scriptतो, इन तरीकों से करें ज्यादा कैलोरी बर्न | Burn more calories in playfull ways | Patrika News
बॉडी एंड सॉल

तो, इन तरीकों से करें ज्यादा कैलोरी बर्न

एक शोध के मुताबिक अगर आप खुले वातावरण में मौजूद ताजा हवा में रहते हैं तो 12 फीसदी ज्यादा कैलोरी बर्न कर सकते हैं। घर में खुलापन न होने के कारण एक्सरसाइज (exercise) करने पर बॉडी वार्मअप होने में समय लेती है और कैलोरी बर्न में भी समय लगता है। खुली जगह पर आप बिना किसी मशीन के एक्सरसाइज करें तो ज्यादा कैलोरी (calorie) बर्न कर सकते हैं।

जयपुरFeb 23, 2021 / 09:39 pm

जमील खान

Jog

Jog

एक शोध के मुताबिक अगर आप खुले वातावरण में मौजूद ताजा हवा में रहते हैं तो 12 फीसदी ज्यादा कैलोरी बर्न कर सकते हैं। घर में खुलापन न होने के कारण एक्सरसाइज (exercise) करने पर बॉडी वार्मअप होने में समय लेती है और कैलोरी बर्न में भी समय लगता है। खुली जगह पर आप बिना किसी मशीन के एक्सरसाइज करें तो ज्यादा कैलोरी बर्न कर सकते हैं।

खेलें टेनिस
टेनिस (Tennis) के माध्यम से आप पूरे शरीर को एक्टिव रख सकते हैं। अगर आप इस खेल में परफेक्ट नहीं हैं तो और भी अच्छी बात है। इस तरह बॉल बार-बार गिरेगी तो कैलोरी बर्न भी ज्यादा होगी। इस तरह आप एक घंटे में करीब 400 कैलोरी बर्न कर सकते हैं। हाथ, पांव, पेट, पीठ और आंखों के लिहाज से टेनिस बहुत अच्छा खेल है। इसमें आपको पूरी तरह शारीरिक सक्रियता दिखानी होती है, जो किसी भी एक्सरसाइज के बराबर फायदा देती है।

करें साइक्लिंग
साइकिल (cycle) चलाने से पांवों की मसल्स मजबूत होती हैं और पेट पर चर्बी नहीं चढ़ती। आप नियमित रूप से साइक्लिंग करेंगे तो सेहतमंद रहेंगे और कैलोरी भी बर्न होती रहेगी। साइक्लिंग (cycling) के दौरान आप बैलेंस बनाने की कोशिश करते रहते हैं। इससे आपकी एक्टिवनेस बनी रहती है।

जॉगिंग करें
फैट कम करने के लिए जॉगिंग (jogging) सबसे अच्छा तरीका माना जाता है। इसमें सबसे ज्यादा आपके पैरों का इस्तेमाल किया जाता है। इससे आप आधा घंटे में 300 कैलोरी बर्न कर सकते हैं। जॉगिंग करने से हड्डियों के जोड़ मजबूत होते हैं। जॉगिंग करते समय आपको नए-नए तरीकों को इस्तेमाल में लेना चाहिए, ताकि इसमें आपकी दिलचस्पी बनी रहे।

Home / Health / Body & Soul / तो, इन तरीकों से करें ज्यादा कैलोरी बर्न

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो