। आज तो केवल बधाई का मौका है, जैसे गढ़बो नवा छत्तीसगढ़ हमारा नारा है वैसे ही पेंड्रा-गौरेला-मरवाही को नवा गढ़ेंगे। विधानसभा अध्यक्ष चरण दास महंत की मांग पर अगले साल से यहां अरपा महोत्सव मनाया जाएगा इसकी मैं घोषणा करता हूं।

डॉ. महंत बोले बिलासपुर के दिल का टुकड़ा हो गया,पर ये भी अपना जिला
प्रदेश के 28 वें जिले के उद्घाटन अवसर पर छत्तीसगढ़ विधानसभा अध्यक्ष चरण दास महंत ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि हमने सोचा था कि नया जिला बनेगा पर इतनी जल्दी बन जाएगा, एक साल के अंदर बन जाएगा ये नहीं सोचा था। इसके लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल बधाई के पात्र हैं। महंत ने कहा कि मैं मानता हूं कि नया जिला बनने से सभी लोगों में खुशी है पर कुछ लोग दुखी भी हैं कि बिलासपुर का दिल अलग हो गया। इसके दिल का टुकड़ा हो गया। मंहत ने मंच पर बैठे गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू पर चुटकी लेते हुए कहा कि ताम्रध्वज को कोई फर्क नहीं पडऩे वाला है जब 27 जिले थे तो भी वो गृहमंत्री थे और 28 जिले हो गए तो भी वो गृहमंत्री रहेंगे। उन्होंने मंच पर बैठे पूर्व मुख्यमंंत्री अजीत जोगी की ओर मुखातिब होते हुए कहा कि जोगी जी आप बुरा मत मानिएगा पर यहां के लोगों को छोटे-छोटे काम के लिए मुख्यालय का चक्कर लगाना पड़ता था। वो परेशान होते थे। वहीं उन्होंने विधानसभा में नेताप्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक की ओर मुखातिब होते हुए कहा कि मुझे पता है कि बिलासपुर से अलग होने का दुख है पर ये भी आपका जिला है, वहीं प्रदेश कांग्रेस के महामंत्री अटल श्रीवास्तव और जिला अध्यक्ष विजय केशरवानी से कहा कि पता है आपको दुख है पर ये जिला आपका है, जितना प्यार पहले था उतना ही आज भी बना रहेगा।

सेल्फी लेने की मची रही होड़
जिले के उद्घाटन के लिए यहां आए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल क्षेत्र के आम लोगों से एक एक कर मंच पर मुलाकात करते रहे। इस दौरान लोगों में उनके साथ सेल्फी लेने की होड़ मची रही। सुरक्षा में लगे अधिकारयों को सेल्फी लेने वालों को हटाने में खासी मशक्कत करनी पड़ी। मुख्यमंत्री ने सबसे पहले विभागीय प्रदर्शनी का अवलोकन किया। इसके पश्चात नव जिले के शिलालेखों का अनावरण किया गया। कमिश्नर बीएल बंजारे, आईजी दीपांशु काबरा, एसपी प्रशांत अग्रवाल, गौरेला पेण्ड्रा मरवाही एसडीएम मयंक चतुर्वेदी, सीईओ रितेश अग्रवाल, पेण्ड्रा रोड के अतिरिक्त कलेटर बीसी साहू भी कार्यक्रम में उपस्थित रहे। स्वागत भाषण कलेक्टर डॉ. संजय अलंग ने दिया। मुख्यमंत्री की अगुवानी आदिवासी संस्कृति से ओतप्रोत गेड़ी नृत्य दल द्वारा किया गया।
ये रहे उपस्थित
कार्यक्रम में विधायक मोहित केरकेट्टा, रजनीश सिंह, शैलेश पाण्डेय, डॉ. रेणु जोगी, पूर्व सांसद करुणा शुक्ला, महापौर रामशरण यादव, कांग्रेस प्रदेश महामंत्री अटल श्रीवास्तव, जिला अध्यक्ष विजय केशरवानी, गुलाब राज, मनोज गुप्ता, कांग्रेस नेता विभोर सिंह, मोहन लाल शुक्ला, नारायण शर्मा व घनश्याम ठाकुर सहित क्षेत्रीय ग्रामीण जन भारी संख्या में उपस्थित रहे। जिला बनने के बाद अब यहां की पहली कलेक्टर आईएएस शिखा राजपूत तिवारी तथा पुलिस अधीक्षक आईपीएस सूरज सिंह का नाम भी जुड़ गया जो कुछ समय से ओएसडी के रूप में पूरी तैयारी का जिम्मा सम्हाले हुए थे।

Home / Bilaspur / मुख्यमंत्री ने लोगों से पूछा ‘कइसन लागत है, बहुत दिन के मांग रहिस, गढ़बो नवा गौरेला-पेंड्रा-मरवाही

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो