घर की आबोहवा को तरोताजा रखते हैं ये पौधे

घर की आबोहवा को तरोताजा रखते हैं ये पौधे

Yuvraj Singh Jadon | Updated: 16 Aug 2019, 11:08:14 AM (IST) तन-मन

प्रकृति से जुड़े कई पौधों में से कुछ ऐसे हैं जिन्हें घर पर लगाकर सुकून और ताजा हवा के संपर्क में रह सकते हैं

प्रकृति से जुड़े कई पौधों में से कुछ ऐसे हैं जिन्हें घर पर लगाकर सुकून और ताजा हवा के संपर्क में रह सकते हैं। खास बात है कि ये कम जगह पर ही लगकर घर में पॉजिटिव एनर्जी और कुदरत के पास रहने का अहसास कराते हैं। ये मानसिक रूप से रिलैक्स फील कराते हैं।आइए जानते हैं इनके बारे में :-

स्नेक प्लांट
आमतौर पर पौधे रात को कार्बन डाईऑक्साइड छोड़ते हैं इसलिए इन्हें बेडरूम में रखना ठीक नहीं मानते। लेकिन नासा की रिसर्च के अनुसार स्नेक प्लांट घर की वायु को शुद्ध करता है। क्योंकि यह रात को भी ऑक्सीजन का उत्सर्जन करता है और बेडरूम को अच्छा लुक भी देता है।

जैस्मीन प्लांट
जैस्मीन का पौधा मानसिक सेहत पर अच्छा असर करता है। इस पौधे के पास होने से बेचैनी घटती है। सकारात्मक सोच बनती है व सांस संबंधी तकलीफ में आराम होता है।

गुलदाउदी
इसके फूल मनमोहक होते हैं। साथ ही यह अमोनिया, फार्मेल्डिहाइड, जाइलीन जैसे कई विषाक्त पदार्थों को साफ करती है।

एरेका पाम
एरेका पाम फार्मेल्डिहाइड, बेंजीन और कार्बन मोनोऑक्साइड जैसी विषाक्त गैसों को हवा से हटा देता है। वातावरण में नमी भी बनाए रखता है।

ऐलोवेरा
इसमें औषधीय गुण होते हैं। इसे खिड़की व अन्य स्थानों पर लगाया जा सकता है। यह पौधा बेंजीन, फार्मेल्डिहाइड व अन्य दूषित गैसों को खत्म करने में मदद करता है।

ड्रेसेना
ड्रेसेना वातावरण में फैली फार्मेल्डिहाइड, बेंजीन, जाइलीन और ट्राई क्लोरोएथिलीन जैसी विषाक्त गैसें कम करता है। ड्रेसेना की कई किस्में आसानी से मिल जाती हैं।

पीस लिली
पीस लिली अमोनिया, फार्मेल्डिहाइड, बेंजीन और ट्राई क्लोरोएथिलीन को आसानी से वातावरण से बाहर से निकालने और हवा साफ करने में मदद करती है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned