पुलिस से पहले पहुंची कोल माफियाओं के पास छापे की खबर, कर्मचारी नदारद

कश्यप कोल डिपो के बाद संयुक्त टीम ने जगदम्बा कोल डिपो मोहतराई में दबिश दी, वहां भी पुलिस के हाथ एक भी कर्मचारी नहीं लगे।

By: Amil Shrivas

Published: 25 Apr 2018, 12:39 PM IST

बिलासपुर . रतनपुर क्षेत्र के कोल डिपो में थाना प्रभारी रतनपुर कपिल देव चंद्रा और माइनिंग इंस्पेक्टर उत्तम खूंटे की संयुक्त टीम ने तीन कोल डीपो में छापामार कार्रवाई की। अचानक पड़े छापे से कोल डिपो में काम कर रहे लोग भाग निकले। पुलिस ने तीनों कोल डिपो को सील कर दिया है। मंगलवार की शाम 5 बजे रतनपुर और खनिज विभाग की संयुक्त टीम ने बेलतरा स्थित कश्यप कोल डिपो में दबिश दी। पुलिस और खनिज की टीम को देख कश्यप कोल डिपो में काम कर रहे कर्मचारी हाइवा और जेसीबी छोडकऱ भाग निकले। मौके से पुलिस ने कोयला जब्त कर डिपो को सील कर दिया है। कश्यप कोल डिपो के बाद संयुक्त टीम ने जगदम्बा कोल डिपो मोहतराई में दबिश दी, वहां भी पुलिस के हाथ एक भी कर्मचारी नहीं लगे। केवल कोयला जब्त कर पुलिस और खनिज विभाग की टीम को सीलबंद कर लौटना पड़ा। दोनों कोल डिपो में मिली असफलता के बाद टीम मां तारा कोल डिपो में दबिश देने पहुंची, लेकिन वहां टीम को अपेक्षाकृत सफलता नहीं मिली। यहां भी छापे की भनक लगते ही कर्मचारी पहले ही फरार हो चुके थे। पुलिस ने सील करने के साथ ही तीनों कोल डिपो के संचालकों को दस्तावेज प्रस्तुत कर नोटिस जारी करने की बात कह
रही है।
3 कोल डिपो पर पहले भी हो चुकी है कार्रवाई : रतनपुर पुलिस और खनिज विभाग की टीम ने कोल माफियाओं के जिन ठिकानों पर छापामार कार्रवाई करने पहुंची थी, उनके यहां पूर्व में भी पुलिस कार्रवाई कर चुकी है। इसके बाद भी बे रोक टोक कोल माफिया कोयले का कारोबार संचालित कर रहे हंै।
पुलिस के छापेमारी की सूचना हुई लीक : रतनपुर पुलिस और खनिज विभाग की टीम ने जहां-जहां छापा मारा, वहां पहले ही छापे की खबर पहुंच चुकी थी, इसके चलते पुलिस को अपेक्षाकृत सफलता हासिल नहीं हो सकी। पुलिस के आने की सूचना पहले ही कोल माफियाओं तक पहुंच चुकी थी, छापे की सूचना पुलिस ने लीक की या खनिज विभाग की टीम ने, इस पर अधिकारी अब मंथन कर रहे हैं।
इंतजार करते रहे जवान : रतनपुर पुलिस को अवैध कोयले के कारोबार संचालित होने की सूचना दोपहर को ही मिल चुकी थी। छापामार कार्रवाई में पुलिस ने खनिज विभाग को शामिल करने की योजना बनाई और खनिज निरीक्षण उत्तम खूंटे को तीनों कोल डिपो में अवैध कोयले के कारोबार की जानकारी दी। सूचना के बाद घंटों पहुंची खनिज विभाग की टीम के साथ जब शाम पांच बजे पुलिस ने रेड की तो कश्यप कोल डिपो में एक दो कर्मचारी ही दिखाई दिए, जो पुलिस को देख भाग निकले। उसके बाद जहां भी टीम पहुंची वहां कोल डिपो खाली ही मिले।
छापामार कार्रवाई की गई : खनिज विभाग की टीम को सूचना दी गई, उनके आने के बाद ही तीनों कोल डिपो में छापामार कार्रवाई की गई है, लेकिन अपेक्षाकृत सफलता नहीं मिल पाई। कोल डिपो को सील कर संचालकों को नोटिस जारी किया गया है।
कपिल देव चंद्रा, थाना प्रभारी, रतनपुर

Amil Shrivas
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned