scriptवर्क फ्रॉम होम में कैसे करे स्ट्रेस को मैनेज | How to manage stress during work from home | Patrika News
बॉडी एंड सॉल

वर्क फ्रॉम होम में कैसे करे स्ट्रेस को मैनेज

जब से कोरोना महामारी नहीं हमारी दुनिया में दस्तक दी है । हमारे जीने का तरीका ही बदल गया है। इसका सीधा सीधा असर हमारे फिजिकल और मेंटल हेल्थ पर पड़ता है। वर्क फ्रॉम होम के आने से स्ट्रेस का लेवल भी बढ़ गया है ।

नई दिल्लीSep 22, 2021 / 04:26 pm

Divya Kashyap

stress.jpg
नई दिल्ली। पहले वर्क फ्रॉम ऑफिस के चक्कर में अपको दिन का पता ही नहीं चलता था । पर जब से करोना महामारी ने हमारी जिंदगी में दस्तक दी है हमारे काम करने का तरीका पूरी तरह बदल गया है । जहां आप पूरे पूरे दिन ऑफिस में काम करते थे । वही घर ही आपका ऑफिस बन गया है। ऑफिस जाते समय एक टाइम फिक्स होता था । इतने बजे के बाद हमें छुट्टी मिल जाएगी। पर वर्क फ्राम होम में आपका पूरा पूरा दिन काम में ही लग जाता है। घर होते हुए भी आप फैमिली टाइम को इंजॉय नहीं कर पाते। इससे स्ट्रेस का लेवल भी बढ़ता जा रहा है । ऑफिस में स्टाफ से मिलना सब से बातें करना कुछ हद आपके स्ट्रेस को रिलीज दे रहा था। पर वर्क फ्रॉम होम में तो ऐसा कुछ नहीं हो पाता। बस काम का ही प्रेशर बना रहता है।जिसके कारण लोगों के ऊपर स्ट्रेस का भार बढ़ता ही जा रहा है । आज के इस आर्टिकल के जरिए हम आपको बताएंगे कैसे आप अपने वर्क फ्राम होम में भी स्ट्रेस को मैनेज कर सकते हो।
समय का सदुपयोग करें
अपने काम करने के समय को सुनिश्चित कर लें। ऑफिस की तरह ही घर से भी 1 फिक्स टाइम के नियम का पालन करें। और उसके बाद आपकी छुट्टी।

बीच-बीच में ले ब्रेक
जब काम करते करते मन अब जाए तो ब्रेक ले। ऐसा करने से आपको काम में ताजगी महसूस होगी। और आपका टेंशन भी कम होगा।
योगा है जरूरी
आप 6 से 7 घंटे कंप्यूटर के सामने बैठकर काम करते हैं । ऐसे में आपके लिए जरूरी है कि आप कोई फिजिकल मूवमेंट या एक्सरसाइज करें । चाहे वह योगा हो या कोई अन्य एक्सरसाइज पर इसे अपने रुटीन में शामिल करें।
खुशमिजाज होकर करें काम
यदि किसी काम को करने में आपका मन ना लगे तो उससे ब्रेक ले ।दोबारा फ्रेश तरीके से शुरू करें । स्ट्रेस लेकर और फ्रस्ट्रेटेड बीएफ करके काम बिगड़ ही जाएगा ।इसलिए उसे खुशमिजाज तरीके से हैंडल करें।
ऑफिस के समय सीमा के बाद अपने टाइम को इंजॉय करें
जैसे आप ऑफिस की बातें ऑफिस ही छोड़ कर घर आते थे । वैसे ही वर्क फ्रॉम होम में भी ।ऑफिस आवर खत्म होने के बाद अपने वक्त को घर में इंजॉय करें।

Home / Health / Body & Soul / वर्क फ्रॉम होम में कैसे करे स्ट्रेस को मैनेज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो