scriptजाने क्यों होता है डिप्रेशन | causea of depression | Patrika News
बॉडी एंड सॉल

जाने क्यों होता है डिप्रेशन

डिप्रेशन क्यों होता है ? यह जानना आज के समय में हमारे लिए बहुत जरूरी है । डिप्रेशन से कई सारी समस्याएं उभर कर आती हैं। इसलिए डिप्रेशन के कारण को समझना जरूरी है।

नई दिल्लीSep 22, 2021 / 04:10 pm

Divya Kashyap

dpression.jpg
नई दिल्ली। बढ़ती भागदौड़ भरी जिंदगी में हमें पता ही नहीं चलता कि कब कैसे लोग डिप्रेशन के शिकार हो जाते हैं । और डिप्रेशन उन्हें हाथ पकड़ कर आत्महत्या की सीढ़ियों पर चढ़ा देता है । भारत में आत्महत्या करने वाले लोगों में 50% से ज्यादा लोग डिप्रेशन के शिकार होते हैं । इसलिए यह आज के समय की जरूरत है कि हम डिप्रेशन के कारणों को समझें । और जाने आखिर क्यों होता है डिप्रेशन । आज के आर्टिकल के जरिए हम आपको डिप्रेशन के कारण बताने जा रहे हैं । जिसके बाद आपके लिए डिप्रेशन को समझना आसान हो जाएगा।
डिप्रेशन के कारणों में से कुछ बड़े कारण इस प्रकार हैं जिसे आप महसूस भी कर सकते हैं और समझ भी सकते हैं।

हार्मोन में आए बदलाव के कारण जैसे- यदि आपको किसी भी प्रकार की हार्मोनअल बदलाव आपके अंदर महसूस हो रहे है। और इस कारण से आपके स्वभाव में भी काफी अंतर देखने को मिल रहा है ।आप चिड़चिड़ा रहने लगे हैं तो यह डिप्रेशन का कारण हो सकता ।

जीवन में कोई बड़ा परिवर्तन आना जैसे कोई दुर्घटना, जीवन में कोई बड़ा परिवर्तन या संघर्ष, किसी पारिवारिक सदस्य या प्रियजन को खो देना, आर्थिक समस्या होना या ऐसे ही कुछ गम्भीर बदलावों के कारण।
कुछ मामलों मे डिप्रेशन का कारण अनुवांशिकी भी हो सकता है। यदि परिवार में पहले से यह समस्या रही हो अगली पीढ़ी को होने की आशंका बढ़ जाती है ।


जगह के परिवर्तन का असर भी कई लोगो के दिमाग पर काफी गहरा प्रभाव बनाता है । इसके कारण भी लोग चुप चाप या खोए खोए रहने लगते हैं।

Home / Health / Body & Soul / जाने क्यों होता है डिप्रेशन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो