scriptHealth tips: सूर्य नमस्कार करने के फायदे | Benifit of surya namaskar | Patrika News
बॉडी एंड सॉल

Health tips: सूर्य नमस्कार करने के फायदे

आपने कई जगह पर पढ़ा और सुना है की सूर्य नमस्कार करने के अत्यधिक फायदे हैं ।आज के इस आर्टिकल में हम आपको डिटेल में बताने जा रहे हैं कि सूर्य नमस्कार आपके लिए किस प्रकार से फायदेमंद है।

नई दिल्लीSep 30, 2021 / 04:15 pm

Divya Kashyap

surya_namaskr.jpg
नई दिल्ली। सूर्य नमस्कार करने से आपके दिनचर्या में एक बहुत बड़ा बदलाव आता है। इसके यूं तो कई सारे फायदे हैं । पर आज इसके कुछ महत्वपूर्ण फायदों के विषय में हम आपको डिटेल जानकारी देंगे । सूर्य नमस्कार एक फिजिकल वर्कआउट ही नहीं बल्कि मेंटल स्ट्रेस को भी दूर करने में मददगार एक्सरसाइज है।
सूर्य नमस्कार 12 योगासनों को मिलाकर बनाया गया है । हर एक आसान का अपना महत्व है। इसे करने वाले का कार्डियोवस्कुलर स्वास्थ अच्छा होता है। साथ ही शरीर में खून का संचार भी दुरुस्त होता है। सूर्य नमस्कार के जरिए आप अपना तनाव कम कर सकते हैं और बॉडी को डिटॉक्स करने में मदद मिलती है।
surya_naskar_workout.jpg
चिंता मुक्त रहेंगे
सूर्य नमस्कार करने से स्मरण शक्ति बढ़ती है और नर्वस सिस्टम शांत होता है जिससे आपकी चिंता दूर होती है। सूर्य नमस्कार से एंडोक्राइन ग्लैंड्स खासकर थॉयरायड ग्लैंड की क्रिया नॉर्मल होती है।

शरीर में लचीलापन आता है
सूर्य नमस्कार के आसन से पूरे शरीर का वर्कआउट होता है। इससे शरीर फ्लेक्सिबल होता
है।


वूमेन हेल्थ के लिए जरूरी

अगर किसी महिला को अनियमित मासिक चक्र की शिकायत है, तो सूर्य नमस्कार के आसन करने से परेशानी दूर होगी। इन आसनों को रेगुलर करने से बच्चे के जन्म के दौरान भी दर्द कम होता है।
हेल्थ में इंप्रूवमेंट होता है ।

सूर्य नमस्कार को डेली रूटीन में शामिल कर सही तरीके से किया जाए तो आपके जीवन में सकारात्मक ऊर्जा आएगी। 12 आसनों के दौरान गहरी सांस लेनी होती है जिससे शरीर को फायदा होता है।
पाचन तंत्र में लाभकारी
सूर्य नमस्कार के दौरान उदर के अंगों की स्ट्रे होती है जिससे पाचन तंत्र सुधरता है। जिन लोगों को कब्ज, अपच या पेट में जलन की शिकायत होती है, उन्हें हर सुबह खाली पेट सूर्य नमस्कार करना फायदेमंद होगा।

Home / Health / Body & Soul / Health tips: सूर्य नमस्कार करने के फायदे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो