scriptदेर रात मनाली में घटना स्थल पर पहुंचा प्रशासनिक अमला, राहत-बचाव कार्य के बाद होटल पहुंचा बिलासपुर का परिवार | The councilor's family trapped in Landslide reached the safe hotel | Patrika News
बिलासपुर

देर रात मनाली में घटना स्थल पर पहुंचा प्रशासनिक अमला, राहत-बचाव कार्य के बाद होटल पहुंचा बिलासपुर का परिवार

हिम स्खलन के बाद कुल्लू-मनाली में फंस गया था बिलासपुर के पार्षद का पूरा परिवार

बिलासपुरMay 18, 2019 / 12:47 pm

Murari Soni

The councilor's family trapped in Landslide reached the safe hotel

देर रात मनाली में घटना स्थल पर पहुंचा प्रशासनिक अमला, राहत-बचाव कार्य के बाद होटल पहुंचा बिलासपुर का परिवार

बिलासपुर. हिमांचल प्रदेश के कुल्लू मनाली में पहाड़ी से लैंड स्लाइडिंग होने से शहर के भाजपा पार्षद का परिवार समेत डेढ़ से दो हजार लोग दोपहर 2 बजे से रात तक कड़ाके की ठंड और अंधेरे में सड़क पर हैं। सड़क पर दोनों तरफ वाहनों की कतार लगी हुई है पीडि़त परिवार के लोग प्रशासन से मदद की आस लगाए हैं लेकिन कुल्लू के प्रशासन ने अभी तक मौके पर मलबे को हटाने एक्सीवेटर तक नहीं भेजा। लोगों का भूख -प्यास से हाल-बेहाल
सरकंडा जबड़ापारा वार्ड नंबर 58 पंडित देवकीनंदन दीक्षित नगर के पार्षद राजेश दुसेजा पत्नी पूर्व पार्षद सीमा दुसेजा और बच्चे गौरव 21 साल व बेटी गुनगुन 14 साल तथा भांजे-भांजियों के साथ ग्रीष्मकालीन अवकाश पर घूमने कुल्लू मनाली गए हैं। वे और उनके परिवार के 8 सदस्य सुबह कुल्लू मनाली से पिकनिक स्पॉट लगभग 13000 मीटर ऊंचे मणि पहाड़ी पर जाने के लिए निकले। वहां घूमने के बाद वे लोग अपने वाहन से वापस आ रहे थे कि अचानक पहाड़ी से लैंड स्लाइड होने से चीख पुकार और अफरा-तफरी मच गई। कतारबद्ध होकर पहाड़ी से उतर रहे वाहन जहां के तहां खड़े हो गए। पहाड़ का पूरा मलबा सड़क पर बिखर गया जिससे आवागमन बाधित हो गया और दोनों तरफ वाहनों की कतार रात 9 बजे तक लगी रही। लोग प्रशासन से मदद के इंतजार में दोपहर से रात तक भूखे-प्यासे कड़कड़ाती ठंड से कांपते सड़क पर अंधेर में खड़े रहे। रात 9 बजे तक प्रशासन से कोई मदद नहीं मिली और न ही मलबा हटाने के लिए एक्सीवेटर मौके पर पहुंच सका। दहशतजता करीब 1000-1500 लोग सड़क पर शासन- प्रशासन से मदद का इंतजार कर रहे हैं। आसपास में न तो रुकने ठहरने के लिए जगह है और न ही खाने पीने की कोई व्यवस्था है।
रात 11 बजे मनाली के लॉज में पहुंचा पार्षद परिवार
सड़क से मलबा हटाने और जाम की मुसीबत से निकलने के बाद पार्षद राजेश दुसेजा परिवार के साथ रात करीब 11 बजे मनानी के लॉज में पहुंचे। सुबह से भूखे -प्यासे लोगों के लॉज में पहुंचने के बाद लॉज संचालक ने देर रात उनके भोजन और ठहरने की व्यवस्था बनाई।
सड़क से मलबा हटाने के बाद जाम की मुसीबत
पहाड़ का मलबा सड़क से हटाने के बाद पीडि़त परिवार को जाम का सामना करना पड़ा। स्थानीय जिला और पुलिस प्रशासन की टीम ने व्यवस्था बनाकर जाम में फंसे वाहनों को व्यवस्थित ढंग से निकलवाया तब कहीं लोगों ने राहत की सांस ली।
रात 9 बजे मदद के लिए पहुंचा अमला
इधर रात 9 बजे के बाद कुल्लू मनाली प्रशासन का अमला लैंड स्लाइडिंग की वजह से फंसे लोगों को राहत देने के लिए मौके पर एक्सीवेटर लेकर पहुंचा। इसके बाद राहत कार्य शुरू कर सड़क पर बिखरे मलबे को हटाने का कार्य शुरू कराया गया। जिससे बीच जंगल में कड़ाके की ठंड पर सड़क पर भूखे-प्यासे दोपहर 2 बजे से हताश निराश बैठे पार्षद परिवार समेत अन्य पीडि़तों ने राहत की संास ली।
&अभी तक इस संबंध में कोई सूचना नहीं मिली है, आपके माध्यम से जानकारी मिली है। हिमांचल प्रदेश सरकार और कुल्लू प्रशासन मनाली प्रशासन से चर्चा कर पार्षद और उनके परिवार तथा वहां फंसे सभी लोगों को राहत पहुंचाने हर संभव मदद मुहैया कराने का प्रयास करेंगे।
संजय अलंग, कलेक्टर बिलासपुर

Home / Bilaspur / देर रात मनाली में घटना स्थल पर पहुंचा प्रशासनिक अमला, राहत-बचाव कार्य के बाद होटल पहुंचा बिलासपुर का परिवार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो