बारिश के मौसम में इन बातों का रखें ध्यान, पास नहीं आएंगी बीमारियां

मानसून के मौसम में हाथों की सफाई का विशेष ध्यान रखना चाहिए। हाथों को साफ रखने के लिए क्या उपाए करने चाहिए आइये जानते हैं।

By: विकास गुप्ता

Published: 21 Jul 2020, 10:51 PM IST

बारिश के मौसम में ज्यादातर बीमारियां इन्फेक्शन्स और एलर्जी के कारण फैलती हैं। इन्फेक्शन्स फैलने के कई कारण होते हैं। संक्रमण के संपर्क में आना, हाथों की गंदगी आदि से इन्फेक्शन फैलता है और इसी से बीमारियां भी होती हैं। मानसून के मौसम में हाथों की सफाई का विशेष ध्यान रखना चाहिए। हाथों को साफ रखने के लिए क्या उपाए करने चाहिए आइये जानते हैं।

वैसे तो हर मौसम में हाथों की साफ-सफाई पर ध्यान देना चाहिए लेकिन मानसून के मौसम में हाथों की साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देना चाहिए। सबसे ज्यादा बीमारियां हाथों की गंदगी से ही फैलती हैं। गंदे हाथ जब चेहरे या स्किन पर बार-बार लगते हैं तो पिंपल्स, मुहांसे और तमाम तरह के इन्फेक्शन की समस्या शुरू हो जाती है। गंदे हाथों से भोजन आदि खाने से पेट से इंफेक्शन होता है। हाथों के साथ ही गंदे नाखून भी इन्फेक्शन फैलाने की बड़ी वजह होते हैं।

खाना खाने से पहले हाथों को किसी अच्छी कंपनी के हैंडवॉश से साफ करें। किसी भी कंपनी के एंटी-बैक्टीरियल साबुन का इस्तेमाल हाथों को साफ करने के लिए करें। बाजार में मौजूद किसी भी अच्छी कंपनी के हैंड सेनेटाइजर का इस्तेमाल करें। एल्कोहल बेस्ड हैंड सेनेटाइजर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। ये ज्यादा फायदेमंद होता है। हाथों में एंटी बैक्टीरियल लोशन आदि लगाएं। हाथों की सफाई का ध्यान दें।

Show More
विकास गुप्ता Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned