scriptDepresion : डिप्रेशन में कैसे रखें मन को शांत | How to keep calm in depression | Patrika News
बॉडी एंड सॉल

Depresion : डिप्रेशन में कैसे रखें मन को शांत

डिप्रेशन में मन का अशांत होना स्वाभाविक बात है । पर आज के आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं। किस प्रकार से डिप्रेशन में भी आप अपने मन को शांत रख सकते हैं। क्योंकि अगर आपने अपने मन को शांत रखो तो डिप्रेशन से उभरने में आपको काफी सहायता मिलेगी।

नई दिल्लीOct 09, 2021 / 04:51 pm

Divya Kashyap

depression.jpg
नई दिल्ली। डिप्रेशन के दौरान इंसान का मन सबसे ज्यादा विचलित रहता है। आपको अपने हर किए गए डिसीजन पर डाउट होता है इसलिए मन पर काबू पाना बहुत जरूरी है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कि किस प्रकार डिप्रेशन के दौरान भी आप अपने मन को शांत रख सकते हैं। अगर आपने अपने मन को कंट्रोल में रख लिया तो डिप्रेशन से उभरने में आपको काफी सहायता मिलेगी। मन में आ रहे 100 तरीकों के सवाल भी डिप्रेशन के मेन कारणों में से एक है।
नींद के साथ नो कॉम्प्रोमाइज
सबसे पहले डिप्रेशन दूर करने के लिए आठ घंटे की नींद लें। नींद पूरी होगी तो दिमाग तरोताजा होगा और नकारात्मक भाव मन में कम आएंगे। साथ ही आपका मन बिचलित हो कर अपको बात बात पर परेशान नहीं करेगा।

सुबह ले एक लॉन्ग वॉक
सुबह सुबह लॉन्ग वॉक भी आपको शांति देता है । मन को घर में अगर विचलित महसूस हो तो आप टहलने के लिए चले जाया करें इससे काफी ज्यादा राहत मिलती है म्यूजिक का भी सहारा ले सकते हैं।
yoga.jpg
दिमाग को करें कुछ देर के लिए ‘शट डाउन’
बहुत ज्यादा क्रोध आता है तो दिमाग को कुछ नहीं सूझता। ऐसे में अपने गुस्से पर नियंत्रण के लिए सबसे पहले दिमाग के कंप्यूटर को शटडाउन करने लें यानी सब कुछ सोचना बंद कर दें। कौन क्या कह रहा है, किस बात पर आपको गुस्सा आ रहा है, आस-पास क्या चल रहा है, आप किसी भी बात पर ध्यान न दें।

गहरी सांस से मिलेगी मन को शांति

जब भी आपको घबराहट या बैचेनी मेहसूस हो तो गहरी सांस लें ।जिससे आपकी सभी इंद्रियों को आराम मिलेगा। यह उपाय काफी समय से चला आ रहा है। अपनी सांसों को शांति से एक चीत हो कर लेना आपको तुरंत शांति दे सकता है । क्रोध पर तुरंत नियंत्रण के लिए इससे फास्ट उपाय कुछ नहीं।

Home / Health / Body & Soul / Depresion : डिप्रेशन में कैसे रखें मन को शांत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो