scriptचुकंदर बढ़ाता है स्टेमिना | Beetroot enhances stamina | Patrika News
बॉडी एंड सॉल

चुकंदर बढ़ाता है स्टेमिना

चुकंदर में विटामिन, सल्फर, क्लोरीन, आयोडीन, आयरन, विटामिन B1, B2, खनिज, सोडियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस, कैल्शियम आदि तत्व पाए जाते हैं।

जयपुरMay 20, 2019 / 10:44 am

Jitendra Rangey

Beetroot

Beetroot

रोगप्रतिरोधक शक्ति भी बढ़ती है
चुकंदर सस्ता और बाजारों में आसानी से मिलने वाला फल है। जो की खून को बढ़ाकर स्टैमिना और सहनशक्ति में इजाफा करता है। चुकंदर में विटामिन, सल्फर, क्लोरीन, आयोडीन, आयरन, विटामिन B1, B2, खनिज, सोडियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस, कैल्शियम आदि तत्व पाए जाते हैं जिस से न केवल बॉडी मजबूत होती है बल्कि रोगप्रतिरोधक शक्ति भी बढ़ती है। चुकंदर एक शक्तिशाली एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर फल है इसमें उपयुक्त मात्रा में नाइट्रेट होता है कई शोध बताते हैं जिन वेजिटेबल्स में नाइट्रेट की अधिकता होती है। ऐसे खाद्य को खाने पर अच्छी हैल्थ और शारीरिक क्षमता का विकास होता है नाइट्रेट को जब खाने में खाया जाता है। तो यह नाटक ऑक्साइड में बदल जाता है।
खून की कमी को करता है दूर
शरीर में खून की कमी दूर करने वाला चुकंदर आपकी मांसपेशियों तक ऑक्सीजन पहुंचाकर स्टेमिना बढ़ाता है। अमरीकी जर्नल में प्रकाशित शोध के अनुसार लगातार दो हफ्तों तक चुकंदर का एक गिलास रस पीने से व्यायाम करने की क्षमता में इजाफा होता है। इसे डाइट में शामिल करने से हृदय पर दबाव कम पड़ता है और शरीर के अन्य अंगों में पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन पहुंचती है। इसका जूस शरीर से थकान को दूर कर स्फूर्ति लाता है।

Home / Health / Body & Soul / चुकंदर बढ़ाता है स्टेमिना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो