scriptUnknown infection spreading rapidly in China | देश में फिर से कोहराम मचा सकती है 'रहस्यमयी बीमारी', चीन में तेजी से फैल रहा, आप रहे अलर्ट | Patrika News

देश में फिर से कोहराम मचा सकती है 'रहस्यमयी बीमारी', चीन में तेजी से फैल रहा, आप रहे अलर्ट

locationबिलासपुरPublished: Nov 26, 2023 12:41:01 pm

ऐसे किसी भी प्रकार के संक्रमण से निपटने जिले में सीएमएचओ ने सभी डॉक्टरों को अलर्ट कर दिया है।

chaina_.jpg
बिलासपुर. कोरोनाकाल के बाद एक आर फिर चीन में अज्ञात संक्रमण फैल गया है। इससे सबसे ज्यादा बच्चे प्रभावित हो रहे हैं। इसे देखते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन ने दुनिया भर के देशों को चेताया है। भारत में भी इसे लेकर स्वास्थ्य विभाग को अलर्ट किया गया है। इधर ऐसे किसी भी प्रकार के संक्रमण से निपटने जिले में सीएमएचओ ने सभी डॉक्टरों को अलर्ट कर दिया है।
कोरोना का कहर किसी तरह थम गया है तो अब चीन में एक बार फिर अज्ञात संक्रमण से लोग स्वांस की समस्या के साथ ही निमोनिया जैसे लक्षण वाली बीमारी के शिकार हो रहे हैं। इस संक्रमण से वहां सबसे ज्यादा बच्चे चपेट में आ रहे हैं।
चीन में तो कोरोनाकाल की तरह ही एक बार फिर अस्पताल फुल हो गए हैं। इसे देखते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन ने चीन से जहां इस संबंध में और ज्यादा जानकारी मांगी है वहीं विश्व भर को सतर्क भी कर दिया है। इसे लेकर भारत में भी स्वास्थ्य विभाग को अलर्ट किया गया है कि कोरोना की तरह अगर भारत में भी संक्रमण का प्रसार हो तो उससे निपटने कमर कस लिया जाए।
इधर जिला स्तर पर भी सीएमएचओ ने डॉक्टरों को इस संक्रमण को लेकर अलर्ट किया है। डॉक्टरों से कहा गया है कि वे मरीजों को हर हाल में मास्क लगाने बोलें, भीड़भाड़ वाली जगहों से दूर रहने कहें। बतादें कि इस अज्ञात संक्रमण की चपेट में आने वाले मरीज को स्वांस लेने में तकलीफ होती है, तेज बुखार के साथ शरीर में दर्द, साथ ही निमोनिया हो जा रहा है।

कोरोना गाइडलाइन का करें पालन
डॉक्टरों के अनुसार इस अज्ञात संक्रमण से पीडि़त को स्वांस लेने में समस्या आ रही है। साथ ही सर्दी, शरीर में तेज दर्द बुखार के साथ ही निमोनिया जैसे लक्षण देखने को मिल रहे हैं। लिहाजा लोगों को एक बार फिर कोरोना से बचने जारी गाइड लाइन का पालन करना होगा। यानी मास्क लगाएं, भीड़भाड़ भरे इलाकों में जाने से बचें, बार-बार हाथ को साफ करते रहें।
इम्युनिटी पॉवर दुरुस्त रखने नियमित दिनचर्या अपनाएं...
आयुर्वेदाचार्य डॉ. अनिल सोनी के अनुसार कोई भी संक्रमण कमजोर इम्युनिटी वालों को पहले जकड़ता है। इम्युनिटी को सशक्त बनाने नियमित दिनचर्या रोज व्यायाम, समय पर खाना-सोना जरूरी है। इसके सहारे हम स्वस्थ रहते हुए किसी भी बीमारी से लडऩे सक्षम होंगे।

चीन में फैल रहे अज्ञात संक्रमण को देखते हुए जिले के डॉक्टरों को अलर्ट किया गया है। हालांकि अभी राज्य सरकार द्वारा इसे लेकर लिखित में कोई निर्देश नहीं आया है। जैसे ही इस संबंध में कोई गाइड लाइन जारी होगी तो उस अनुरूप अस्पतालों में व्यवस्था भी दुरुस्त कर ली जाएगी। बहरहाल किसी भी तरह की बीमारी से निपटने स्वास्थ्य अमला तैयार है।
डॉ. राजेश शुक्ला, सीएमएचओ

ट्रेंडिंग वीडियो