scriptदो हजार 14 लोगों ने 1.82 लाख किलो से अधिक गोबर बेचा, 3.65 लाख का ऑनलाइन भुगतान हुआ | Two thousand 14 people sold more than 1.82 lakh kg of dung | Patrika News

दो हजार 14 लोगों ने 1.82 लाख किलो से अधिक गोबर बेचा, 3.65 लाख का ऑनलाइन भुगतान हुआ

locationबिलासपुरPublished: Aug 05, 2020 09:23:45 pm

Submitted by:

Karunakant Chaubey

जिले में 20 जुलाई हरेली त्योहार से गोबर खरीदी प्रारंभ किया गया है। एक अगस्त तक जिले में जिन लोगों ने गोबर का विक्रय किया गया । उन्हीं पशुपालकों को बुधवार को गोबर विक्रय की राशि का ऑनलाइन भुगतान किया गया है। जिले में 2014 विक्रेताओं ने एक लाख 82 हजार 849 किलोग्राम गोबर का विक्रय किया ।

बिलासपुर. गोधन न्याय योजना के तहत जिले के 2014 पशुपालकों ने 1 लाख 82 हजार 849 किलोग्राम गोबर का विक्रय किया । इन गौपालकों को बुधवार को 3 लाख 65 हजार 701 रुपए का उनके खातों में ऑनलाइन भुगतान किया गया । यह भुगतान जिला सहकारी केंद्रीय बैंक की विभिन्न शाखाओं के माध्यम से किया गया । मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से भुगतान का शुभारंभ किया गया। यहां कलेक्टोरेट में जिले के अनेक अधिकारी और गौपालक वीसी कार्यक्रम में शामिल हुए ।

जिले में 20 जुलाई हरेली त्योहार से गोबर खरीदी प्रारंभ किया गया है। एक अगस्त तक जिले में जिन लोगों ने गोबर का विक्रय किया गया । उन्हीं पशुपालकों को बुधवार को गोबर विक्रय की राशि का ऑनलाइन भुगतान किया गया है। जिले में 2014 विक्रेताओं ने एक लाख 82 हजार 849 किलोग्राम गोबर का विक्रय किया । इन पशुपालकों को उनके गोबर की कीमत 3 लाख 65 हजार 701 रुपए का ऑनलाइन भुगतान सहकारी बैंक की 14 शाखाओं के माध्यम से उनके खाते में किया गया।

सीएम ने किया भुगतान का शुभारंभ

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बुधवार को गोधन न्याय योजना के अंतर्गत गोबर खरीदी की राशि के भुगतान का शुभारंभ रायपुर से किया। यहां कलेक्टोरेट मंथन सभाकक्ष में वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से इसका सीधा प्रसारण किया गया । इसमें जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी गजेन्द्र सिंह ठाकुर,जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीकांत चंद्राकर,उपसंचालक कृषि शंशाक शिंदे सहित गौ पालक शामिल हुए।

जिले में अब तक 5162 पंजीयन

जिले में जिला सहकारी केंद्रीय बैंक की 64 शाखाओं से संबद्ध 82 सहकारी समितियों में 81 गौठान समितियां पंजीकृत हैं। इन समितियों में जिले के 79 गौठानों में 5162 गौपालकों ने गोबर बेचने के लिए अब तक अपना पंजीयन कराया है।

सीएम ने दी बधाई

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बुधवार को प्रदेश के हितग्राहियों से गोबर खरीद कर एक करोड़ 5 लाख की राशि का पहला भुगतान किया। देश के किसी भी राज्य में छत्तीसगढ़ पहला प्रदेश है जो हितग्राहियों से गोबर खरीद रहा है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने विभिन्न जिलों के हितग्राहियों से चर्चा कर उनके खाते में राशि ट्रांसफर की और उन्हें ऑनलाइन चर्चा कर बधाई दी।

ट्रेंडिंग वीडियो