script30 मिनट की सैर कम कर सकती है दिल की बीमारियों का खतरा | daily 30 minutes walk curbs death risk from heart diseases | Patrika News
बॉडी एंड सॉल

30 मिनट की सैर कम कर सकती है दिल की बीमारियों का खतरा

शोध में 30 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों में दिल के रोगों से मौत के मामले में शारीरिक गतिविधि के विभिन्न स्तरों के प्रभाव की जांच की गई

walk

walk

लंदन। सप्ताह में पांच दिन तेज गति की सैर दिल के रोगों से मौत के खतरे को कम कर सकती है। यूरोपियन हार्ट जनरल में प्रकाशित एक शोध में यह दावा किया गया है। इस शोध में 30 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों में दिल के रोगों से मौत के मामले में शारीरिक गतिविधि के विभिन्न स्तरों के प्रभाव की जांच की गई।

शोधकर्ताओं में से एक एर्जेटीना फाउंडेशन ऑफ कार्डियोलोजी के उपाध्यक्ष रोबर्ट पेड्रो के मुताबिक, “हमारा अध्ययन खासतौर पर महिलाओं के शारीरिक रूप से सक्रिय होने के महत्व को दर्शाता है।”

पीड्रो के मुताबिक, “यह शोध दर्शाता है कि दिल के रोगों के कारण होने वाली मौतों में शारीरिक निष्क्रियता का महत्वपूर्ण प्रभाव है।”

पीड्रो ने कहा, “महिलाओं में शारीरिक सक्रियता की कमी के कई कारण है जिनमें कार्यालय और घर के काम का बोझ, लड़कों की तुलना में लड़कियों का खेलों में कम हिस्सा लेना और परिवार के अन्य सदस्यों की देखभाल में समय व्यतीत करना शामिल है।”

Home / Health / Body & Soul / 30 मिनट की सैर कम कर सकती है दिल की बीमारियों का खतरा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो