scriptHEALTH TIPS : खााने के बाद करें ये काम, पाचन होगा मजबूत | HEALTH TIPS: Do this work after eating, digestion will be strong | Patrika News
बॉडी एंड सॉल

HEALTH TIPS : खााने के बाद करें ये काम, पाचन होगा मजबूत

बेहतर पाचन होने से एसिडिटी और अल्सर की समस्या से बचाव होता है। पीठ को मजबूत करता है और पीठ के निचले हिस्से की समस्या और साइटिका की समस्या से राहत दिलाता है। पाचनक्रिया के साथ-साथ सांस संबंधी, मोटापे और मानसिक रोगों में उपयोगी होता है।

जयपुरJun 18, 2020 / 11:08 pm

Ramesh Singh

HEALTH TIPS

वज्रासन एक ऐसा आसन है जो किसी भी समय किया जा सकता है। लेकिन इसका सबसे ज्यादा लाभ खाना खाने के बाद होता है। साथ ही इससे कमरदर्द में भी आराम मिलता है।
ऐसे करें यह आसन
घुटनों को मोड़कर पंजों के बल सीधा बैठें। दोनों पैरों के अंगूठे आपस में मिलने चाहिए और एडिय़ों में थोड़ी दूरी होनी चाहिए। शरीर का सारा भार पैरों पर रखें और दोनों हाथों को जांघों पर रखें। कमर से ऊपर का हिस्सा बिल्कुल सीधा हो और इस अवस्था में लंबी सांस लें। यह आसन 10 मिनट तक कर सकते हैं।
यदि आपको यह दिक्कत नहीं करें
खाने के तुरंत बाद वज्रासन की मुद्रा में बैठने से पाचनक्रिया सही रहती है। इससे हृदय पर दबाव नहीं रहता और रीढ़ की हड्डी सीधी रहती है। लेकिन जिन लोगों को जोड़ों का दर्द, गठिया रोग या पैर का किसी भी प्रकार का ऑपरेशन हुआ हो, वे ये आसन न करें।
एक्सपर्ट : डॉ. गिरधर गोपाल शर्मा, आयुर्वेद विशेषज्ञ

Home / Health / Body & Soul / HEALTH TIPS : खााने के बाद करें ये काम, पाचन होगा मजबूत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो