scriptएक पूर्व प्रभारी सहायक आयुक्त को बचाने के लिए दो सहायक आयुक्त सक्रिय | Two Assistant Commissioners active to save a former Assistant Commissi | Patrika News
बिलासपुर

एक पूर्व प्रभारी सहायक आयुक्त को बचाने के लिए दो सहायक आयुक्त सक्रिय

छात्रावासों में अवैध तरीके से नौकरी लगाने के नाम पर लाखों रुपए की राशि वसूली करने के मामले में जिले के पूर्व प्रभारी सहायक आयुक्त अविनाश श्रीवास की विभागीय जांच शुरू की गई है।

बिलासपुरJan 23, 2020 / 11:34 am

GANESH VISHWAKARMA

Fraud-एनआरआई महिला से वाहनों के फिटनेस और टैक्स के नाम पर 20 लाख की धोखाधड़ी

Fraud-एनआरआई महिला से वाहनों के फिटनेस और टैक्स के नाम पर 20 लाख की धोखाधड़ी

बिलासपुर . छात्रावासों में अवैध तरीके से नौकरी लगाने के नाम पर लाखों रुपए की राशि वसूली करने के मामले में जिले के पूर्व प्रभारी सहायक आयुक्त अविनाश श्रीवास की विभागीय जांच शुरू की गई है। इस मामले में पूर्व में प्रभारी सहायक आयुक्त व वर्तमान सहायक संचालक को शासन ने निलंबित किया था। विभाछात्रावासों में अवैध तरीके से नौकरी लगाने के नाम पर लाखों रुपए की राशि वसूली करने के मामले में जिले के पूर्व प्रभारी सहायक आयुक्त अविनाश श्रीवास की विभागीय जांच शुरू की गई है। इस मामले में पूर्व में प्रभारी सहायक आयुक्त व वर्तमान सहायक संचालक को शासन ने निलंबित किया था। विभागीय जांच के पहला दौर पूरा हो गया है। दूसरे दौर के गवाहों के बयान २७ जनवरी को होगा । इनमें जिनके बयान दर्ज होने थे उन्हे गवाह नहीं बनाया गया । जो इस मामले में कोई जानकारी नहीं रखते उन्हें गवाह बनाया गया है। इस जांच ,गवाह में दो सहायक आयुक्त युद्धस्तर पर सहायक संचालक को बचाने के लिए गवाहों पर दबाव बनाने का प्रयास शुरू कर दिया है।गीय जांच के पहला दौर पूरा हो गया है। दूसरे दौर के गवाहों के बयान २७ जनवरी को होगा । इनमें जिनके बयान दर्ज होने थे उन्हे गवाह नहीं बनाया गया । जो इस मामले में कोई जानकारी नहीं रखते उन्हें गवाह बनाया गया है। इस जांच ,गवाह में दो सहायक आयुक्त युद्धस्तर पर सहायक संचालक को बचाने के लिए गवाहों पर दबाव बनाने का प्रयास शुरू कर दिया है।
सहायक संचालक अविनाश श्रीवास वर्ष २०१६-१७ में जिले में प्रभारी सहायक आयुक्त आदिवासी थे। उनके कार्यकाल में गौरेला, पेंड्रा ,मरवाही के छात्रावासों में रसोइया, खानसामा,चौकीदार,भृत्य आदि पदों पर नियुक्ति की गई थी। यह नियुक्ति दैनिक कर्मचारियों के तौर पर की गई थी। इस भर्ती के बाद इन कर्मियों को एक से डेढ़ साल तक वेतन नहीं दिया गया। इनमें काफी संख्या में महिलाएं भी शामिल रहीं। तब कर्मचारियों ने वेतन नहीं देने और नौकरी लगाने के दौरान अच्छी खासी मोटी रकम वसूली करने का आरोप लगाया गया था। तब कलेक्टर जनदर्शन,मुख्यमंत्री जनदर्शन में ज्ञापन दिया गया था। इसके साथ ही शपथ पत्र देकर कर्मचारियों ने पूर्व प्रभारी सहायक आयुक्त अविनाश श्रीवास पर लाखों रुपए लेने का आरोप लगाया था। इस मामले के बाद प्रभारी सहायक आयुक्त श्रीवास को शासन ने निलंबित किया था।

विभागीय जांच
शासन की तरफ से इस मामले को लेकर सहायक संचालक अविनाश श्रीवास के खिलाफ विभाग जांच शुरू की गई है। इसके लिए अपर कलेक्टर बीसी साहू को जांच अधिकारी बनाया गया है। शासन ने जांच अधिकारी के साथ ही गवाहों की सूची भेजी है।
बयान दर्ज
शासन के नियमों के विरूद्ध कर्मचारियों की भर्ती के मामले में जांच अधिकारी ने पांच व्यक्तियोंं के बयान दर्ज किए । इनमें कोरजा के नन्दू , डूगरा के सोनू रजक, बेलझरिया के अन्नपूर्णा, उसाड की पे्रमबती, मरवाही छात्रावास की कांति बाई लहरे बयान के लिए बुलाया गया था।
इनके होंगे बयान
विभागीय जांच में २७ जनवरी को १२ लोगों को बयान दर्ज करने के लिए बुलाया गया है। ये सभी छात्रावास के कर्मचारी है। इनमें बेलझिरिया की शांति बाई,गुदुमदेवरी की रूपवती, मरवाही के बुधराम, बंसीताल के बलराम ,सेमरदर्री के शिवम , कन्या सकोला की सावित्री , कन्या सकोला की नीतू, आश्रम बेलझिरिया के बिरेन्द्र कुमार , प्री मैट्रिक कन्या निमधा की फूलवती पेन्ड्रो, प्री मैट्रिक कन्या पेंड्रा की लता, आश्रम अमेराटिकरा की माया देवी एवं एकलव्य कन्या डोंगरिया की लता नायक शामिल है।

दो सहायक आयुक्त की भूमिका संदेहास्पद
इस मामले में दो सहायक आयुक्त की भूमिका संदेहास्पद है। इन दोनों आयुक्त द्वारा पूर्व सहायक आयुुक्त को बचाने के लिए कर्मचारियों पर दबाव बना रहे है। ताकि पूर्व सहायक आयुक्त विभागीय जांच में दोष मुक्त हो सके । इसके लिए दोनों सहायक आयुक्त बयान देने वाले कर्मचारियों पर दबाव बनाकर अविनाश श्रीवास के पक्ष में बयान देने के लिए सक्रिय है।

जांच जारी
पूर्व सहायक आयुक्त आदिवासी अविनाश श्रीवास की विभागीय जांच शुरू की गई है। कुछ के बयान दर्ज किए गए है। कुछ अन्य कर्मियों के बयान २७ जनवरी को दर्ज किए जाएंगे ।
बीसी साहू, अपर कलेक्टर व जांच अधिकारी,बिलासपुर

Home / Bilaspur / एक पूर्व प्रभारी सहायक आयुक्त को बचाने के लिए दो सहायक आयुक्त सक्रिय

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो